Placeholder canvas

अगर बुमराह नहीं खेलते विश्व कप तो कौन लेगा उनका स्थान ? 3 गेंदबाज हैं रेस में

Bihari News

भारत के प्रीमियम तेज गेंदबाज Jasprit Bumrah(जसप्रीत बुमराह) पीठ में फ्रैक्चर की वजह से टी-20 विश्व कप 2022 से बाहर हो गए हैं। हालांकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(BCCI) ने अभी तक इसका आधिकारिक ऐलान नहीं किया है लेकिन इंजरी को देखते हुए उनके विश्व कप में खेलने की उम्मीद ना के बराबर ही है. यह भारतीय टीम के लिए दूसरा बड़ा झटका है। इससे पहले अनुभवी ऑलराउंडर Ravindra Jadeja(रवीन्द्र जडेजा) इंजरी के कारण बाहर हुए थे.

जसप्रीत बुमराह इसी इंजरी के कारण एशिया कप 2022 से भी बाहर थे जहां भारत को पाकिस्तान और श्रीलंका के हाथों सुपर 4 में शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था। हाल ही में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 श्रृंखला में वापसी की थी और दो टी-20 मुकाबले भी खेले थे। लेकिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में इन्होंने पीठ दर्द की शिकायत की और इन्हें प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया गया। इसके बाद BCCI के सूत्रों और प न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक यह बात स्पष्ट हो गई कि जसप्रीत बुमराह क्रिकेट से अब 5 से 6 महीने तक दूर रहेंगे।

आज हम बात करने वाले हैं जसप्रीत बुमराह की तरह टी20 विश्व कप में कौन से तीन तेज गेंदबाजों में से एक जगह बना सकता है?

1) Deepak Chahar(दीपक चाहर) –

जसप्रीत बुमराह की जगह दीपक चाहर शामिल किए जा सकते हैं और वह बुमराह की जगह बेहतरीन विकल्प हैं। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज दीपक चाहर भी चोट के कारण काफी समय से भारतीय टीम से बाहर चल रहे थे लेकिन उन्होंने पिछले महीने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की। टी20 विश्व कप में दीपक चाहर को स्टैंड बाय में रखा गया है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में दीपक चाहर ने मात्र 6 की बेहतरीन इकॉनमी से गेंदबाजी करते हुए 2 विकेट भी चटकाए। यह खिलाड़ी निचले क्रम पर बल्लेबाजी करने में भी सक्षम हैं और भारत की बल्लेबाजी क्रम को मजबूती प्रदान कर सकते हैं। ऑस्ट्रेलिया की पिचों को मद्देनजर रखते हुए और दीपक चाहर की गेंद को स्विंग कराने की क्षमता देखते हुए चयनकर्ता इस खिलाड़ी पर भरोसा जता सकते हैं।

2) Mohammad Shami(मोहम्मद शमी) –

भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के लिए पिछले कुछ हफ्ते अच्छे नहीं गए हैं। इस खिलाड़ी को टी-20 विश्व कप 2021 के बाद टी-20 टीम से बाहर कर दिया गया और ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्वकप के लिए भी चयनित नहीं किया गया। शमी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ T20 सीरीज के लिए टीम में चयन हुआ था लेकिन वह कोरोना संक्रमित हो गए। इसी वजह से वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रही श्रंखला से भी बाहर हो गए। लेकिन जसप्रीत बुमराह जैसे अनुभवी गेंदबाज के बाहर होने से मोहम्मद शमी के अनुभव की जरूरत भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया में पड़ सकती है। हालांकि इनका प्रदर्शन पिछले टी-20 विश्वकप में अच्छा नहीं रहा था और पांच मुकाबलों में यह खिलाड़ी 6 विकेट ले सका था। पिछले 1 वर्ष से मोहम्मद शमी ने एक भी T20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला नहीं खेला है लेकिन उनके अनुभव की वजह से वह जसप्रीत की जगह शामिल हो सकते हैं।

3) Mohammad Siraj(मोहम्मद सिराज) –

मोहम्मद सिराज ने हाल ही में इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट खेला था और शानदार प्रदर्शन किया। मोहम्मद सिराज ने 2020 में ऑस्ट्रेलियाई पिचों पर भी खेला है जहां उनका प्रदर्शन बहुत ही लाजवाब रहा था। मोहम्मद सिराज की गेंद को दोनों तरफl स्विंग कराने की क्षमता और ऑस्ट्रेलियाई पिचों का अनुभव चयनकर्ताओं पर उनका चयन करने का दबाव डाल सकता है। सिराज ने हालांकि ज्यादातर टेस्ट और वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला है और T20 में सिर्फ पांच मुकाबले खेले हैं और 5 विकेट चटकाए हैं। जसप्रीत बुमराह के बाहर होने के बाद ट्विटर पर मोहम्मद सिराज ट्रेंड करने लगे हैं। बीसीसीआई ने भी उनका चयन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रही टी20 श्रृंखला के लिए कर दिया है।

तो दोस्तों आपको क्या लगता है ? बुमराह की जगह वर्ल्ड कप टीम में किस गेंदबाज को शामिल करना चाहिए ? कमेंट में बताएं.

Leave a Comment