Placeholder canvas

ASIA CUP 2022 : जडेजा के बाहर होने से कार्तिक का स्थान खतरे में ?

Bihari News

UAE में खेले जा रहे एशिया कप के ग्रुप स्टेज के मुकाबले समाप्त हो गए हैं. अब सुपर-4 स्टेज के मुकाबले खेले जाएंगे. अफगानिस्तान, भारत, श्रीलंका और पाकिस्तान की टीमों ने सुपर-4 के लिए क्वालीफाई कर लिया है. रविवार, 4 सितंबर को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में सुपर-4 स्टेज में भारत बनाम पाकिस्तान मुकाबला होगा लेकिन इससे पहले टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा. टीम के स्टार ऑलराउंडर Ravindra Jadeja दाहिने घुटने की इंजरी के चलते पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं. उनकी जगह टीम मैनेजमेंट ने ऑलराउंडर Axar Patel को मेन स्क्वाड में शामिल किया है. हालांकि अक्सर भी इस वक्त अच्छे फॉर्म में हैं लेकिन जडेजा के जाने से टीम को बड़ा झटका लगा है.

ग्रुप स्टेज के दोनों मुकाबलों में जडेजा ने भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई थी. पाकिस्तान के खिलाफ मैच में जडेजा ने 35 रन बनाए थे, Hardik Pandya के साथ मिलकर उन्होंने पांचवें विकेट के लिए 52 रनों की साझेदारी की थी. मुकाबले में जडेजा ने 2 ओवर गेंदबाजी भी की थी, हालांकि उन्हें कोई सफलता नहीं मिली लेकिन उन्होंने सिर्फ 11 रन दिए थे.
हांगकांग के खिलाफ जडेजा को बल्लेबाजी करने का तो मौका नहीं मिला लेकिन उन्होंने अपने कोटे के 4 ओवरों में सिर्फ 15 रन खर्च करते हुए 1 विकेट लिया. इसके अलावा उन्होंने अपने डायरेक्ट थ्रो से एक बल्लेबाज को पवेलियन का रास्ता दिखाया. पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में जडेजा को नंबर-4 पर बल्लेबाजी करने भेजा गया था.

न्यूजीलैंड के पूर्व स्टार ऑलराउंडर Scott Styris मानते हैं कि जडेजा के बाहर होने से भारत को जबरदस्ती बदलाव करना पड़ेगा. स्टाइरिस के अनुसार भारत को एशिया कप में अब बचे हुए सभी मैचों में Rishabh Pant को खिलाना होगा.
बता दें कि पाकिस्तान के खिलाफ ऋषभ पंत को प्लेइंग-11 में शामिल नहीं किया गया था, हांगकांग के खिलाफ उनको जगह मिली लेकिन Hardik Pandya को आराम दिया गया था. ऐसे में रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले मुकाबले में एक बार फिर कप्तान Rohit Sharma और कोच Rahul Dravid को माथापच्ची करनी पड़ सकती है. सवाल ये है कि दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत में किसे वो प्लेइंग-11 में शामिल करेंगे.

कार्तिक का कटेगा पत्ता ?

न्यूजीलैंड के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर स्कॉट स्टाइरिस का मानना है कि टीम इंडिया के टॉप-6 में बाएं हाथ के बल्लेबाज ऋषभ पंत का होना जरुरी है, नहीं तो विरोधी टीम इसका फायदा उठाने की कोशिश करेंगे. शुक्रवार को स्टार स्पोर्ट्स पर बात करते हुए स्टाइरिस ने कहा, “मुझे लगता है कि आपको अब बदलाव करना होगा, मुझे लगता है कि ऋषभ पंत को दिनेश कार्तिक की जगह आना होगा. कार्तिक ने कुछ भी गलत नहीं किया है, पिछले 6-9 महीनों में उन्होंने जो फॉर्म दिखाया है वह शानदार है लेकिन आप केवल दाएं हाथ के बल्लेबाजों के साथ टॉप 6 में नहीं जा सकते, मुझे नहीं लगता कि यह काम करता है, विपक्षी टीमें इसका फायदा उठाने के लिए देखती हैं, विशेष रूप से गेंद को दूर टर्न कराने की नीति. ऋषभ पंत, बाएं हाथ के स्पिनरों और लेग स्पिनरों को लेने की अपनी क्षमता के साथ, मुझे लगता है कि उन्हें अब एक मजबूरन बदलाव के रूप में टीम में आना होगा, क्योंकि जडेजा इस भारतीय टीम के लिए बहुत महत्वपूर्ण थे.”

जडेजा के बाहर होने के बाद अब एशिया कप में भारत का स्क्वाड : Rohit Sharma(captain), KL Rahul(vice-captain), Virat Kohli, Suryakumar Yadav, Deepak Hooda, Rishabh Pant(wk), Dinesh Karthik(wk), Hardik Pandya, Axar Patel, Ravichandran Ashwin, Yuzvendra Chahal, Ravi Bishnoi, Bhuvneshwar Kumar, Arshdeep Singh, Avesh Khan.

Standby- Shreyas Iyer, Deepak Chahar.

Leave a Comment