Placeholder canvas

टी20 वर्ल्ड कप 2022 : शमी ने बरपाया कहर, लास्ट बॉल थ्रिलर में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया

Bihari News

टी20 वर्ल्ड कप 2022 का आगाज ऑस्ट्रेलिया में हो गया है. अभी राउंड-1 के मुकाबले खेले जा रहे हैं, जहां श्रीलंका, वेस्टइंडीज, नामीबिया, स्कॉटलैंड, आयरलैंड, नीदरलैंड, UAE, और जिम्बाब्वे की टीम क्वालीफ़ायर खेल रही है, इनमें से 4 टीम सुपर-12 के लिए क्वालीफाई करेगी. वहीं दूसरी तरफ सुपर-12 में क्वालीफाई करने वाली 8 टीम वार्म-अप मैच खेल रही है.
ब्रिसबेन के गाबा में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए वार्मअप मैच में भारतीय टीम ने 6 रनों से जीत दर्ज कर ली. भारत द्वारा दिए 187 रनों के लक्ष्य को ऑस्ट्रेलियाई टीम कप्तान Aaron Finch की पारी की बदौलत आसानी से हासिल करते हुए दिख रही थी लेकिन भारतीय गेंदबाजों और फील्डरों के शानदार प्रयास से भारत ने विपक्षी टीम से जीत छीन ली.

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरोन फिंच ने टॉस जीतकर फील्डिंग करने का निर्णय लिया. KL Rahul और Suryakumar Yadav के अर्धशतकों के दम पर भारत ने निर्धारित 20 ओवरों में 7 विकेट खोकर 186 रन बनाए. राहुल ने 33 गेंदों में 57 रनों की पारी खेली, इस दौरान उनके बल्ले से 6 चौके और 3 छक्के निकले वहीं सूर्यकुमार यादव ने 33 गेंदों पर 6 चौकों और 1 छक्के की मदद से 50 रन बनाए. Dinesh Karthik ने भी 1 चौके और 1 छक्के की मदद से 14 गेंदों में 20 रनों की पारी खेली.

187 रनों का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम मात्र 6 रन दूर रह गई. कप्तान एरोन फिंच ने 54 गेंदों पर 76 रनों की शानदार पारी खेली, जबकि Mitchell Marsh 18 गेंदों पर 35 रन बनाकर आउट हुए. Glenn Maxwell ने 16 गेंदों में 23 रन बनाए. फिंच ने लगभग कंगारू टीम को जीता ही दिया था लेकिन अंत में Mohammad Shami, Harshal Patel और Bhuvneshwar Kumar की कसी हुई गेंदबाजी और शानदार फील्डिंग के दम पर भारत ने रोमांचक जीत दर्ज कर ली.

शमी ने शानदार वापसी करते हुए अंतिम ओवर में 3 विकेट लिए. पूरे मैच में शमी ने सिर्फ यही 1 ओवर किया, जिसमें उन्होंने सिर्फ 4 रन दिए और 3 विकेट झटके. शमी के अलावा अनुभवी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने 3 ओवरों में 20 रन खर्च करते हुए 2 विकेट चटकाए. हर्षल पटेल ने 1 विकेट लिया. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज Arshdeep Singh को भी 1 सफलता मिली लेकिन वो बेहद महंगे साबित हुए, 3 ओवर में उन्होंने 34 रन दिए. अनुभवी स्पिनर Ravichandran Ashwin ने भी अच्छी गेंदबाजी की, हालांकि उनको विकेट नहीं मिला लेकिन अपने कोटे के 4 ओवरों में उन्होंने सिर्फ 28 रन खर्च किए. स्पिनर Yuzvendra Chahal को 1 विकेट मिला लेकिन उन्होंने 3 ओवरों में 28 रन लुटाए. तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने अंतिम ओवर में सारी महफिल लूट ली.

अब भारत 19 तारीख को न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना दूसरा और अंतिम वार्मअप मैच खेलेगी.

Leave a Comment