skip to content

मगध विश्वविद्यालय का जारी होगा रिजल्ट

Bihari News

जनवरी महीने के अंतिम तक मगध विश्वविद्यालय के डेढ़ लाख से भी अधिक छात्रछात्राओं के लंबित रिजल्ट एक लम्बे इंतेजार के बाद उन्हें मिलने वाले हैं. बता दें की अन्य परीक्षाओं का आयोजन स्नातक पार्ट वन और पार्ट टू का रिजल्ट प्रकाशित नही होने के कारण नहीं हो पा रहा था. लेकिन 31 जनवरी तक, तैयार किया गया रिजल्ट अब परीक्षा शाखा के पास मौजूद होने से जारी कर दिया जाएगा. बता दें की आने वाले रिजल्ट को आप वेबसाइट पर देख सकते हैं. दरअसल, डॉ. आनंद कुमार सिंह जो की मगध विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक हैं उनके द्वारा रिजल्ट के सम्बन्ध में यह दावा किया गया है सबसे पहले कॉमर्स संकाय का रिजल्ट जारी किया जाएगा. उसके बाद MU के हीं वेबसाइट पर साइंस फिर अंतिम में आर्ट्स संकाय के रिजल्ट को जारी किया जाएगा. उन्होंने बताया की साइंस और आर्ट्स के रिजल्ट अगले एक से दो दिनों में उपलब्ध हो जाएँगे और अभी कॉमर्स का रिजल्ट उपलब्ध हो चूका है.

जानकारी हो की मगध यूनिवर्सिटी में 2019-22 सत्र में स्नातक पार्ट वन और 2018-21 के सत्र में स्नातक पार्ट टू का रिजल्ट नहीं मिल पाया था. रिजल्ट नहीं मिलने के कारण छात्रों के बीच आक्रोश का माहौल था. इसके कारण छात्र आन्दोलन भी कर रहें थे. लेकिन अब यदि 31 जनवरी तक लंबित रिजल्ट का प्रकाशन होता है तो छात्र अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे और लगभग डेढ़ लाख से भी ज्यादा छात्र जो पार्ट वन और पार्ट टू के हैं उन्हें इससे लाभ मिलेगा. मीडिया में चल रही ख़बरों के मुताबिक पिछले 5/6 दिनों से मगध विश्वविद्यालय के परीक्षा शाखा की वेबसाइट को हैक कर लिया गया है. इस मशले को लेकर इसकी जांच भी शुरू की जा चुकी है. इस मामले के आने के बाद भी परीक्षा नियंत्रक द्वारा यह दावा किया गया है की महीने के अंतिम तारीख तक रिजल्ट जारी कर दिया जाना है. बता दें की यह रिजल्ट MU की नयी वेबसाइट पर जारी की जाएगी. ऐसा कहा गया था की नयी वेबसाइट को बुधवार के दिन हीं सार्वजनिक किया जा सकता है.

बता दें की प्रोफेसर केसी सिन्हा जो की मगध यूनिवर्सिटी के नए कुलपति हैं उन्होंने एग्जामिनेशन बोर्ड की आपात बैठक भी की थी. इस बैठक में सभी लंबित परीक्षाओं को जल्द से जल्द कराने का निर्देश दिया गया था. उनके द्वारा यह भी कहा गया था की लंबित परीक्षाओं को इसी महीने में करवाना शुरू कर दें. ताकि नए सत्र के शुरू होने से पहले हीं लंबित परीक्षाएं पूरी कर ली जाएँ. ऐसे में विद्यार्थियों को ज्यादा परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा. साथ हीं साथ विश्वविद्यालय की छवि सुधारने के दिशा में भी काम करने की नसीहत इस बैठक में दी गयी. कुलपति द्वारा यह भी कहा गया की शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाना विभाग का काम है. इसके लिए विभाग को जो भी जरूरत है उसे हमारे द्वारा दिया जाएगा. कुलपति द्वारा कहा गया की अभी जैसा एकैडमिक माहौल है उसे पटरी पर लाना चुनौती भरा है. लेकिन इसे चुनौती के रूप में लेकर इस पर काम शुरू किया जाएगा. इस चीज में सहयोग करने के लिए पदाधिकारियों और कर्मियों से अपील की गयी है. बताते चलें की इस बैठक में प्रोफेसर आनंद कुमार सिंह जो की एग्जामिनेशन कंट्रोलर हैं उनके अलावे सभी डीन मौजूद थे. मालूम हो की इस विश्वविद्यालय का सेशन काफी पीछे हो चूका है. लेकिन अब रिजल्ट मिलने के दावे और परीक्षाओं को समय पर करवाने के मामले से इसमें सुधार आने की संभावना की उम्मीद लगाई जा रही है. लेकिन इसमें किस हद तक सुधार आएगा वो आने वाले दिनों में हीं पता चल पायेगा.

Leave a Comment