skip to content

PAK VS NZ : नसीम शाह ने ढाया कहर, बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड

Bihari News

पाकिस्तान के युवा तेज गेंदबाज नसीम शाह ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है. आपको बता दें कि न्यूजीलैंड की टीम इस वक्त पाकिस्तान दौरे पर है, जहां दोनों देशों की बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज खेली जा रही है. गुरुवार, 27 अप्रैल को पिंडी क्रिकेट स्टेडियम में सीरीज का पहला वनडे मैच खेला गया, जिसमें पाकिस्तान के युवा तेज गेंदबाज नसीम शाह ने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

नसीम शाह ने अपने 10 ओवर के कोटे में मात्र 29 रन खर्च करते हुए 2 विकेट चटकाए. यह नसीम शाह के वनडे इंटरनेशनल का छठा मैच था और मात्र 6 वनडे मैचों में ही नसीम ने 20 विकेट हासिल कर लिए हैं. पहले छह वनडे इंटरनेशनल मैचों के बाद सबसे ज्यादा विकेट चटकाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अब नसीम शाह के नाम दर्ज हो गया है. इससे पहले यह रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज मैट हैनरी के नाम था, जिन्होंने अपने पहले 6 वनडे इंटरनेशनल में कुल 19 विकेट झटके थे. तीसरे नंबर पर बांग्लादेश के तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान हैं, जिन्होंने अपने पहले 6 वनडे अंतराष्ट्रीय मैचों में कुल 18 विकेट लिए थे.

पहले 6 वनडे इंटरनेशनल मैचों में सबसे अधिक विकेट

1. नसीम शाह(पाकिस्तान) – 20
2. मैट हैनरी(न्यूजीलैंड) – 19
3. मुस्तफिजुर रहमान(बांग्लादेश) – 18

पाकिस्तान ने जीता पहला वनडे

मैच की बात करें तो पाक कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतकर कीवी टीम को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया था. न्यूजीलैंड ने डैरेल मिचेल(113) की शतकीय पारी की बदौलत निर्धारित 50 ओवरों में 7 विकेट पर 288 रन बनाए. न्यूजीलैंड की तरफ से विल यंग ने भी 86 रन बनाए थे. पाकिस्तान के तीनों तेज गेंदबाज नसीम शाह, शाहीन शाह अफरीदी, और हारिस रउफ ने 2-2 विकेट चटकाए लेकिन नसीम सबसे उम्दा रहे, उन्होंने 10 ओवर में सिर्फ 29 रन दिए.


289 रनों के लक्ष्य को पाकिस्तान ने फखर जमान के शतकीय पारी की बदौलत 9 गेंद रहते हासिल कर लिया. फखर ने 117 रनों की पारी खेली वहीं इमाम-उल-हक ने 60 रन और कप्तान बाबर आजम ने 49 रन बनाए. न्यूजीलैंड की तरफ से एडम मिलने ने सबसे अधिक 2 विकेट चटकाए थे. पाकिस्तान ने 5 विकेट से मुकाबला अपने नाम किया और 5 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली. फखर जमान को उनकी मैच जिताऊ पारी के लिए ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया.

Leave a Comment