एशिया कप 2023 को लेकर प्रतिक्रियाओं का दौर जारी है. अब पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व स्पिनर Danish Kaneria ने बयान दिया है. सबसे पहले पूरे घटनाक्रम पर नजर डालते हैं.


दरअसल एशिया कप 2023 टूर्नामेंट का आयोजन पाकिस्तान में होना है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(BCCI) के सचिव Jay Shah ने मंगलवार को कहा था कि अगले साल पाकिस्तान में होने वाले एशिया कप में हिस्सा लेने भारतीय टीम नहीं जाएगी. शाह ने कहा कि टीम इंडिया किसी न्यूट्रल वेन्यू पर खेलने जा सकती है लेकिन पाकिस्तान नहीं.


जय शाह के इस बयान के बाद पाकिस्तान की तरफ से तीखी प्रतिक्रियाएं आई. पूर्व पाक ओपनर Saeed Anwar ने ये कह दिया कि अगर भारत एशिया कप खेलने पाकिस्तान नहीं आ सकता तो पाकिस्तान को भी वर्ल्ड कप खेलने भारत नहीं जाना चाहिए. विश्व कप को भी किसी न्यूट्रल वेन्यू पर कराया जाना चाहिए.


लेकिन पूर्व पाक स्पिनर दानिश करेनिया ने जय शाह के बयान का समर्थन किया है. कनेरिया ने कहा कि पाकिस्तान को BCCI के हिसाब से ही चलना पड़ेगा.
अपने यूट्यूब चैनल पर कनेरिया ने कहा, “बीसीसीआई ऐसा कर सकती है और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड कुछ भी नहीं कर पाएगा क्योंकि बीसीसीआई दुनिया का सबसे अमीर बोर्ड है. सारे बोर्ड्स उनके साथ हैं. इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड ये सारे बोर्ड्स इस वक्त बीसीसीआई के साथ हैं. सबको पता है कि बीसीसीआई के बिना वो कुछ भी नहीं हैं. भारतीय बोर्ड काफी शक्तिशाली है जबकि पाकिस्तान का बोर्ड कमजोर है. बीसीसीआई जो कह रही है उन्हें उसे मानना ही होगा. इसमें बुरा मानने वाली बात कोई नहीं है क्योंकि दोनों ही देशों के राजनैतिक रिश्ते इस वक्त सही नहीं हैं.”

गौरतलब है कि साल 2018 में एशिया कप भारत में होना था लेकिन पाकिस्तान ने भारत दौरा नहीं करने का फैसला किया था तब टूर्नामेंट का आयोजन UAE में किया गया था. इस साल हुए एशिया कप की भी मेजबानी श्रीलंका के पास थी लेकिन वहां राजनीतिक और आर्थिक अस्थिरता को देखते हुए एक बार फिर टूर्नामेंट का आयोजन UAE में ही हुआ. श्रीलंकाई टीम ने फाइनल में पाकिस्तान को हराकर एशिया कप खिताब अपने नाम किया था.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *