Placeholder canvas

साल 2022 में पाकिस्तान के नाम दर्ज हुआ यह शर्मनाक रिकॉर्ड, बांग्लादेश से भी पिछड़ गई टीम

Bihari News

टेस्ट क्रिकेट में पाकिस्तान की टीम इस समय बेहद कठिन दौर से गुजर रही है. इंग्लैंड के खिलाफ अपने ही घर में 3-0 से टेस्ट सीरीज गंवाने के बाद पाक टीम की चारों तरफ आलोचना हो रही है. इंग्लैंड से हारने के बाद मौजूदा समय में न्यूजीलैंड के खिलाफ भी पहले टेस्ट में पाकिस्तान की टीम का हाल बुरा है. पाक टीम के लिए खासकर टेस्ट क्रिकेट में परेशानी का सबब उनकी गेंदबाजी रही है. साल 2022 में पाक गेंदबाजों के आंकड़े बेहद चौंकाने वाले हैं. ये इसलिए भी और ज्यादा चौंकाने वाले हैं क्योंकि पाकिस्तान कम फैंस और उनकी टीम अपने पास दुनिया के सबसे बेहतरीन गेंदबाजी आक्रमण होने का दम भरती है. लेकिन 2022 में पाक गेंदबाजों के आंकड़े बांग्लादेशी गेंदबाजों से भी खराब हैं.

ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 चक्र (WTC 2021-23) में कुल 9 टीमें खेल रही हैं और इन 9 टीमों में से पाकिस्तान की टीम ही ऐसी है, जिसके तेज गेंदबाजों ने बेहद निराश किया है. आपको जानकर हैरानी होगी कि साल 2022 में पाकिस्तान का एक भी गेंदबाज फाइव-विकेट हॉल प्राप्त नहीं कर पाया है. यहां तक कि बांग्लादेश, वेस्टइंडीज और श्रीलंका जैसी टीम के गेंदबाज भी एक से ज्यादा बार फाइव-विकेट हॉल(एक पारी में 5 विकेट) लेने में सफल हुए हैं. लेकिन पाकिस्तान का एक भी गेंदबाज अभी तक फाइव-विकेट हॉल हासिल करने में कामयाब नहीं हुआ है और अब यह साल भी खत्म होने वाला है. पाकिस्तान के गेंदबाजों ने 9 मैचों में 45 विकेट चटकाए हैं, लेकिन फाइव-विकेट हॉल किसी के नाम नहीं है. और अब लगता है यह इस वर्ष संभव भी नहीं है.

साल 2022 में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीम के तेज गेंदबाजों ने सबसे अधिक फाइव-विकेट हॉल प्राप्त किए हैं. दोनों टीम के तेज गेंदबाजों ने 4-4 बार ये कारनामा किया है वहीं ऑस्ट्रेलिया, भारत और दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाजों ने 3-3 बार फाइव-विकेट हॉल हासिल किए हैं. बांग्लादेश, श्रीलंका और वेस्टइंडीज के पेसर्स ने 2-2 बार फाइव-फॉर लिए हैं.

ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23(WTC 2021-23) के मौजूदा पॉइंट्स टेबल पर नजर डालें तो टॉप पर ऑस्ट्रेलिया की टीम है जबकि दूसरे नंबर पर टीम इंडिया है. तीसरे पर श्रीलंका है, चौथे पर दक्षिण अफ्रीकी टीम है. इन्हीं 4 में से कोई 2 टीम अगले साल इंग्लैंड में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 फाइनल खेलेगी. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पहले एडिशन का फाइनल न्यूजीलैंड की टीम ने जीती थी, कीवी टीम ने फाइनल में भारत को मात दी थी. इस बार भी भारत के फाइनल में पहुंचने की उम्मीद है. भारत को चक्र के अंत में अपने घर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. इसमें लाजवाब प्रदर्शन के बाद ही टीम इंडिया को फाइनल का टिकट मिल सकता है.

Leave a Comment