skip to content

हाय रे किस्मत ! दो साल के बाद हुई टीम इंडिया में वापसी, फिर भी बेंच पर बैठे रहे

Bihari News

भारत और वेस्टइंडीज के बीच में दो टेस्ट मैचों का दूसरा टेस्ट मैच त्रिनिदाद में पोर्ट ऑफ स्पेन के क्कींस पार्क ओवल मैदान में खेला जा रहा है. बता दें कि यह टेस्ट सीरीज मैच विश्व टेस्ट चैंपियनशीप के तहत खेला जा रहा है. भारतीय टीम ने पहले टेस्ट मैच में जीत के साथ ही सीरीज पर एक 1-0 से बढत बना ली है. पहले टेस्ट मैच में दो खिलाड़ियों का डेब्यू हुआ है जबकि दूसरे टेस्ट मैच में 1 खिलाड़ी का डेब्यू हुआ है. हालांकि इस सीरीज के दौरान भारतीय टीम में एक खिला़ड़ी ऐसा भी है जिसे दो साल के बाद भारतीय टेस्ट टिम में शामिल किया गया था लेकिन उसकी किस्मत देखिए उसे दोनों ही टेस्ट मैचों में बेंच पर बैठना पड़ गया है.

आपको बता दें कि नवदीप सैनी चोट के कारण टीम इंडिया से बाहर हुए थे लेकिन उनकी वापसी तो हुई लेकिन उन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिल पाई है. पहले टेस्ट मैच समाप्त होने के बाद यह कहा जा रहा था कि दूसरे टेस्ट मैच में सैनी को भारतीय टीम इस्तेमाल कर सकती है लेकिन टीम ने मुकेश कुमार पर भरोसा जताया और इस तरह से दूसरे टेस्ट मैच में मुकेश कुमार की एंट्री हो गई. नवदीप ने 2019 में अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत की थी. इनके अब तक के कैरियर में 2 टेस्ट मैच और 8 वनडे मैच और 11 टी20 खेले हैं अब तक के बॉलिंग स्पेल में इनके हिस्से 13 विकेट आए हैं. इन्होंने अपना आखिरी मुकाबला श्रीलंका के खिलाफ खेला था.

नवदीप को इस बात का अंदाजा था कि वेस्टइंडीज जा रही भारतीय टीम के प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बनेंगे लेकिन ऐसा न हो सका. दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम तीन तेज गेंदबाजों के साथ मैदान में उतरी जिसमें मोहम्मद सिराज, जयदेव उनादकट और भारतीय टीमें डेब्यू कर रहे मुकेश कुमार को मौका मिला. साथ ही भारतीय टीम ने स्पीन गेंदबाजी की जिम्मेदारी रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन को दिया दिया. इस स्पिन जोड़ी ने पहले टेस्ट मैच में कामल दिखाया थाजिसके बदौलत भारत की टीम पहला टेस्ट मैच पारी से जीतने में कामयाब ही थी. हालांकि दूसरे टेस्ट मैच के पिच का मिजाज बदला बदला सा है ऐसे में यह कहा जा रहा था कि तेज गेंदबाजों को यहां ज्यादा मिल सकती है. ऐसे में भारतीय टीम ने तीसरे गेंदबाज को खिलाने का फैसला किया जिसका नतीजा है कि मुकेश कुमार की एंट्री हुई.

पहले टेस्ट मैच में डेब्यू कर रहे यशस्वी जायसवाल ने कमाल की बल्लेबाजी करते हुए 171 रनों की धमाकेदार पारी खेली साथ ही उनका साथ कप्तान रोहित शर्मा ने दिया जिन्होंने भी शतकीय पारी खेली उसके बाद विराट कोहली ने 70 से ज्यादा का स्कोर किया ऐसे में भारत की टीम 400 से ज्यादा का आंकड़ा पार कर गई और टीम एक पारी और 141 रन से जीत गई. दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में भारतीय टॉप ऑडर ने शुरुआत बढ़िया किया और मध्यमक्रम में विराट कोहली और रवींद्र जडेजा ने मिकर बेहतरीन साझेदारी की. यह टेस्ट मैच विराट के लिए खास था क्योंकि उनका यह 500 वां मैच था और अपने 500 वें मैच में शतक बनाने वाले वे पहले खिलाड़ी हैं. ऐसे में दूसरे टेस्ट मैच में विराट कोहली के बल्लेबाजी की खुब तारीफ हुई है.

Leave a Comment