skip to content

इंटर और मैट्रिक का परीक्षा फार्म अब 8 अक्टूबर तक भरे जाएंगे

Bihari News

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा मैट्रिक व इंटर वार्षिक परीक्षा-2023 के परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि बढ़ा दी गयी हैं. अब स्टूडेंट्स 8 अक्टूबर तक ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भर सकते हैं. बता दे कि इससे पहले फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 25 सितम्बर निर्धारित की गयी थी. वहीं फॉर्म भरने की प्रक्रिया 15 सितम्बर से शुरू की गयी थी. लेकिन अब तारीख बढ़ जाने की वजह से स्टूडेंट्स अपने स्कूल और कॉलेज जा कर ऑनलाइन फॉर्म 8 अक्टूबर तक जमा कर सकते हैं.

इसके साथ ही बिहार बोर्ड ने उन स्टूडेंट्स को भी 8 अक्टूबर तक शुल्क जमा करने को कहा है जो रजिस्ट्रेशन शुल्क जमा नहीं कर पाए थे. बता दे कि उन स्टूडेंट्स का एडमिट कार्ड जारी नही किया जायेगा , जिन्होंने रजिस्ट्रेशन या परीक्षा फॉर्म शुल्क जमा नही किया होगा. इसके अलावा बोर्ड के द्वारा सभी स्कूलों और कॉलेजों को निर्देश दिया गया है कि अगर किसी स्टूडेंट के रजिस्ट्रेशन कार्ड में अंकित नाम, अभिवावक का नाम, फोटो, जन्मतिथि, जाती, धर्म, राष्ट्रीयता, लिंग, विषय आदि में किसी प्रकार की त्रुटी रह गयी हो तो वे 8 अक्टूबर तक ऑनलाइन कर सकते हैं. क्योंकि board फिर से इन गलतियों को बाद में सुधारने का मौका नही देगा.

बता दे कि इस वर्ष से परीक्षार्थियों के लिए एक यूनिक आइडी का प्रावधान किया जायेगा. यह यूनिक आइडी 13 अंको की होगी. ये यूनिक आइडी वार्षिक माध्यमिक परीक्षा– 2023 के लिए नव पंजीकृत परीक्षार्थियों के मूल रजिस्ट्रेशन कार्ड में अंकित होंगी. बोर्ड ने यह साफ़ निर्देश दिया है कि बीएसइबी यूनिक आइडी को परीक्षा आवेदन फॉर्म पर छात्रों के द्वारा भरा जाना जरुरी हैं. साथ ही इस फॉर्म के कॉलम – 12 में अभ्यर्थी का आधार नंबर अंकित किया जायेगा. वहीं अगर कॉलम-12 में अभ्यर्थी का आधार नंबर नहीं है तो इसकी घोषणा कॉलम– 13 में अनिवार्य रूप से करनी होगी.

बताते चले कि इंटर वार्षिक परीक्षा – 2021 से नई विषय योजना लागू की गयी है. इस योजना के तहत नियमित व स्वतंत्र कोटि के स्टूडेंट्स इंटर वार्षिक परीक्षा सत्र 2021-2023 के लिए नामांकित फॉर्म भर सकते हैं. वहीं वैसे स्टूडेंट्स भी जो इंटर वार्षिक परीक्षा 2022 में सफल हो गए हैं , परन्तु फिर भी वे अपने किसी एक अथवा सभी विषयों में प्राप्त अंक को और बेहतर करना चाहते है तो वो भी आवेदन कर सकते हैं. इसके साथ पूर्ववर्ती कोटि के रूप में आवेदन करना होगा. इंटर वार्षिक परीक्षा 2021 के स्टूडेंट्स, 2021 में असफल व कंपार्टमेंटल परीक्षा में फेल स्टूडेंट्स भी आवेदन कर सकते हैं.

Leave a Comment