skip to content

रेलवे ने शुरू की जबरदस्त सर्विस, अब whatsapp पर चेक करें अपनी ट्रेन के स्टेटस

Bihari News

अगर आप भी अक्सर रेल से यात्रा करते है तो यह खबर आपके लिए हैं. अब आपके लिए रेल से यात्रा करने पहले से ज्यादा सुगम और आसन होने जा रहा हैं. बता दे कि भारतीय रेलवे ने जो कदम उठाया है उस खबर को तमाम रेल यात्रियों को जाना चाहिए. अब जरा आप सोचिये की अगर आपको आपके ट्रेन का लाइव लोकेशन वॉट्सऐप पर ही मिलने लगेगा तो ये आपके लिए कितना सुबिधा से भरा होगा. आपको तमाम एप्स और काउंटर पर माथा पिच्ची नही करनी पड़ेगी. भारतीय रेलवे ने मुंबई बेस्ट स्टार्टअप रेलोफाई रेल के यात्रियों के लिए नई फैसिलिटी लेकर आया हैं. अब यात्रियों को अपने ट्रेन का स्टेटस जानने के लिए और पीएनआर जांचने के लिए भी अलग-अलग तरह के कई एप डाउनलोड नही करने पड़ेंगे. अब सभी यात्री अपने वॉट्सऐप की सहायता से ही ट्रेन से जुड़ी इन सभी चीजों की जानकारी आसानी से ले सकते हैं.

बता दे कि अब यात्री अपने वॉट्सऐप के चैटिंग बॉक्स में नंबर टाइप का के आसानी से अपने ट्रेन से सम्बंधित जानकारी हासिल कर सकते हैं. इसके अलावा भी आप 139 हेल्पलाइन नंबर अपने वॉट्सऐप के जरिये मैसेज कर के अपने ट्रेन के आगे आने वाले स्टेशन और इससे जुड़ी बाकी डिटेल्स को भी बिना किसी परेशानी के आसानी से जान सकते हैं. अगर आप भी वॉट्सऐप पर अपनी ट्रेन का स्टेटस चेक करना चाहते है तो आपको बस ये कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करने होंगे. सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में रेलोफाई का वॉट्सऐप नंबर को कांटेक्ट लिस्ट में सेव करना होगा. उसके बाद आपको अपनी कांटेक्ट लिस्ट को रिफ्रेश करना होगा. रिफ्रेश करने के बाद आपको यह नंबर आपके फ़ोन में वॉट्सऐप पर दिखने लगेगा. इसके बाद इस चैट बॉक्स में 10 डिजिट का PNR नंबर डालकर सेंड कर दे. नंबर डालने के बाद आपको इस चैट बॉक्स में अपने ट्रेन का रियल टाइम रनिंग स्टेटस की जानकारी मिल जाएगी.

इसके साथ ही भारतीय रेलवे ने लोगों की सुबिधाओं को ध्यान में रखते हुए खाना का भी प्रबंध करवाया है . अब अगर आप ट्रेन में ट्रेवल करते वक्त अपनी सीट पर खाना मंगवाना चाहते है तो, अब आपको ट्रेनों में इसकी भी सुबिधा दी जाएगी. इसके लिए आपको आईआरसीटीसी की ई-केटरिंग वेबसाइट www.ecatering.irctc.co.in पर लॉग इन करके मंगा सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले पीएनआर नंबर और अपने स्टेशन को चुनना होगी जहां आप अपने खाना को मंगवाना चाहते हैं. इसके बाद आपको IRCTC के द्वारा रेस्टोरेंट की लिस्ट दी जाएगी. जहां से आपको उस रेस्टोरेंट की लिस्ट से खाना का चुनाव करना होगा. इस दौरान आपको डिजिटल पेमेंट और कैश ओन डिलीवरी का भी आप्शन दिया जायेगा, जिसे आपको अपनी सुबिधा के अनुसार चयन करना होगा. जिसके बाद डिलीवरी कोड पर खाना समय से आ जायेगा. लेकिन खाना आर्डर करने के दौरान आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप IRCTC की वेबसाइट के जरिये खाना सुबह 6 से लेकर रात 10 बजे तक ही मंगवा सकते हैं. इसके साथ ही अगर आपके आर्डर करने के बावजूद भी आपको खाना नही मिल पाटा है तो आपके पैसे को रिफंड कर दिए जायेंगे.

भारतीय रेलवे ने यह सभी नई योजना यात्रियों को यात्रा के दौरान सुविधा देने के लिए बनाई हैं. हालांकि यह योजना रेलवे के द्वारा कब तक चलाई जाती है ये देखने वाली बात होगी. क्योंकी भारतीय रेलवे के द्वारा यात्रियों को सुविधायें देने के लिए कई तरह के अलग-अलग कदम तो उठाये जाते है पर ये कब तक लागू रहता है इसकी जानकारी नही मिल पाती.

Leave a Comment