Placeholder canvas

कुछ हीं मिनटों में तय कर लेंगे बिहार से देवघर की यात्रा, शुरू हो रही फ्लाइट सुविधा

Bihari News

बिहार से अक्सर लोग देवघर धार्मिक अनुष्ठान और पूजापाठ के ख्याल से बाबा वैधनाथ के दर्शन के लिए जाते हैं. भक्तों की ये संख्या सावन के महीने में और भी बढ़ जाती है. देवघर में बाबा वैधनाथ के दर्शन के लिए केवल बिहार हीं नहीं बल्कि पूरे देश भर से भी भक्त आते हैं. भक्तों की इस भीड़ को देखते हुए एयरलाइन्स के तरफ से एक बड़ा कदम उठाया गया है जिससे इन भक्तों के लिए यात्रा करना और भी आसान हो जाएगा. बता दें की भक्तों की सुविधा को देखते हुए देवघर एअरपोर्ट से पटना एअरपोर्ट के लिए एक मार्च से सीधी फ्लाइट सेवा शुरू होगी. बता दें की इस फ्लाइट को 17 फरवरी से शुरू किया जाना था. इस सेवा को शुरू करने के लिए विमान कंपनी इंडिगो की तरफ से जरुरी तैयारी भी कर ली गयी है लेकिन 17 फरवरी को यह सेवा रद्द कर दी गयी जिसे अब 1 मार्च से शुरू किया जाना है. इंडिगो की तरफ से देवघर टू रांची और देवघर टू पटना के लिए हवाई सेवा शुरू की जा रही है. जिसके लिए विमान कंपनी की तरफ से पूरे सेड्युल को भी जारी कर दिया गया है.

 

DGCA द्वारा भी एअरपोर्ट से पटना और रांची के लिए केन्द्रीय एविएशन मिनिस्ट्री से अनुमति के बाद फ्लाइट सर्विस को मंजूरी दे दी गयी है. मंजूरी मिलने के बाद इंडिगो की तरफ से काम को पूरा करने के लिए गंभीरता दिखाई गयी है. दोनों शहरो से आने वाले एक मार्च को फ्लाइट सेवा को शुरू किया जाएगा. DGCA से स्लॉट को भी इंडिगो एयरलाइन्स द्वारा रांची और पटना के लिए ले लिया गया है. मिली जानकारी के अनुसार 2050 रुपये तक का खर्चा देवघर से रांची जाने वाले यात्रियों को आएगा और यदि देवघर से पटना जाना है तो उसका खर्चा लगभग ढाई हजार तक रहेगा.

चलिए अब अपने इस चर्चा में हम जानते हैं देवघर से पटना जाने वाले फ्लाइट सेड्युल के बारे में. यदि यात्रियों द्वारा देवघर से पटना जाने वाले फ्लाइट की बात करें तो देवघर से पटना आने में यात्रियों को महज एक घंटे का समय लगेगा. ऐसे में यात्री एक घंटे में हीं अपनी यात्रा पूरी कर लेंगे. वहीँ देवघर से रांची जाने वाले फ्लाइट की बात करें तो आधे घंटे तक का समय लग सकता है. यदि सेड्युल की बात करें तो सोमवार, बुधवार और शुक्रवार यानी हफ्ते में तीन दिन देवघर से रांची की फ्लाइट उड़ान भरेगी. वहीँ हफ्ते में चार दिन देवघर से पटना की फ्लाइट के लिए उड़ान भरा जा सकेगा. यदि फ्लाइट के तय टाइमिंग की बात करें तो सुबह 11 बज कर 20 मिनट पर देवघर एअरपोर्ट से पटना की फ्लाइट उड़ान भरेगी. वहीँ 12 बज कर 25 मिनट पर दिन में यह फ्लाइट पटना एअरपोर्ट पर पहुंचेगी. ठीक इसी तरह दिन में 12 बज कर 45 मिनट पर पटना एअरपोर्ट से ये फ्लाइट टेकऑफ करेगी और देवघर एअरपोर्ट पर इस फ्लाइट की लैंडिंग 1 बजकर 45 मिनट पर होगी. रांची से देवघर और देवघर से रांची के लिए फ्लाइट भी ठीक इसी तरह चलेगी. लेकिन अभी तक इसका सेड्युल जारी नहीं किया गया है. इंडिगो की तरफ से कहा गया है की इसे भी 24 मार्च तक जारी कर दिया जाएगा.

बताते चलें की देवघर जाने वाले भक्तों की संख्या सबसे ज्यादा बिहार से हीं होती है. ऐसे में यदि फ्लाइट की सुविधा शुरू कर दी जाएगी तो 200 किलोमीटर की इस दुरी को कुछ हीं समय में तय कर लिया जायेगा. फ्लाइट की इस सुविधा से भक्त बड़े हीं आसानी से ये सफ़र तय कर सकेंगे.

Leave a Comment