Placeholder canvas

26 मैच – 26 मैच विनर खिलाड़ी, IPL के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा !

Bihari News

देश में इस वक्त दुनिया की सबसे बड़ी और लोकप्रिय टी20 लीग जिसका नाम है इंडियन प्रीमियर लीग यानी कि IPL खेली जा रही है. इस लीग में 10 टीमें खेलती है और कुल 74 मुकाबले खेले जाएंगे, इसलिए यह दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग है. और लोकप्रियता में तो इसका कोई मुकाबला ही नहीं है. इस समय बच्चे-बच्चे के जुबान पर आईपीएल ही है.

अभी लीग में आधे मुकाबले भी नहीं खेले गए हैं लेकिन कई रिकॉर्ड बन गए हैं और टूट भी गए हैं. लेकिन इस बार का आईपीएल बेहद खास है, ऐसा हम क्यों कह रहे हैं, बताते हैं. आज हम आपको एक ऐसे कीर्तिमान के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में शायद ही आपने पहले कभी सुना होगा.
दोस्तों, हर मैच में एक ऐसा खिलाड़ी होता है जो बेहतरीन प्रदर्शन कर अपनी टीम को मैच जीताता है, जिसे मैच के बाद ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना जाता है और इनाम दिया जाता है. लेकिन इस बार के आईपीएल में अभी तक खेले गए हर मैच में एक नया मैच विनर खिलाड़ी उभरकर सामने आया है.

जी हां दोस्तों, इस साल कुछ ऐसा ही हुआ है. आईपीएल 2023 में अभी तक कुल 26 मैच खेले गए हैं और हर मुकाबले में एक नया खिलाड़ी ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ बना है. यानी कि 26 मैच और 26 खिलाड़ी. आईपीएल के इतिहास में शायद इससे पहले कभी ऐसा देखने को नहीं मिला था.

एक नजर अभी तक के ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ खिलाड़ियों पर –

Match-1 : GT vs CSK – Rashid Khan
Match-2 : PBKS vs KKR – Arshdeep Singh
Match-3 : LSG vs DC – Mark Wood
Match-4 : RR vs SRH – Jos Buttler
Match-5 : RCB vs MI – Faf duPlesis
Match-6 : CSK vs LSG – Moeen Ali
Match-7 : GT vs DC – Saai Sudarshan
Match-8 : PBKS vs RR – Nathan Ellis
Match-9 : KKR vs RCB – Shardul Thakur
Match-10 : LSG vs SRH – Krunal Pandya
Match-11 : RR vs DC – Yashaswi Jaiswal
Match-12 : CSK vs MI – Ravindra Jadeja
Match-13 : KKR vs GT – Rinku Singh
Match-14 : SRH vs PBKS – Shikhar Dhawan
Match-15 : RCB vs LSG – Nicholas Pooran
Match-16 : DC vs MI – Rohit Sharma
Match-17 : CSK vs RR – R Ashwin
Match-18 : PBKS vs GT – Mohit Sharma
Match-19 : KKR vs SRH – Harry Brook
Match-20 : RCB vs DC – Virat Kohli
Match-21 : LSG vs PBKS – Sikandar Raza
Match-22 : MI vs KKR – Venkatesh Iyer
Match-23 : GT vs RR – Shimron Hetmyer
Match-24 : RCB vs CSK – Devon Conway
Match-25 : SRH vs MI – Cameron Green
Match-26 : RR vs LSG – Marcus Stoinis.

राजस्थान रॉयल्स बनाम लखनऊ सुपरजायंट्स मैच का हाल

जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में मेजबान टीम राजस्थान रॉयल्स को लखनऊ के खिलाफ मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा. राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया. लखनऊ ने सलामी बल्लेबाज काइल मेयर्स के अर्द्धशतक के दम पर निर्धारित 20 ओवरों में 7 विकेट पर 154 रन बनाए थे. जवाब में राजस्थान की शुरुआत जबरदस्त रही थी. सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल और जॉस बटलर ने शानदार आगाज करते हुए पहले विकेट के लिए 87 रनों की साझेदारी की थी लेकिन इसके बाद 4 विकेट तुरंत-तुरंत गिर गए और राजस्थान की टीम मुश्किलों में फस गई. लखनऊ के गेंदबाजों ने इसके बाद कसी हुई गेंदबाजी की और राजस्थान की टीम को बैकफूट पर ढकेल दिया. अंतिम ओवर में राजस्थान को 19 रनों की जरुरत थी लेकिन आवेश खान ने उम्दा गेंदबाजी करते हुए सिर्फ 9 रन दिए और इस तरह लखनऊ ने 10 रनों से मुकाबला अपने नाम कर लिया. ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ बने लखनऊ के स्टार ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस, जिन्होंने 2 विकेट चटकाए थे और बल्ले से 21 रनों का योगदान दिया था.

Leave a Comment