skip to content

जानिए क्यों पशु एवं मतस्य संसाधन विभाग ने मांगी बकरी और मुर्गी की बाजार रेट

Bihari News

बकरी और मुर्गी विकास योजनाओं को अपडेट करने की कवायद बिहार के मुजफ्फरपुर सहित प्रदेश के साथ जिलों में शुरू हो चुकी है. आपको बता दें की इसमें पहले के स्वीकृत योजनाओं के विभिन्न अवयवों में अगले योजनाओं की बढ़ोतरी होगी. ऐसे में वर्त्तमान बाज़ार दर उपलब्ध करवाने की गाइडलाइन मुजफ्फरपुर समेत अन्य सात जिलों में जारी कर दिया गया है. डॉ. राजीव रंजन चौधरी जो की पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग के संयुक्त निदेशक हैं उन्होंने इस बारे में पशुपालन पदाधिकारी को निर्देश दिया है. इसके तहत तीन दिनों में बाज़ार दर विभाग उपलब्ध करवाने की बात हुई है. नयी योजनाओं में नियम के मुताबिक बाज़ार दर मिलने के बाद प्राक्कलन तैयार किया जायेगा.

बताते चलें की समेकित बकरी विकास योजना में जो बकरी और बकरे 10 महीने के हैं यानि व्यस्क बकरी और व्यस्क बकरा हैं साथ ही साथ हरा चारा, पशु दाना और गोट फीडिंग उपकर प्रति यूनिटों का बाज़ार मूल्य देना हैं. वहीँ अंडे की थोक बिक्री, लेयर एक दिवसीय चूजा, फीडर, ब्रोयलर एक दिवसीय चूजा, मुर्गे की थोक बिक्री जैसे अन्य मामलों को मुर्गी विकास योजना के तहत विभाग को रेट उपलब्ध कराने हैं. रेट उपलब्ध हो जाने के बाद प्रत्येक जिले से बकरी और मुर्गी पालन में एकएक वैसे उन लाभुकों का चयन करना है, जो विकसित और प्रगतिशील हो. साथ ही साथ वैसे पशुपालक जो इच्छुक हैं उन्हें चिन्हित कर के रिपोर्ट भी भेजी जानी है.

आइये अब अपने इस चर्चा के बीच हम जानते हैं किसान योजना आवेदन के बारे. बिहार के लिए बकरी फार्म योजना के आवेदन शुरू हो चुके हैं. 30 जनवरी 2023 तक किसान इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं. किसानों को आवेदन ऑनलाइन ही करने होंगे. उसके बाद सरकार की तरफ से चयनित लाभार्थि किसानों को बकरी पालन के लिए आर्थिक मदद दी जाएगी. लिहाजा, आपको यह बताते चलें की बकरी फार्म योजना की शुरुआत राज्य सरकार की तरफ से हुई है. इस योजना में आर्थिक मदद के साथसाथ किसानों को बैंक लोन पर सब्सिडी का लाभ भी दिया जायेगा.

चलिए अब हम बात करते हैं बिहार में बकरी पालन योजना में आवेदन करने के प्रक्रिया की. आवेदन करने हेतु सबसे पहले आपको बिहार बकरी पालन स्कीम के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. फिर सामने आने वाले इंटरफ़ेस पर आपको एनिमल एंड फिशरिज रिसोर्सेज पर क्लिक करना होगा . इस आप्शन को क्लिक करते ही नया इंटरफ़ेस खुलकर सामने आ जायेगा. यहाँ पर आपको समेकित बकरी एवं भेड़ विकास योजना पर क्लिक कर के बकरी पालन स्कीम के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. जब आप आवेदन कर देते है. उसके बाद सम्बंधित विभागीय अधिकारी द्वारा आपके आवेदन किये गये फॉर्म की जांच की जाएगी. यदि आप इस योजना के पात्र पाए गये तो आपको बकरी पालन व्यवसाय में होने वाले खर्च पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी. वहीँ इसके लिए जरुरी दस्तावेजों की यदि बात करें तो आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक, बकरी पालन प्रशिक्षण केंद्र बिहार 2023 द्वारा प्रशिक्षण प्रमाण पत्र, जाती प्रमाण पत्र, यदि जमींन को लीज पर लिया गया है तो लीज से सम्बंधित दस्तावेज, जिस जमींन पर बकरी पालन हेतु शेड बनाये गये हैं उस जमींन से जुड़े जरुरी दस्तावेज और आवेदक के पासपोर्ट साइज़ फोटो चाहिए होंगे. इसके अलावे इस योजना में आवेदन करने वाला व्यक्ति मूलरूप से बिहार के निवासी होने चाहिए, साथ ही साथ वह बेरोजगार हो और आय के अन्य कोई साधन ना हो लेकिन कृषि से सम्बन्ध रखने वाले किसान इस आवेदन के योग्य हो सकते हैं. इसके अलावे बकरी पालन शुरू करने वाले व्यक्ति के पास 20 बकरी और 1 बकरा या 40 बकरी और 2 बकरा होने जरुरी हैं. तभी वे इस स्कीम के अंतर्गत मिलने वाले सब्सिडी का लाभ उठा पाएंगे.

यदि हम बिहार समेकित मुर्गी विकास योजना की बात करें तो समेकित बकरी एवं भेड़ विकास योजना के आवेदन प्रक्रिया के तरह ही इसकी भी प्रक्रिया है. वहीँ इसके आवश्यक दस्तावेजों में आधार कार्ड, जाती प्रमाणपत्र, निवास प्रमाणपत्र, बैंक पासबुक, सरकारी संस्थानों से 5 दिवसीय मुर्गी पालन प्रशिक्षण प्रमाण पत्र, आवेदन के समय आवेदक के वांछित राशी की फोटो कॉपी और यदि जमींन लीज पर ली गयी है तो उसके दस्तावेज, नजरी नक्शा और एल.पी.सी जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेज चाहिए होंगे. साथ ही साथ जो आवश्यक पात्रता समेकित बकरी एवं भेड़ विकास में चाहिए थे वहीँ पात्रता यहाँ भी होने चाहिए.

Leave a Comment