Placeholder canvas

अफ्रीकी-चैलेंज के लिए तैयार टीम इंडिया, अर्शदीप और हूडा की हुई वापसी, शमी की उपलब्धता पर अभी भी सवाल

Bihari News

ऑस्ट्रेलिया को टी20 सीरीज हराने के बाद अब भारतीय टीम तैयार है अफ्रीकी चैलेंज के लिए. दरअसल दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत पहुंच चुकी है और बुधवार से भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 सीरीज का आगाज हो रहा है. इसके बाद 3 मैचों की वनडे सीरीज भी खेली जाएगी. यह 16 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया में शुरू हो रहे ICC टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारत की आखिरी सीरीज होगी. इसलिए तैयारियों के लिहाज से यह आखिरी मौका होगा. इसलिए इस सीरीज में भारत को अपनी गलतियों को सुधारने और कमजोरियों को दुरुस्त करने का अंतिम मौका मिलेगा. भारत ने टी20 विश्व कप के लिए टीम का ऐलान कर दिया है.


दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में तेज गेंदबाज Arshdeep Singh और Mohammad Shami की वापसी हुई है. अर्शदीप सिंह को ऑस्ट्रेलिया-सीरीज में आराम दिया गया था जबकि मोहम्मद शमी कोरोना संक्रमित होने के कारण सीरीज से बाहर हुए थे. हालांकि अभी भी शमी की उपलब्धता पर संशय की स्थिति बनी हुई है. दोनों गेंदबाज भारत की टी20 वर्ल्ड कप टीम में हैं. इन दोनों के अलावा बल्लेबाज Deepak Hooda की भी वापसी हुई है.

दूसरी तरफ अफ्रीकी टीम शानदार फॉर्म में है, उनके पास बेहतरीन खिलाड़ियों की फ़ौज है और सभी फॉर्म में भी हैं. Kagiso Rabada, Anrich Nortje और Lungi Ngidi के रूप में उनके पास इस वक्त विश्व की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आक्रमण है. वहीं बल्लेबाजी की बात करें तो Quinton de Kock, David Miller, और Aiden Markram के रूप में उनके पास वर्ल्ड क्लास बल्लेबाज भी हैं. मार्क्रम इस वक्त ICC T20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में नंबर-2 पर हैं.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज से पहले कप्तान रोहित ने दी प्रतिक्रिया

रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज से पहले प्रतिक्रिया दी है. रोहित ने आगे कहा, “मुझे नहीं पता कि हम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ क्या करने जा रहे हैं. हमें बस उनकी गेंदबाजी को देखने और देखने की जरूरत है कि वे किस तरह के गेंदबाजी लाइनअप के साथ खेलेंगे, और हमारे लिए सबसे अच्छे लोग कौन हैं जो उस गेंदबाजी को संभाल सकते हैं लाइनअप. यह सब उस पर निर्भर करता है.”

“हम अपनी बल्लेबाजी में लचीला होना चाहते हैं. इसलिए अगर स्थिति या चीज की मांग है कि हमें बाएं हाथ के खिलाड़ी की जरूरत है, तो हम बाएं हाथ के बल्लेबाज को लाएंगे, अगर हमें दाएं हाथ के बल्लेबाज की जरूरत है, तो हम ऐसा करना जारी रखेंगे.”

रोहित ने कहा, “लेकिन हम उन लोगों को बहुत सावधानी से प्रबंधित करने का प्रयास करेंगे. मैं समझता हूं कि उन्हें विश्व कप से पहले खेल के समय की आवश्यकता है लेकिन दुर्भाग्य से आप केवल 11 खिलाड़ी ही खेल सकते हैं.”

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका टी20 सीरीज का शेड्यूल

1st T20 – 28 सितंबर, 2022 – तिरुवनंतपुरम

2nd T20 – 2 अक्टूबर, 2022 – गुवाहाटी

3rd T20 – 4 अक्टूबर, 2022 – इंदौर

सभी मैच शाम 7 बजे(भारतीय समयानुसार) से शुरू होंगे.

टीम :-

भारत : Rohit Sharma(c), KL Rahul, Suryakumar Yadav, Virat Kohli, Axar Patel, Deepak Hooda, Ravichandran Ashwin, Dinesh Karthik(wk), Rishabh Pant(wk), Arshdeep Singh, Deepak Chahar, Harshal Patel, Jasprit Bumrah, Mohammad Shami, Yuzvendra Chahal.

दक्षिण अफ्रीका : Temba Bavuma(c), Aiden Markram, David Miller, Reeza Hendricks, Rilee Rossouw, Tristan Stubbs, Dwaine Pretorius, Henrich Klaasen(wk), Quinton de Kock(wk), Anrich Nortje, Kagiso Rabada, Keshav Maharaj, Lungi Ngidi, Tabraiz Shamsi, Wayne Parnell.

Leave a Comment