skip to content

यशस्वी जायसवाल ने लगाया रनों का अंबार, धवन के 11 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा

Bihari News

भारत के होनहार युवा बल्लेबाज Yashasvi Jayaswal ने शनिवार को एक बड़ा कारनामा कर दिया. ईरानी कप मैच की पहली पारी में दोहरा शतक और दूसरी पारी में शानदार शतक जड़कर उन्होंने दिग्गज बल्लेबाज Shikhar Dhawan के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. ईरानी कप में ऐसा करने वाले वो पहले बल्लेबाज बन गए हैं. रेस्ट ऑफ इंडिया की तरफ से खेलते हुए मध्य प्रदेश के विरुद्ध दूसरी पारी में शतक जड़कर यह उपलब्धि हासिल की. जायसवाल ने मैच की पहली पारी में 259 गेंदों पर 30 चौकों और 3 छक्कों से सजी 213 रन बनाए फिर मैच के चौथे दिन दूसरी पारी में 144 रनों की परी खेलकर आउट हुए.

मैच में चौथे दिन के पहले सत्र में मध्य प्रदेश के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 5 ओवरों के अंदर 4 विकेट झटक लिए, तब जायसवाल ने संभलकर बल्लेबाजी करते हुए 104 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया. जायसवाल इसी के साथ ईरानी कम संस्करण में शिखर धवन को पीछे छोड़ते हुए सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए. धवन ने 2012-13 संस्करण में 332 रन बनाए थे. इसके अलावा जायसवाल ईरानी कप के एक मैच में 300 से अधिक रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने. उन्होंने चल रहे ईरानी कप संस्करण में अभी तक 357 रन बना लिए हैं.

यशस्वी जायसवाल एक ही प्रथम श्रेणी मैच में दोहरा शतक और शतक लगाने वाले 11वें भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. केएस दलीप सिंह जी ने इंग्लैंड में काउंटी चैंपियनशिप में ससेक्स के लिए खेलते हुए 1929 में सबसे पहली बार भारत के लिए यह उपलब्धि हासिल की थी. सुनील गावस्कर एकमात्र भारतीय बल्लेबाज हैं, जिन्होंने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में यह कारनामा किया है. बाएं हाथ के यशस्वी जायसवाल IPL में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हैं और वहां टीम के लिए पारी की शुरुआत करते हैं. जायसवाल ने शानदार बल्लेबाजी कर राष्ट्रीय चयनकर्ताओं को एक बार फिर अपनी याद दिला दी है.

Leave a Comment