skip to content

सुरेश रैना ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्यास

Bihari News

टीम इंडिया के पूर्व ऑलराउंडर और दिग्गज बल्लेबाज Suresh Raina ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. हालांकि साल 2020 में उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले ही लिया था लेकिन अब उन्होंने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा कर दी है, यानी अब वो घरेलु क्रिकेट भी नहीं खेलेंगे और IPL भी नहीं.

35 वर्षीय सुरेश रैना ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट पर लिखा, “अपने देश और राज्य यूपी का प्रतिनिधित्व करना एक परम सम्मान की बात है. मैं क्रिकेट के सभी प्रारूपों से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा करना चाहता हूं.”
इस फैसले के बाद अब रैना विदेशी टी20 लीग और रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज जैसे टूर्नामेंट खेल सकेंगे. रैना ने हिंदी अखबार दैनिक जागरण से कहा कि वो आगे 2-3 सालों तक क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे. रैना ने कहा कि उन्होंने उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन(UPCA) से नो-ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट ले लिया है साथ ही उन्होंने BCCI सेक्रेटरी Jay Shah और वाईस-प्रेसिडेंट Rajiv Shukla को अपने निर्णय के बारे में बता दिया है.
सुरेश रैना ने कहा, “मैं रोड सेफ्टी सीरीज में खेलूंगा. दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और यूएई की टी20 फ्रेंचाइजी ने मुझसे संपर्क किया है लेकिन मैंने अभी कोई फैसला नहीं लिया है.”

रैना का करियर

सुरेश रैना को ‘मिस्टर आईपीएल’ कहा जाता है. उन्होंने 205 आईपीएल मैचों में 32.52 की औसत और 136.73 की स्ट्राइक रेट से 5,528 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 39 अर्धशतक और 1 शतक निकला है. रैना ने आईपीएल में 25 विकेट भी चटकाए हैं. रैना का इंटरनेशनल करियर भी कमाल का रहा है. उन्होंने भारत के लिए 226 वनडे, 78 टी20 और 18 टेस्ट मैच खेले हैं. वनडे में उनके नाम 5615 रन और टी20 में 1604 रन हैं. रैना पहले भारतीय खिलाड़ी हैं, जिन्होंने टी20 आई में शतक ठोका है. पिछले साल यानी IPL 2022 मेगा ऑक्शन में सुरेश रैना को किसी फ्रेंचाइजी ने नहीं खरीदा था. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो रैना इससे आहत थे.

Leave a Comment