skip to content

राजधानी पटना में नौ स्थानों पर बनेंगे फूटओवर ब्रिज, 8 स्थानों पर मल्टीलेवल पार्किंग का भी होगा निर्माण

Bihari News

राजधानी पटना में कई सड़के ऐसी हैं, जहां लोगों के लिए पैदल पार करना काफी मुश्किल होता हैं. आय दिन राजधानी पटना में सड़क से जुरे हादसे होते रहते हैं , जिनमें कई लोगों को अपनी जिंदगी गवानी पर जाती हैं. इन्हीं हादसों को नियंत्रित करने के लिए पटना स्मार्ट सिटी के द्वारा यह प्रस्ताव लाया गया हैं कि पटना में नौ स्थानों पर लोगों के चलने के लिए फूटओवर ब्रिज बनाये जायेंगे.

इन फूटओवर ब्रिज के निर्माण के साथ मौर्यालोक परिसर का जीर्णोद्धार भी किया जायेगा. इस परियोजना के तहत मौर्या टॉवर को नौ मंजिला बनाया जाएगा. बता दे कि पटना स्मार्ट सिटी के द्वारा पीपीपी मोड पर इस तरह की 6 परियोजनाएं बनाई गयी हैं. लेकिन इन सभी परियोजनाओं को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा मंजूरी मिलना अनिवार्य हैं.हालांकि, स्मार्ट सिटी के द्वारा इन परियोजना से जुड़ी सभी प्रस्ताव को बनाकर केंद्र सरकार को भेज दिया गया हैं. पटना स्मार्ट सिटी इन कार्यों की शुरुवात केंद्र सरकार के मंजूरी देने के बाद करेगी. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस परियोजना के पहले चरण में जिन स्थानों पर फुट ओवरब्रिज का निर्माण किया जायेगा उनमें बेली रोड से गोला रोड मोड़, आरपीएस मोड़, चिड़ियाघर गेट नंबर 1, शेखपुरा मोड़, विद्युत भवन, विश्वेश्वरैया भवन, राजेंद्रनगर टर्मिनल, भूतनाथ क्रॉसिंग और कुम्हरार शामिल हैं.सड़क दुर्घटनाओं के साथ-साथ पटना में ट्रैफिक से भी जुड़े कई दिक्कत हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए पटना स्मार्ट सिटी के द्वारा 8 स्थानों पर मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण करवाएगी. जिन स्थानों पर मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण किया जायेगा उनमें मुख्या तौर से गांधी मैदान रोड, एग्जीबिशन रोड, फ्रेजर रोड, स्टेशन रोड, बुद्धमार्ग, बेली राेड, पूर्वी बोरिंग कैनाल रोड, बोरिंग रोड आदि शामिल हैं. इन चीजों के निर्माण के साथ फ्लाईओवरों का सौंदर्यीकरण भी किया जायेगा. बता दे कि जिन स्थानों के फ्लाईओवर का सौंदर्यीकरण किया जायेगा उनमें चिरैयाटांड़ पुल, आर-ब्लॉक-वीरचंद पुल, अटल पथ-हड़ताली मोड़ के निचले हिस्से शामिल हैं. इसके साथ ही 10 प्रमुख गोलंबरों का भी सौंदर्यीकरण से जुड़े कार्य किये जायेंगे. इनमें जीपीओ गोलंबर, फ्रेजर रोड गोलंबर, इनकम टैक्स गोलंबर, रेलवे स्टेशन गोलंबर, रामगुलाम चौक, चिरैयाटांड़ गोलंबर, दिनकर गोलंबर, प्रेमचंद रंगशाला गोलंबर, मैकडॉवेल गोलंबर, राजेंद्रनगर गोलंबर शामिल हैं.

मिली जानकारी के अनुसार दीघा घट के पास स्मार्ट सिटी के द्वारा बायो डाइवर्सिटी पार्क का भी निर्माण कराया जाएगा. इस बायो डाइवर्सिटी पार्क में योग एवं नैचुरोपैथी सेंटर को स्थापित किया जायेगा और इसके साथ ही यहां इलाज और रिसर्च से जुड़े भी कार्य किये जायेंगे.

Leave a Comment