Placeholder canvas

इस दिन से पटना में दौड़ेगी मेट्रो, यहां से होगी शुरुआत

Bihari News

पटना में मट्रो के निर्माण को लेकर आए दिन खबरे मीडिया की सुर्खियों में रहती है. ऐसे में बिहार बजट के दौरान पटना मेट्रों पर भी चर्चा हुई इस मद में भी पैसा का आवंटन किया गया है. बिहार के वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि पटना मेट्रों के निर्माण के लिए राज्य सरकार द्वारा एक हजार 670.59 करोड़ की राशि उपलब्ध कराई गई है. वित्तीय साल 2023-24 में 100 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. ऐसे में कहा जा रहा है कि एलविवेटेड मेट्रो का निर्माण कार्य इन दिनों तेजी से चल रहा है. जिसमें पहले चरण के पांच रेलवे स्टेशनों को चालू किया जाएगा. इसमें पाटलिपुत्र बस टर्मिनल, जीरोमाइल, भूतनाथ, खेमनीचक और मलाही पकड़ी स्टेशन शामिल है. बता दें कि इन स्टेशनों को मार्च 2025 में शुरू करने की बात कही गई है. ऐसे में अब यही कहा जा रहा है कि साल 2025 में राजधानी वासी 6 किलोमीटर यानी कि ISBT बस स्टैंड से मलाही पकड़ी के बीच यात्रा करेंगे.

Patna Metro

पटना के लोगों को बस इस बात का इंतजार है कि मेट्रो की शुरुआत जितनी जल्दी हो सके ताकि जाम की समस्या से लोगों को निजात मिल सके. कहा जा रहा है कि मेट्रो की शुरुआत होने के बाद यह प्रदेश के लोगों के लिए लाइफलाइन के रूप में काम करेगी क्योंकि हर साल सड़कों पर वाहनों का दबाव बढ़ता ही जा रहा है. ऐसे में लोगों को शहर में चलने के लिए मेट्रों एक महत्वपूर्ण विकल्प के रूप में देखा जा रहा है. बता दें कि राजधानी पटना में 32 किलोमीटर तक मेट्रों का संचालन किया जाना है. जिसमें की 18 किमी में मेट्रो अंडरग्राउड चलेगी, जबकि एलिवेटेड ट्रैक पर चलने के लिए 14 किमी के ऐरिये को चिन्हित किया गया है. पटना मेट्रो के शुरुआत का लक्ष्य 2023 रखा गया था लेकिन कोरोना और फिर काम की रफ्तार धीमी होने के कारण इसे मार्च 2025 तक निर्धारित किया गया है. ऐसे में अब उम्मीद की जा रही है कि 2025 में पटना में मेट्रों की शुरुआत हो जाएगी.

कहा जा रहा है कि मेट्रों की शुरुआत हो जाने से व्यावसायिक वहानों का सड़क से दबाव कम हो जाएगा. पटना में जाम की समस्या आम है ऐसे में लोगों को जाम से निजात मिल जाएगी. कहा जा रहा है कि अंडरग्राउंड मेट्रों स्टेशन होने के कारण लोगों को जाम से राहत मिलेगी. इस दौरान लोग कम समय में ज्यादा दूरी तय कर पाएंगे. यह मेट्रों उन लोगों के लिए ज्यादा कारगर होगा जिन्हें ऑफिस जाना होगा. क्योंकि सड़कों पर धूल और जाम के कारण काफी परेशानी होती है ऐसे में मेट्रो की शुरुआत होने के बाद शहर के अंदर मेट्रों से सफर करना आसान हो जाएगा.

पटना में मेट्रो को संचालित करने के लिए दो कोरिडोर का निर्माण किया जाना है. जिसमें पहला कोरिडोर दानापुर से जगनपुरा तक होगा इस कोरिडोर की कुल लंबाई 17.933 किमी का होगा. इस कोरिडोर के तहत सगुना मोड़, आरसीपीएस मोड़, पाटलिपुत्रा, रूकनपुरा, राजाबाजार, पटना जू, विरास भवन, विध्युत भवन, पटना रेलवे स्टेशन, मीठापुर, रामकृष्णानगर, जगनपुरा में मेट्रो रेलवे स्टेशन बनाए जा रहे हैं बता दें कि इस रूट में कुल 14 स्टेशन बनाए जाने हैं.

पटना मेट्रो कोरिडोर टू के तहत पटना जंक्शन रेलवे स्टेशन से पाटलिपुत्र बस टर्मिनल तक 14.564 किमी की लंबाई होगी. इसमें आकाशवाणी, गांधी मैदान, पीएमसीएच, पटना यूनिवर्सिटी, मोइनुल हक स्टेडियम, राजेंद्रनगर, मलाही पकड़ी, खेमनीचक, भूतनाथ जीरो माइल मेट्रे स्टेशन होगा, बता दे कि दूसरे चरण में कुल 12 स्टेशन बनाए जाने हैं.

Leave a Comment