skip to content

बिहार में इन दिनों शीतलहर जैसे हालात, ऐसे बचाएं खुद को ठंड से

Bihari News

सर्दियों के मौसम के शुरू होते ही हमारी दिनचर्या के साथसाथ हमारे शरीर और शारीरिक गतिविधियों पड़ भी असर पड़ता है. ठंड के वजह में गर्म बिस्तर हमें अपनी ओर खींचते हैं, और ज्यादा ठंड होने की वजह से हम गर्मियों के मुकाबले अपने दिन की शुरुआत को थोड़े विलम्ब से करते हैं. खासकर दिसम्बर और जनवरी में जब शीतलहर शुरू होती है. ऐसे में सर्दी और जुकाम जैसी परेशानियों का बढ़ना लाजमी है. खास तौर पर यह उन लोगों के साथ होता है जिनकी इम्युनिटी पॉवर कमजोर होती है. ऐसे में वे बीमार भी जल्दी पड़ते हैं. ठण्ड के दिनों में हमें अपने साथसाथ बच्चे और बुजुर्गों पर खास ध्यान देना होता है. आइये आज हम उन छोटीछोटी बातों की चर्चा करते हैं जिसकी शुरुआत की जाये तो वह चीजें हमारे शरीर, त्वचा और स्वास्थ के लिए काफी लाभदायक साबित होगी.

आइये इस सर्द मौसम में दिनचर्या की शुरुआत हम बिस्तर छोड़ने से करते हैं. सर्द की सुबह हमारे लिए आलस से भरा होता है. इस आलस की वजह ठंड होती है. लेकिन यदि हम उठते के साथ ही कुछ ऐसी एक्टिविटी कर लें जो हमारे शरीर में गर्मी ला दे तो आगे के काम को हम पूरे जोश के साथ कर पाएंगे. जब सुबहसुबह आप अपने बिस्तर से उठते हैं तो अपने शरीर को तनिए और ढीला छोडिये. इस गतिविधि को तीन से चार बार दोहराइये. यदि आप इस क्रिया को करते हैं तो ऐसा करने से हमारे शरीर के तापमान में वृद्धि होगी. इस क्रियाकलाप के करने के बाद एक ही जगह पर खड़े होकर कुछ देर जॉगिंग करें. ऐसा करने से ठंड के दिनों में हमारे शरीर में गर्मी आएगी फिर पूरे चुस्ती और फुर्ती के साथ हम अपने अगले कामों का निपटारा आसानी से कर सकेंगे. इसके अलावे अक्सर सर्दियों में हम अपने कमरे को एकदम पैक रखते हैं. लेकिन ऐसा करने के बजाये थोड़ी हवा के जाने की जगह रखें ताकि कमरे में पर्याप्त वेंटिलेशन हो.

अब हम बात करते हैं ठंड के मौसम में अपने त्वचा की देखभाल कैसे करें. वैसे भी सर्द मौसम के समय हमारी त्वचा शुष्क सी पड़ जाती है और स्नान के समय हम अपनी त्वचा को साबुन से रगड़ते हैं. फिर यह और भी ड्राईनेस को अपने साथ लेकर आती है. ऐसे में हमें अपने त्वचा के देखभाल के लिए साबुन से बचना चाहिए और इसके जगह पर वैसे उबटन का इस्तेमाल करना चाहिए जो हमारे त्वचा में नमी बनाये रखे. मार्केट में भी कई ऐसे उबटन मौजूद हैं लेकिन आप मार्केट के चक्कर से बचना चाहते हैं तो उबटन को आप घर पर भी बना सकते हैं. जिसके लिए दही, बेसन और मध जैसी चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है. लेकिन ध्यान रहे की उबटन धूप में ही बैठ कर लगाये. और उसके बाद आप स्नान करें. इन तरीकों से आप खुद को ताजा महसूस करेंगे.

आइये अब अगले पॉइंट में हम बात करते हैं सर्द के दिनों में खानपान की. सर्दी में यदि हम अधिक समय खाली पेट ही रहें तो ऐसे में ठंड ज्यादा महसूस होती है. इसलिए कोशिश करें की खाना आप समय पर खाए. और खाने में पोषण से भरपूर पौष्टिक आहार लें. जिनमे प्रोटीन, हरी सब्जियां, दूध, पनीर, ताजे फल आदि मुख्य रूप से शामिल हो. खास कर विटामिन सी का सेवन करने से हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. आपको बता दें की विटामिन सी में संतरा, मौसमी और आवला जैसे फल शामिल है. और इसके अलावे आप पानी पीने का भी मुख्य रूप से ध्यान रखें. क्योंकि हमे ठन्डे में प्यास भी कम लगती है इसलिए हम अक्सर पानी का सेवन कम करते हैं. इसलिए थोड़े ही थोड़े समय पर गर्म पानी पीते रहें. इसके अलावे काढ़ा, चाय, ब्लैक टी और सूप जैसी चीजों का भी सेवन करें. यह आपको खांसी जुकाम से दूर रखेगी. कई बार लोग ठण्ड के समय में अल्कोहल लेते हैं उन्हें लगता है की यह शरीर में गर्मी लाता है. लेकिन आपको बता दें की अल्कोहल हमारे शरीर के टेम्परेचर को कम कर देता है और इससे ठण्ड लगने की संभावना बढ़ जाती है.

आइये अब हम आगे की चर्चा सर्दी के दिनों में अपने पहनावेओढ़ावे से करते हैं. अक्सर हम सर्दियों में मोटे और भाड़ीभरकम कपडे पहन लेते हैं. लेकिन ये पहनने की बजाये पतले तह वाले कई गर्म कपडे पहने. और ध्यान रखें की अन्दर में एक सूती कपडे भी आपने पहने हो. इससे आपके शरीर भी गर्म रहेंगे. जब भी आप घर से बाहर निकलते हैं तो निकलने से पहले टोपी, मफलर, दस्ताने और मोज़े जरुर पहने. क्योंकि शीतलहर के कहर से बचने के लिए कान, गला, नाक और हाथ पैर को बचाना बहुत जरुरी है.

ऐसे ही ठंड के मौसम में खानपान और पहनावे जैसी अन्य छोटीछोटी गतिविधियों को ध्यान में रख कर दिन की शरुआत करते हैं तो यक़ीनन ठंड के ये मौसम यूं बीत जायेंगे. आज के इस वीडियो में इतना ही. उम्मीद करते हैं ठंड से जुड़ी ये बातें आपको महत्वपूर्ण लगी होंगी.

Leave a Comment