skip to content

वनडे विश्व कप विजेताओं की पूरी सूची

Bihari News

क्रिकेट विश्व कप, जिसे आधिकारिक तौर पर ICC मेन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप के रूप में जाना जाता है, पहली बार 1975 में इंग्लैंड में आयोजित किया गया था। तब से, टूर्नामेंट को अनौपचारिक आधार पर विभिन्न देशों में आयोजित किया गया है . यह टूर्नामेंट आम तौर पर हर चार साल में आयोजित किया जाता है। आज तक, टूर्नामेंट के बारह संस्करण खेले जा चुके हैं। हमने 1975 के बाद से क्रिकेट विश्व कप विजेताओं की सूची नीचे प्रस्तुत की है-

1975 में क्रिकेट विश्व कप के उद्घाटन संस्करण में आठ टीमों ने भाग लिया था। 2019 में आयोजित टूर्नामेंट के अंतिम संस्करण में दस टीमें प्रतिष्ठित ट्रॉफी के लिए प्रतिस्पर्धा कर रही थीं। नतीजतन छह देशों ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप विजेताओं की सूची में जगह बनाई है।

  • 1975 वनडे विश्व कप का आयोजन इंग्लैंड में किया गया था जहां वेस्टइंडीज की टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर खिताब जीता था। फाइनल मुकाबला लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान पर खेला गया था।
  • 1979 वनडे विश्व कप का आयोजन एक बार फिर इंग्लैंड में हुआ जहां वेस्टइंडीज ने अपना स्वर्णिम अभियान जारी रखते हुए इंग्लैंड को फाइनल मुकाबले में मात देकर लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान पर अपना दूसरा वनडे विश्व कप खिताब जीता।
  • इंग्लैंड ने 1983 विश्व कप का आयोजन किया और कपिल देव की कप्तानी में भारतीय टीम ने मजबूत वेस्टइंडीज को फाइनल मुकाबले में हराकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की। यह फाइनल मुकाबला भी लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान पर खेला गया था।

  • 1987 वनडे विश्व कप का आयोजन भारत और पाकिस्तान ने संयुक्त रूप से मिलकर किया था और फाइनल मुकाबला ईडेन गार्डेंस कोलकाता के मैदान पर खेला गया था। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने दमदार खेल दिखाते हुए इंग्लैंड को फाइनल मुकाबले में हराया और अपना पहला वनडे विश्व कप खिताब जीता।
  • 1992 वनडे विश्व कप का आयोजन ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में हुआ। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान की टीम ने इंग्लैंड को हराकर खिताब जीता।
  • 1996 विश्व कप का आयोजन भारत श्रीलंका और पाकिस्तान ने मिलकर किया और फाइनल मुकाबला लाहौर क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया। श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर अपना पहला खिताब जीता।
  •  इंग्लैंड में आयोजित 1999 वनडे विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को हराकर एक बार फिर खिताब पर कब्जा किया.

  • 2003 वनडे विश्व कप का आयोजन ऑस्ट्रेलिया में हुआ और ऑस्ट्रेलियाई टीम ने एक बार फिर दमदार खेल दिखाते हुए भारत को फाइनल मुकाबले में हराया और लगातार अपना दूसरा खिताब जीता।
  • 2007 वनडे विश्व कप का आयोजन एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया में हुआ और ऑस्ट्रेलिया ने इतिहास रचते हुए विश्व कप की हैट्रिक पूरी की। ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को हराया और रिकी पोंटिंग की कप्तानी में लगातार दूसरा खिताब जीता।
  • 2011 वनडे विश्व कप का आयोजन भारत ने किया और भारत ने ही खिताब पर कब्जा किया? महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया और फाइनल में श्रीलंका को चारों खाने चित कर ऐतिहासिक जीत दर्ज की।
  • 2015 वनडे विश्व कप का आयोजन एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया में हुआ जहां ऑस्ट्रेलिया की टीम ने दमदार खेल का प्रदर्शन करते हुए न्यूजीलैंड को हराते हुए खिताब जीता।
  •  2019 वनडे विश्व कप का आयोजन इंग्लैंड में हुआ और इंग्लैंड ही इसका विजेता बना। न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेले गए फाइनल मुकाबले में दोनों टीमों ने बराबर रन बनाए जिसके बाद सुपर ओवर खेला गया जहां दोनों टीम एक बार फिर बराबरी पर रही। हालांकि बाउंड्री काउंट की मदद से इंग्लैंड की टीम ने जीत दर्ज की।

2023 वनडे विश्व कप का आयोजन भारत में होना है और भारत इस खिताब के लिए अभी से प्रबल दावेदार है.

Leave a Comment