Placeholder canvas

IPL 2023 : क्या ट्रॉफी बचाने में कामयाब हो पाएंगे गुजरात के टाइटन्स ?

Bihari News

आईपीएल इतिहास में एक ऐसी टीम जिसने आईपीएल में डेब्यू किया और देखते ही देखते चैंपियन भी बन गई। हीरोपंती से लेकर चैंपियन बनने तक गुजरात टायटंस के कप्तान हार्दिक पंड्या एक बार फिर से मैदान पर हुंकार भरने जा रहे है। अपने पहले ही सीजन में एक ऐसी टीम जिसके पास ज्यादा बडे़ नाम नहीं थे। उसके बाउजुद टीम के प्रदर्शन ने क्रिकेट पंडितों को सोचने पर मजबूर कर दिया कि आखिर एक साधारण सी दिखने वाली टीम के पास ऐसी कौन सी अदभुत शक्ति थी जिसकी वजह से गुजरात टायटंस ने बड़ी से बड़ी टीमों को कुचलते हुए खिताब अपने नाम कर लिया। और एक बार फिर से 2023 में अपनी पुरानी शक्ति या फिर यूं कहे कि अपने अद्भुत प्रदर्शन से आईपीएल का 16 वां सीजन भी अपने नाम करने वाली है। इसमें कोई नई बात नही है क्योंकि आईपीएल इतिहास में दो ऐसी टीमें है जिन्होंने बैक टू बैक खिताब अपने नाम किए है। अगर गुजरात भी ऐसा करती है तो कोई बड़ी बात नहीं होगी। लेकिन अपने विरुधियों को सोचने पर मजबूर जरूर कर सकती है।

दोस्तों, आईपीएल के 16 वें सीजन में गुजरात टायटंस का पहला मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स से है ऐसे में टीम चाहेगी की टूर्नामेंट की शुरुआत जीत से करे। ऐसा कैसे होगा उसके लिए हमें गुजरात टायटंस टीम का विश्लेषण करना होगा। आखिर टीम में कौन सा खिलाड़ी टीम के लिए उपयोगी हो सकता है।

तो चलिए शुरू करते है आईपीएल टीम एनालिसिस सिगमेंट, जहां बात होगी हार्दिक पंड्या के शेरों की।

गुजरात टीम के लिए ओपनिंग सिरदर्द साबित हो सकती है क्योंकि पिछले साल ओपनिंग की जिम्मेदारी रिद्धिमान साहा और शुभमन गिल के कंधो पर थी । लेकिन इस बार टीम में केन विलियमसन के आने से ओपनिंग जोड़ी में फेरबदल देखने को मिल सकता है। वैसे केन विलियमसन ऐसे खिलाड़ी है जो नंबर तीन पर भी बल्लेबाजी करना जानते है। हो सकता है कप्तान हार्दिक कुछ मैचों में केन विलियमसन को ओपनिंग की जिम्मेदारी दें। केन विलियमसन ने पिछले साल 13 मैचों मे 19 की औसत से 216 रन बनाए थे। तो वहीं गिल ने 16 मैच में 483 रन बनाए जिसमें 96 उनका सर्वाधिक स्कोर था। ऐसे में गिल को बाहर रखना टीम के लिए खतरनाक हो सकता है। अगर नज़र डाले रिद्धिमान साहा पर तो उन्होंने 11 मैच में 317 रन बनाए है जिससे केन विलियमसन से उनका प्रदर्शन बहुत अच्छा है। अगर आंकड़ों पर ओपनिंग जोड़ी डिसाइड होगी तो पुरानी जोड़ी के साथ टीम जायेगी। और केन विलियमसन तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे। लेकिन अगर ऐसा होता है तो मैथ्यू वेड को फिर बाहर बैठना पड़ सकता है। क्योंकि हार्दिक डेविड मिलर को बाहर नहीं बिठा सकते ।

पिछले साल मिलर ने अपने किलर वाले अंदाज में कई मैच जिताए है। मिलर ने पिछले साल 16 मैचों मे 481 रन बनाए है। इसलिए मिलर टीम में बने रहें । क्योंकि एक टीम चार फॉरेन खिलाड़ी ही रख सकती है। दो बल्लेबाज और दो गेंदबाज ज्यादातर टीमें रखती है। मिडिल ऑर्डर पर राहुल तेवतिया खेलते नजर आ सकते है। क्योंकि इन्होंने भी गुजरात को चैंपियन बनाने में अहम योगदान दिया है। बुरी स्थित से टीम को निकालकर ले गए और जीत दिलाई है साल 2022 आईपीएल में इन्होंने 16 मैच में 217 रन बनाए थे। इनके रहने से टीम का मिडिल ऑर्डर मजबूत दिखता है टीम में ओडियन स्मिथ भी है जो एक ऑल राउंडर खिलाड़ी है लेकिन खेलने पर पेंच इसलिए फंस सकता है क्योंकि ये फॉरेन प्लेयर है। ऐसे में विजय शंकर टीम में है जो ऑल राउंडर की भूमिका निभा सकते है। विजय शंकर पिछले सीजन में कुछ खास कमाल नही कर सके थे चार मैच में सिर्फ 19 रन बना पाए। छठे नंबर पर हार्दिक पंड्या खुद आकर टीम को संभालेंगे। क्योंकि उन्हें टीम को मुसीबत से निकालना बखूबी पता है।

हार्दिक ने पिछले साल कप्तानी पारियां खेली हैं जिसमे एक 87 रनों की शानदार पारी भी शामिल है हार्दिक ने 16 मैच में 487 रन बनाए और 8 विकेट भी चटकाए थे। अब बात करते है गेंदबाजी की। तो स्पिन की जिम्मेदारी रशीद खान और एस साई किशोर के पास होगी। राशिद वो खिलाड़ी है जो अहम मौकों पर विकेट दिलाते है और विरोधी बल्लेबाजों को बांधकर रखते हैं। यही उनकी खूबी है कि रशीद खान को खेलने से पहले बल्लेबाज सोचता है। इन्होंने 2022 आईपीएल में 16 मैच में 19 विकेट लिए और 91 रन बनाए। राशिद का साथ देंगे साई किशोर। तेज गेंदबाजी में बोलिंग ओपनिंग की जिम्मेदारी मोहम्मद शमी ही संभालेंगे। क्योंकि पिछले साल उन्होंने कई बार विरोधी टीम को शुरुआती झटके दिए। और अंत तक देते गए। जिससे बल्लेबाज तो क्या पूरी टीम ही चरमरा गई। शमी के साथ अलजरी जोसेफ और मोहित शर्मा उनका साथ देते नजर आयेंगे।

शमी ने पिछले साल शमी ने 16 मैच में 20 विकेट लिए तो वहीं अल्जारी जोसेफ ने 7 विकेट लिए थे। टीम में इस बार शिवम मावी को भी 6 करोड़ रूपए में शामिल किया गया है ऐसे में हार्दिक शिवम मावी को मुख्य गेंदबाज की तरह इस्तेमाल कर सकते है। दोस्तों ये रहा गत चैंपियन गुजरात टायटंस का टीम विश्लेषण, आपको क्या लगता है क्या गुजरात की टीम ट्रॉफी डिफेंड करने में कामयाब हो पाएगी या नहीं ? कमेन्ट में जरुर बताएं.

Leave a Comment