Placeholder canvas

‘यह एक शानदार करियर का दुखद अंत हो सकता है’, ईशान के दोहरे शतक पर कार्तिक ने दिया चौंकाने वाला बयान

Bihari News

9 महीनों बाद वनडे वर्ल्ड कप खेला जाना है, और इस मेगा टूर्नामेंट की मेजबानी भारत के ही जिम्मे है. भारतीय टीम भी अपनी घरेलु सरजमीं पर होने वाले इस मेगा टूर्नामेंट को जीतने की पूरी कोशिश करेगी, क्योंकि इससे बढ़िया मौका नहीं मिलेगा. 2011 वर्ल्ड कप भारत में हुआ था, और भारत ने खिताब जीता था. अपने घर में वर्ल्ड कप जीतने वाली पहली टीम बनी थी भारत, इसके बाद फिर ऑस्ट्रेलिया ने 2015 में और इंग्लैंड ने 2019 में अपने घर में खिताब पर कब्जा किया था.

2023 वर्ल्ड कप में भारत को जीत का प्रबल दावेदार समझा जा रहा है लेकिन अगर भारत की तैयारियों की बात करें टॉप ऑर्डर का फेल होना चिंता का विषय है. लेकिन बांग्लादेश के विरुद्ध तीसरे वनडे में ईशान किशन ने दोहरा शतक लगाकर टीम में अपनी दावेदारी ठोक दी है. युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ईशान किशन, जिन्होंने शानदार दोहरा शतक लगाकर पूरी दुनिया का ध्यान अपनी तरफ खींच लिया है और अब लोग उनको वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का ओपनर बनने की बात कह रहे हैं. लेकिन वो किसकी जगह लेंगे, ये एक सवाल है ? ईशान किशन के साथ एक दुविधा ये भी है कि अगर आप उन्हें खिलाते हैं तो उनसे आप ओपन ही करवाएंगे और कोई स्थान उनके लिए उपयुक्त नहीं होगा. बांग्लादेश के खिलाफ ईशान किशन चोटिल रोहित शर्मा की जगह खेल रहे थे.


तो क्या आने वाले समय में, या यूं कहें कि आगामी वर्ल्ड कप में ईशान किशन किसी की जगह लेंगे, लेकिन किसकी ? क्या वो बाएं हाथ के अनुभवी बल्लेबाज शिखर धवन की जगह लेंगे ? कहना मुश्किल है, क्योंकि धवन तो भारत की वनडे प्लान का ही हिस्सा हैं, उन्हें ना ही टेस्ट खिलाया जाता है और ना ही टी20. दिलचस्प बात ये है कि जिन खिलाड़ियों ने रन बनाए हैं, वो टीम से बाहर हैं और जो खिलाड़ी वर्ल्ड कप खेलेंगे, उन्होंने मैच ही नहीं खेले हैं.
श्रेयस अय्यर, शुभमन गिल, संजू सैमसन और ऋषभ पंत ने इस साल भारत के लिए सबसे अधिक वनडे रन बनाए हैं लेकिन इनका वर्ल्ड कप खेलना तय नहीं है और जिनका खेलना तय है, जैसे रोहित शर्मा, शिखर धवन और विराट कोहली, इन्होने ज्यादा मुकाबले ही नहीं खेले हैं. लेकिन ईशान किशन ने सबसे तेज दोहरा शतक जड़कर सनसनी मचा दी है. रही बात विकेटकीपर की तो, ईशान किशन ने इस क्षेत्र में भी बहुतों का पत्ता काट दिया है. अब संजू सैमसन और ऋषभ पंत की मुश्किलें बढ़ गई हैं, लेकिन प्लेइंग-11 में 2 विकेटकीपर भी खेल सकते हैं, कोई बड़ी बात नहीं है. दिनेश कार्तिक ने हाल ही में एक बड़ा ही दिलचस्प बयान दिया है.

क्रिकबज पर बात करते हुए कार्तिक ने कहा, “श्रीलंका सीरीज के लिए, शिखर धवन कहां फिट होते हैं ? ये देखना दिलचस्प होगा कि वो ईशान किशन को बाहर कैसे रखेंगे. शुभमन गिल भी अच्छा कर रहे हैं. अगर रोहित उपलब्ध होते हैं तो किसी को बाहर बैठना पड़ेगा. यह धवन हो सकते हैं. यह एक शानदार करियर का दुखद अंत हो सकता है. लेकिन नए चयनकर्ताओं को कुछ सवालों के जवाब देने हैं.”

आपको बता दें कि बांग्लादेश सीरीज के बाद भारतीय टीम श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध सीरीज खेलेगी. अभी बांग्लादेश के खिलाफ भारतीय टीम 2 टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेलेगी. यह टेस्ट सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली जाएगी. कार्तिक ने आगे कहा, “दिलचस्प बात यह है कि अगर शुभमन गिल टीम का हिस्सा होते, तो शायद वह ओपनिंग करते क्योंकि वह कुछ समय से ऐसा कर रहे हैं. ईशान किशन ने मौके को दोनों हाथों से पकड़ा है. यह शिखर धवन के लिए मुश्किलें बढ़ाने वाला है.”

क्रिकेट एक्सपर्ट ईशान किशन और शुभमन गिल को टीम इंडिया का भावी ओपनर मान रहे हैं लेकिन सीनियर खिलाड़ियों के रहते ऐसा संभव होता नहीं दिख रहा है. शुभमन गिल ने इस साल 12 मैचों में ही 638 रन बना दिए हैं.
जिम्बाब्वे के खिलाफ अभी हाल ही में खेले गए वनडे सीरीज में गिल ने कमाल की बल्लेबाजी की थी और पूरे टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाकर ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ बने थे. इस साल भारत के लिए सबसे अधिक वनडे रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में टॉप पर श्रेयस अय्यर हैं, जिनके नाम 16 मैचों में 720 रन हैं. वहीं ईशान किशन की बात करें तो बाएं हाथ के इस युवा बल्लेबाज ने चटोग्राम में बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज के आखिरी वनडे में कोहराम ही मचा दिया और सचिन, सहवाग और रोहित जैसे बल्लेबाजों की लिस्ट में शामिल हो गए. इसके अलावा उन्होंने कई विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए. उन्होंने मात्र 126 गेंदों में अपना दोहरा शतक पूरा कर लिया, जो कि वनडे इंटरनेशनल में सबसे तेज है. इससे पहले यह रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के क्रिस गेल के नाम था, जिन्होंने 138 गेंदों में ये कारनामा किया था.

इसके अलावा वनडे अंतराष्ट्रीय में दोहरा शतक जड़ने वाले वो सबसे युवा खिलाड़ी हैं और उन्होंने मात्र अपने 10वें मैच में ही ये कारनामा कर दिया, जो कि एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड है. ईशान की इस शानदार पारी के दम पर भारत ने 400 से ज्यादा रनों का स्कोर खड़ा किया था और बांग्लादेश की टीम जवाब में सिर्फ 182 रनों पर ऑलआउट हो गई थी. इसी के साथ यह रनों के लिहाज से बांग्लादेश के खिलाफ किसी टीम की सबसे बड़ी जीत है. आपके लिए एक सवाल कि आपके अनुसार क्या ईशान किशन को आगामी वर्ल्ड कप में मौका मिलना चाहिए या नहीं ? कमेंट में हमें बताएं.

Leave a Comment