Placeholder canvas

पाक गेंदबाज नसीम शाह ने 4 मैचों में ही कर दिया कमाल, ऐसा करने वाले विश्व के पहले गेंदबाज

Bihari News

पाक गेंदबाज नसीम शाह ने 4 मैचों में ही कर दिया बड़ा कारनामा, ऐसा करने वाले विश्व के पहले गेंदबाज

लगातार 2 वनडे मैचों में फाइव विकेट हॉल प्राप्त करने वाले पहले तेज गेंदबाज

अपने शुरुआती 4 मैचों में ही जिसने 15 विकेट लेकर मचा दी है सनसनी

टेस्ट हैट्रिक लेने वाले सबसे युवा गेंदबाज, डेब्यू करते ही जिसने 1 महीने के अंदर ले लिया फाइव विकेट हॉल

 न्यूजीलैंड की टीम इस समय पाकिस्तान दौरे पर है. 2 मैचों की टेस्ट सीरीज ड्रा होने के बाद दोनों टीम अब वनडे में अपना दमख़म दिखा रहे हैं. मौजूदा समय में वनडे की नंबर 1 टीम न्यूजीलैंड को पहले वनडे मैच में मेजबान पाकिस्तान ने धूल चटा दी. पाकिस्तान की गेंदबाजी खासकर पेस अटैक, जैसा कि आपको पता ही है, कितनी घातक और वर्ल्ड क्लास है. एक बार फिर से उनके गेंदबाजों ने इस बात को साबित किया. पाकिस्तान के सबसे सफल गेंदबाज रहे युवा तेज गेंदबाज नसीम शाह, जिन्होंने अपने कोटे के 10 ओवरों में 57 रन खर्च करते हुए 5 विकेट चटकाए. ये नसीम की बेहतरीन गेंदबाजी ही थी, जिसके दम पर पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को 50 ओवरों में 255 के स्कोर पर ही रोक दिया. कीवी टीम की ओर से माइकल ब्रेसवेल ने सबसे अधिक 43 रन बनाए. अपना डेब्यू मैच खेल रहे स्पिनर उसामा मीर ने 2 विकेट हासिल किए, जिसमें कीवी कप्तान केन विलियमसन का विकेट भी शामिल था.

नसीम शाह ने लिया 5 विकेट हॉल

कराची में खेले गए पहले वनडे मैच में पाक तेज गेंदबाज ने न्यूजीलैंड के 5 बल्लेबाजों का शिकार किया और इस तरह फाइव विकेट हॉल पूरा किया. नसीम ने न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज डिवॉन कॉनवे को पारी के पहले ओवर में अपना पहला शिकार बनाया था, कॉनवे नसीम किक बेहतरीन इनस्विंग गेंद पर पूरी तरह से बीट हो गए और गेंद उनके स्टंप पर जा लगी. नसीम का सामना कॉनवे एक गेंद से ज्यादा नहीं कर पाए. इसके बाद भी नसीम ने उसी लय में गेंदबाजी जारी रखी लेकिन विकेट मिला उनको 44वें ओवर में, जब उन्होंने ग्लेन फिलिप को आउट किया. 46 वें ओवर में नसीम शाह हैट्रिक के करीब पहुंच गए थे. उस ओवर में उन्होंने लगातार गेंदों ब्रेसवेल और हेनरी शिप्ले को आउट किया था. फिर आखिरी ओवर में नसीम ने मिचेल सेंटनर को पवेलियन भेजकर अपना फाइव विकेट हॉल पूरा किया.

नसीम ने लगातार फाइव विकेट हॉल का रिकॉर्ड बनाने के अलावा बनाया एक और रिकॉर्ड

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज नसीम शाह ने न्यूजीलैंड के खिलाफ कराची में खेले गए सीरीज के पहले वनडे मैच में 5 विकेट लिया लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इससे पहले जो वनडे उन्होंने खेला था, उसमें भी उन्होंने फाइव विकेट हॉल लिया था. इससे पहले खेले गए वनडे में नीदरलैंड के विरुद्ध नसीम शाह ने फाइव विकेट हॉल प्राप्त किया था. यह पहला मौका है जब वनडे अंतराष्ट्रीय में किसी गेंदबाज ने लगातार 2 मैचों में फाइव विकेट हॉल लेने का कारनामा किया है.
इसके अलावा नसीम शाह ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की है. वह शुरुआती 4 मैचों में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज भी बन गए हैं. अब तक उन्होंने 4 वनडे मैचों में 15 विकेट हासिल कर लिए हैं. नसीम के पहले यह रिकॉर्ड रेयान हैरिस और गैरी गिलमौर के नाम था, जिनके इतने मैचों में 14 विकेट थे.

नसीम शाह पिछले कुछ सालों में पाकिस्तान के लीड पेसर के रूप में उभरे हैं. उन्होंने अपना इंटरनेशनल डेब्यू नवंबर 2019 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध किया था. टेस्ट अंतराष्ट्रीय डेब्यू करने वाले वो 9वें सबसे युवा खिलाड़ी बने थे और अपने डेब्यू के एक महीने के अंदर ही उन्होंने फाइव विकेट हॉल प्राप्त कर लिया था. श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में नसीम शाह फाइव विकेट हॉल प्राप्त करने वाले विश्व के दूसरे सबसे युवा तेज गेंदबाज बने थे. फरवरी, 2020 में बांग्लादेश के विरुद्ध सीरीज के पहले टेस्ट के दौरान वो टेस्ट हैट्रिक लेने वाले सबसे युवा गेंदबाज बने थे.
पाकिस्तान के लिए नसीम शाह ने अबतक 15 टेस्ट मैचों में 42 विकेट चटकाए हैं, वहीं 16 टी20 मैचों में उनके नाम 14 विकेट दर्ज हैं. और वनडे आंकड़े तो हमने आपको बताया ही है, जो कि एक रिकॉर्ड बना है, 4 मैचों में 15 विकेट. नसीम शाह पाकिस्तान की सर्वश्रेष्ठ पेस अटैक को बखूबी संभाल रहे हैं और आगे भी क्रिकेट फैंस को उनसे काफी उम्मीदें हैं. आपको नसीम शाह कैसे खिलाड़ी लगते हैं ? कमेंट में हमें जरूर बताएं.

Leave a Comment