skip to content

ASIA CUP 2022 : रिजवान-नवाज ने छीन ली भारत से जीत, रोमांचक मुकाबले में 5 विकेट से जीता पाकिस्तान

Bihari News

एशिया कप 2022 के सुपर-4 के अहम मुकाबले में पाकिस्तान ने चीर-प्रतिद्वंदी भारत को 5 विकेट से हरा दिया.
दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में पाकिस्तान के कप्तान Babar Azam ने टॉस जीतकर भारतीय टीम को बल्लेबाजी के लिए बुलाया. कप्तान Rohit Sharma और KL Rahul दोनों ने आमंत्रण को स्वीकार किया और भारतीय टीम को तूफानी शुरुआत दी. दोनों ने 5 ओवर के अन्दर टीम का स्कोर 50 रनों तक पहुंचा दिया. 54 रन के स्कोर पर भारत का पहला विकेट गिरा, कप्तान रोहित 16 गेंदों पर 28 रन बनाकर आउट हो गए. KL Rahul भी 20 गेंदों में 28 रन ही बनाकर रोहित के पीछे पवेलियन लौट गए.

नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने आए Virat Kohli ने एक बार फिर अर्धशतकीय पारी खेली, उन्होंने 44 गेंदों का सामना करते हुए 60 रनों की पारी खेली. इस दौरान कोहली के बल्ले से 4 चौके और 1 छक्का निकला. Suryakumar Yadav(13), और Rishabh Pant(14) बड़ी पारी नहीं खेल सके. स्टार ओलराउंडर Hardik Pandya आज फ्लॉप रहे, वो आज बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए. Deepak Hooda ने 16 रनों का योगदान दिया और अंत की 2 गेंदों पर Ravi Bishnoi ने 2 चौके लगाकर भारत का स्कोर 180 के पार पहुंचा दिया. निर्धारित 20 ओवरों में टीम इंडिया ने 7 विकेट खोकर 181 रनों का स्कोर खड़ा किया.
पाकिस्तान की तरफ से स्पिनर Shadab Khan ने सबसे अधिक 2 विकेट चटकाए बांकी सभी गेंदबाजों को 1-1 विकेट मिला.

182 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम को कप्तान Babar Azam और Mohammad Rizwan ने मजबूत शुरुआत देने की कोशिश की लेकिन युवा स्पिनर Ravi Bishnoi ने अपने पहले ही ओवर में बाबर आजम को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया. बाबर 10 गेंदों पर 14 रन बनाकर कैच आउट हो गए. नंबर 3 पर उतरे Fakhar Zaman भी स्पिनर Yuzvendra Chahal की जाल में फस गए और सिर्फ 15 रन बनाकर कैच हो गए. पाकिस्तान के कप्तान ने तब एक दांव खेला और रनों की गति बढ़ाने के लिए Mohammad Nawaz को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने भेजा और उनका यह दांव काम आ गया. नवाज ने 20 गेंदों में 42 रनों की आतिशी पारी खेलकर आउट हुए, इस दौरान उन्होंने 6 चौके और 2 छक्का लगाया. अनुभवी तेज गेंदबाज Bhuvneshwar Kumar ने उन्हें बाउंड्री पर कैच करा दिया. Mohammad Rizwan एक छोर पर डटे रहे और अपना अर्धशतक पूरा किया. 16 ओवर के बाद पाकिस्तान का स्कोर था 139/3 था और उन्हें अब 24 गेंदों में 43 रनों की जरुरत थी. फिर 17वें ओवर में Hardik Pandya ने आकर मोहम्मद रिजवान को आउट कर दिया, रिजवान 71 रन बनाकर आउट हुए. अब आखिरी ओवर में पाकिस्तान को जीत के लिए 7 रनों की दरकार थी. तेज गेंदबाज Arshdeep Singh अंतिम ओवर लेकर आए. पाकिस्तान ने लक्ष्य को 1 गेंद रहते हासिल कर लिया. इस तरह पाकिस्तान ने भारत से पिछले हार का बदला ले लिया.

Leave a Comment