skip to content

PM मोदी का सपना पूरा कर रहा है बिहार का यह मुस्लिम बहुल जिला, देश में आया अव्वल

Bihari News

बिहार में सीमांचल का इलाका बरसात केदिनों में सबसे ज्यादा प्रभावित होता है. इन इलाकों में बाढ़ की समस्या आम है. सीमांचल के तहत आने वाले जिलों में बरसात के दिनों में लोगों के मन में भय जैसे हालात रहते हैं. ऐसे में बिहार का किसनगंज जिले ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है. इस जिले ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी योजना गरीबों को पक्का मकान दिलाने के सपने को पूरा को बिहार के इस जिले ने पूरा कर के दिखाया है. बता दें कि किशनगंज जिले में पक्का मकान बनाने के मामले में पूरे देश में पहला स्थान प्राप्त किया है. और प्रदेश का नाम रोशन किया है.

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत फेज वन और फेज टू के तहत 18497 लोगों का लक्षय निर्धारित किया गया था जिसमें 18404 आवास का निर्माण करवाया गया है. जिसका प्रतिशत 99.5 प्रतिशत था. इस योजना को लेकर बोलते हुए उप विकास आयुक्त मनन राम ने बताया है कि किशनगंज जिले की स्थिति काफी चुनौतीपूर्ण है. यहां प्रायः कई इलाकों में बाढ़ आ जाती है. इससे कार्य में परेशानियों का सामान करना पड़ता है. इसलिए हमलोगों ने योजनाबद्ध तरीके से कार्य किया और सभी चुनौतियों से पार पाते हुए उपलब्धि हासिल की. इससे कर्मियों का भी खासा सहयोग मिला जिससे यह उपलब्धि हासि की जा सकी है. इस दौरान उन्होंने यह भी कहा है कि हमारे प्रधानमंत्री का सपना है कि हर गरीब का अपना पक्का मकान हो.

प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर बोलते हुए किशनगंज के जिलाधिकारी श्रीकांत शास्त्री ने बताया कि लोग प्रतिदिन घर चालने के लिए कमाने निकल जाते हैं. हमलोगों ने सभी बीडीओ और आवास सहायकों के साथ लगातार मीटिंग की और पूरी योजना की मॉनीटरिंग की. इस क्रम में जिस बी लाभुक ने इच्छा जाहिर नहीं की उन्हें स्थानीय जनप्रतिनिधियों के माध्यम से प्रोत्साहित कर योजना का लाभ दिलाया है. यही कारण हैं कि आज इतना बड़ा लक्ष्य पाप्त किया जा सका है.

बिहार का किशनगंज जिला पूरे देश में पहले स्थान पर आने से पहले लोगों को पक्का मकान देने के मामले में पिछले तीन साल से बिहार में टॉप जिलों में रहा है. बतादें कि उस समय किशनगंज प्रधानमंत्री आवास योजना के साथ ही मनरेगा में काम करने के मामले में भी टॉप पर रहा है. प्रधानमंत्री आवास योजना निर्माण मामले में किशनगंज पिछले तीन सालों से नंबर एक पर काबिज हैं. पिछले साल 2019-20, 2020-21 और 2021-22 में किशनगंज बिहार में पहले पायेदान पर रहा है. अब 2023 में किशनगंज पूरे देश में पहले स्थान पर पहुंच गया है. बिहार में सिमांचल के जिलों को लेकर यह कहा जाता है कि इन इलाकों में विकास के कार्य बहुत ही कम हुए हैं इसका कारण हैं इन इलाकों में आने वाले प्राकृतिक आपदा जिसके कारण सबसे ज्यादा तवाही होती है. लेकिन प्रधानमंत्री आवास योजना के मामले में यह जिला पूरे देश में पहले पायेदान पर पहुंच गया है.

Leave a Comment