Placeholder canvas

बिहारवासियों को तोहफा, अब दिल्ली जाने में नहीं होगी परेशानी

Bihari News

भारत की राजधानी दिल्ली में बिहार के कई लोगों का आनाजाना लगा रहता है. बिहार से कई ऐसे छात्र हैं जो अपने पढाई को लेकर दिल्ली जाते रहते हैं. वही कुछ ऐसे भी लोग हैं जो अपने काम की तलाश में दिल्ली जाने की आस लगाये रहते हैं. इसके अलावे कुछ लोग ऐसे भी हैं जो बिहार से दिल्ली बेहतर स्वास्थ और इलाज की सुविधा के लिए जाते हैं. दरअसल जिनका बिहार से दिल्ली किसी न किसी वजह से आनाजाना लगा रहता है तो उन लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. आपको बता दें की बिहार की राजधानी पटना से भारत की राजधानी दिल्ली के लिए बिहार राज्य पथ परिवहन निगम की बसें चलाई जाएँगी. फ़िलहाल इस मामले को लेकर परिवहन विभाग द्वारा दिल्ली सरकार से बातचीत की गयी है. इस मामले की सहमती यदि दोनों राज्यों में बन जाती है तो इसके बाद दोनों प्रदेश के बीच बसें चलने को लेकर करार किया जायेगा. उसके बाद ही बसों का परिचालन पटना से दिल्ली जाने और दिल्ली से पटना आने के लिए शुरू होगा.

यूपी में कौशाम्बी बस अड्डे तक के लिए पटना से निगम की बसें चलाई जाती है. यूपी में स्थित यह कौशाम्बी बस स्टैंड दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन से थोड़ी ही दूरी पर है. दरअसल कौशाम्बी दिल्ली का सीमावर्तीय इलाका है. पटना से दिल्ली जाने वाले यात्री पटना से निगम की बस लेकर कौशाम्बी बस अड्डे पर पहुँचते हैं. आपको बता दें की कौशाम्बी बस स्टैंड पर उतरने के बाद ही वहां से दिल्ली जाने के लिए दूसरी बस लेते हैं. हर रोज पटना और कौशाम्बी से एकएक बस खुलती है. कुल 6 बसों को इस रूट के लिए रखा गया है. बिहारवासियों का दिल्ली के लिए आवागमन अधिक होने से यात्रियों की हमेशा से मांग रही है की पटना से दिल्ली के लिए निगम की बसें चलाई जाएँ. ताकि उन्हें यात्रा करने में सुविधा हो. इसी मांग को देखते हुए पटना से दिल्ली तक बस चलाने की योजना पर बात चलाई जा रही.

आपको बता दें की निगम की बसें बिहार से झारखण्ड के लिए भी चलाई जाती हैं. बिहार से झारखण्ड जाने के लिए पटना और मुजफ्फरपुर से हर दिन पीपीपी मोड में निगम की बसों का रांची के लिए आनाजाना होता है. इसके साथ ही आपको ये भी बता दें की पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में स्थित किशनगंज के लिए भी निगम के बसों का आनाजाना होता था. लेकिन किसी कारण से फिलहाल इसका आनाजाना बंद है. मिली जानकारी के अनुसार जल्द ही इसका परिचालन शुरू हो जायेगा.

खैर निगम द्वारा चलाई जा रही बसों की सुविधा को तो हमने जान लिया. आइये अब हम आपको बताते चलते हैं की निगम परिवहन द्वारा चलाई जा रही बसों के टिकट की बुकिंग कैसे करते हैं. इन सरकारी बसों की बुकिंग ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको बिहार सरकार की पटना टू दिल्ली बस सेवा में जाना होगा. इसके अलावे आप गोबिबो, मेक माई ट्रिप और पेटीएम जैसे एप से भी टिकट की बुकिंग कर सकते हैं. उम्मीद करते हैं निगम द्वारा चलाई जा रही बसों की जानकारी आपको महत्वपूर्ण लगी होगी.

Leave a Comment