skip to content

मुकेश के लिए खुले टीम इंडिया के दरवाजे, श्रीलंका के खिलाफ बरपाएंगे कहर

Bihari News

भारत और श्रीलंका के बीच में होने वाले टी-20 मुकावले को लेकर टीम का ऐलान कर दिया गयाहै. जिसमें बिहार के लाल को जगह मिल गई है. जिसके बाद से गांव जवार में खुशी की लहर है. इस खिलाड़ी के लिए बस यही कहा जा सकता है कि मेहनत करने वालों की कभी हार नहीं होती है. 29 साल के तेज गेंदबाज मुकेश कुमार के साथ ही कुछ ऐसा ही हुआ है. बता दें कि मुकेश कुमार का चयन भारतीय टीम के टी-20 मुकाबले में किया गया है. आपको बता दें कि इस सीरीज की शुरुआत तीन जनवरी से होनी है. और इसमें 16 सदस्यों का चयन किया गया है जिसमें मुकेश कुमार का नाम शामिल है. इस सीट में बिहार के ईशान किशन का भी नाम है उन्होंने पिछले दिनों वनडे में दोहरा शतक लगाकर तहलका मचा दिया था.

मुकेश कुमार के क्रिकेट कैरियर में उनके प्रदर्शन की बात कर लें तो मुकेश ने इंडियाए के लिए खेलते हुए शानदार प्रदर्शन किया है. इसी साल अक्टूबर महीने में दक्षिण अफ्रिका के खिलाफ खेले गए वनडे सीरीज में इन्हें भारतीय टीम में शामिल किया गया लेकिन वहां इन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला था लेकिन मुकेश ने इससे हार नहीं मानी वे लगे और उसके बाद बांग्लादेशए और भारतए के बीच में अनाधिकृत मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए 5 विकेट अपने नाम किया था और बांग्लादेश की कमर तोड़ दी थी. हालांकि मुकेश के इस प्रदर्शन का उन्हें इनाम मिला और 23 दिसंबर को आईपीएल के मिनी ऑक्सन में बिहार के बेटे का दिल्ली कैपिट्लस ने 5.5 करो़ड़ में खरीद लिया. इस दौरान उनका बेस प्राइस मात्र 20 लाख का था. मुकेश कुमार को खरीदने के लिए चेन्नई और दिल्ली के बीच में कड़ी टक्कर देखने को मिली लेकिन इन दोनों टीमों के बीच में पंजाब की एंट्री हुई लेकिन आखिरी में दिल्ली की टीम ने बाजी मारी और अब मुकेश कुमार आईपीएल में दिल्ली की तरफ से गेंदबाजी करते हुए दिखाई देंगे. इससे पहले हुए आईपीएल ऑक्शन में ईशान किशन सबसे महंगे खिलाड़ी बने थे उन्हें 15.25 करोड़ रुपये में खरीदा गया था. तब मुंबई इंडियन्स ने इन्हें खरीदा था.

मुकेश के अगर हम घरेलू क्रिकेट की बात करें तो साल 2015 में उन्होंने अपने क्रिकेट कैरियर की शुरुआत की थी जिसमें अबतक 33 फर्स्ट क्लास 24 लिस्टए और 23 टी-20 मुकाबले खले चुके हैं. इस दौरान उन्होंने फर्स्ट क्लास में 123 विकेट, लिस्टए मैच में 26 और टी-20 मुकाबले में 25 विकेट अपने नाम किया है. आपको बता दें कि मुकेश कुमार का परिवार बहुत की साधारण परिवार है. मुकेश पिता काशीनाथ सिंह कोलकाता में ऑटो चलाते थे. और इनकी मां गृहणी है. हालांकि मुकेश ने इन तमाम कठिनाईयों के बीच में क्रिकेट को नहीं छोड़ा और आज उन्हें भारतीय टीम में खेलने का मौका मिल गया.

मुकेश कुमार बिहार के काकड़कुंड गांव के रहने वाले हैं. मुकेश कुमार का परिवार बहुत ही साधारण हैं. उनके पिता स्व. काशीनाथ सिंह कोलकाता में टैक्सी चलाते थे. जिससे उनका घर परिवार चलता था. लेकिन ब्रेन स्टॉक के कारण उनका निधन हो गया. लेकिन मुकेश ने क्रिकेट खेलना बंद नहीं किया. मुकेश की मां का नाम मालती देवी है वह गांव में ही रहती है. वह बताती है कि इसी गांव में वह बच्चों के साथ क्रिकेट खेला करता था. आज वह इस मुकाम तक पहुंचा हैं. मुकेश का जब पहली बार भारतीय टीम में चयन हुआ था उस समय मुकेश के चाचा धर्मनाथ सिंह ने बताया कि “हम लोग बहुत खुश हैं. गांव के लोग भी बहुत खुश हैं. मेहनत के बल पर आगे बढ़ा. घर की स्थिति ठीक नहीं थी फिर भी उसने ग्रेजुएशन किया, बचपन से क्रिकेट खेलता था. वो कहता था कि मैं अपने मुकाम को हासिल करूंगा.

Leave a Comment