Placeholder canvas

टी20 विश्व कप 2022 : नामीबिया ने श्रीलंका को हराया, भारत के ग्रुप के लिए क्या हैं इसके मायने ?

Bihari News

ऑस्ट्रेलिया में खेली जा रही ICC टी20 वर्ल्ड कप 2022 में नामीबिया के हाथों श्रीलंका की हार क्या मायने रखती है ? बहुत ज्यादा क्योंकि अब इसका मतलब ये हुआ कि श्रीलंका अब भारत वाले ग्रुप में जाएगी. दरअसल टी20 वर्ल्ड कप 2022 में इस वक्त क्वालीफ़ायर खेली जा रही है. श्रीलंका, वेस्टइंडीज, नामीबिया, स्कॉटलैंड, आयरलैंड, नीदरलैंड, UAE, और जिम्बाब्वे में से कोई 4 टीम सुपर-12 के लिए क्वालीफाई करेगी. ग्रुप-A में नामीबिया, नीदरलैंड, UAE और श्रीलंका है जबकि ग्रुप-B में आयरलैंड, स्कॉटलैंड, वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे है. सुपर-12 की बात करें तो ग्रुप-1 में अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड है और ग्रुप-2 में बांग्लादेश, भारत, पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका की टीमें हैं.


अब ग्रुप-1 में ग्रुप-A की विनर टीम और ग्रुप-B की रनर-अप टीम जाएगी जबकि ग्रुप-2 में यानी भारत वाले ग्रुप में ग्रुप-B की विनर टीम और ग्रुप-A की रनर-अप टीम जाएगी.

ग्रुप-स्टेज

ग्रुप-A : नामीबिया, नीदरलैंड, UAE, श्रीलंका.
ग्रुप-B : आयरलैंड, स्कॉटलैंड, वेस्टइंडीज, जिम्बाब्वे.

सुपर-12

ग्रुप-1 : अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, विनर(ग्रुप-A), रनर-अप(ग्रुप-B).
ग्रुप-2 : बांग्लादेश, भारत, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, विनर(ग्रुप-B), रनर-अप(ग्रुप-A).

अब जब श्रीलंका नामीबिया जैसी टीम से 55 रनों से हार गई है, इसका मतलब ये है कि वो ग्रुप-A में रनर-अप हो सकती है, यानी दूसरे नंबर पर तो वो भारत वाले ग्रुप में क्वालीफाई करेगी वहीं ग्रुप-B में वेस्टइंडीज को विजेता माना जा रहा है तो क्या वेस्टइंडीज और श्रीलंका ग्रुप-2 यानी भारत-पाकिस्तान वाले ग्रुप में आएगी ? अगर ऐसा हुआ तो यह ग्रुप ऑफ डेथ होगा क्योंकि तब ग्रुप-2 में भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और श्रीलंका होगी.

रविवार को विश्व कप के पहले दिन गीलोंग में खेले गए मुकाबले में श्रीलंका को नामीबिया के हाथों 55 रनों से हार का सामना करना पड़ा. 164 रनों के लक्ष्य करने उतरी श्रीलंकाई टीम नामीबिया की गेंदबाजी के सामने धराशाई हो गए. Dasun Shanaka(29), और Bhanuka Rajapaksa(20) के अलावा कोई भी बल्लेबाज 20 रनों का आंकडा नहीं छू पाए. एशिया कप[ विजेता श्रीलंका की नामीबिया के हाथों हार ने पहले ही दिन काफी कुछ उलट-पलट दिया है. श्रीलंका ने एशिया कप में भारत और पाकिस्तान जैसी टीमों को हराया है.

Leave a Comment