Placeholder canvas

आठ टेस्ट में 5 विकेट हॉल की तिकड़ी लगाने वाला भारतीय चाइनामैन

Bihari News

हम जब भी क्रिकेट के खिलाडियों की बात करते हैं तो अक्सर बल्लेबाजों की ही बात करते हैं यह जानते हुए कि खेल में गेंदबाज़ और उनके रिकॉर्ड भी उतने ही अहम होते हैं.
पिछले दिनों भारत-बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट चल रहा था. जिसमें भारतीय चाइनामैन के नाम से मशहूर कुलदीप यादव ने दो सालों बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी करते हुए एक मैच में 5 विकेट झटकने का रिकॉर्ड तीसरी बार बना डाला.

दरअसल चाइनामैन एक खास गेंदबाजी स्टाइल है जो बाएं हाथ के गेंदबाज़ के उपयोग में आता है. चाइनामैन लेफ्ट ऑर्म स्पिनर की लेग स्पिन गेंदबाजी है जो टप्पा पड़ने के बाद दाएं हाथ के बल्लेबाजों के लिए अंदर की ओर आती है और बाएं हाथ के बल्लेबाज के लिए बाहर की ओर घूमती है. इसमें बाएं हाथ का स्पिनर अपनी कलाइयों का इस्तेमाल कर गेंद को स्पिन कराता है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कम ही ऐसे गेंदबाज हुए, जिन्हें चाइनामैन के रूप में पहचान मिली। ऑस्ट्रेलिया के माइकल बेवन, साइमन काटिच और ब्रैड हॉग वहीँ दक्षिण अफ्रीका के पॉल एडम्स और वेस्टइंडीज के दिग्गज आलराउंडर गैरी सोबर्स कुछ ऐसे गेंदबाज थे जो चाइनामैन शैली की गेंदबाजी किया करते थे। मौजूदा समय में भारत के कुलदीप यादव और दक्षिण अफ्रीका के तबरजे शम्सी कुछ इसी अंदाज में गेंदबाजी करते हैं। चीन की टीम क्रिकेट में कुछ खास एक्टिव नहीं है फिर भी चाइनामैनशब्द का प्रयोग हुआ इसका जनक इंग्लिश काउंटी क्लब यॉर्कशायर मॉरिस लेलैंड को माना जाता है, जो 1931 के समय अपनी खास गेंदबाजी शैली के लिए काफी प्रसिद्ध हुए थे।

 

कुलदीप यादव ने पहले इन्निंग में 16 ओवर गेंदबाजी करते हुए 40 रन दे विपक्षी टीम के 5 विकेट झटक ना सिर्फ बंग्लादेश की टीम को 150 पे ढेर कर दिया बल्कि इस शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ़ द मैच से सम्मानित किया गया. यादव ने 2017 में टेस्ट टीम में पदार्पण किया लेकिन 2020 तक ये 7 टेस्ट खेले और दो बार 5 विकेट हॉल भी लिए बावजूद इसके दो साल तक इन्हें टेस्ट नहीं खिलाया गया लेकिन दो साल बाद बांग्लादेश-भारत सीरीज में अपना आठवां टेस्ट खेलते हुए इन्होनें तीसरी बार 5 विकेट हाल लेकर ये साबित कर दिया कि ये टीम से बाहर रखने वाले खिलाडी नहीं हैं.

 

भारतीय टीम बांग्लादेश दौरे पे 3 एकदिवसीय मुकाबले में पहला मुकाबला 24 गेंद शेष रहते ही हार गयी दूसरा एकदिवसीय बांग्लादेश ने 5 विकेट के बड़े अंतराल से जीता, तीसरे मुकाबले में ईशान के सबसे तेज़ दोहरे शतक की मदद से 188 रनों से जीत वापसी करते हुए पहले टेस्ट में भी सिलसिला जारी रखा और 1-0 की बढ़त बना ली है. अगला टेस्ट मुकाबला 22 दिसम्बर को शेरबंगला मीरपुर के स्टेडियम में होना है.

 

Leave a Comment