Placeholder canvas

IPL 2023 : इन 5 खिलाड़ियों के भरोसे खिताब जीतने का दम भर रही है RCB

Bihari News

आईपीएल 2023 की शुरुआत 31 मार्च को होने जा रही है। सभी टीम अपनी कमर कस चुकी हैं और तैयारियों को अंतिम रूप दे रही हैं। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू की टीम आईपीएल में ऐसी टीम है जिसे विश्व भर में बहुत प्यार मिलता है। टीम में बेहतरीन खिलाड़ी शुमार होने के बाद भी यह टीम आज तक एक भी आईपीएल खिताब नहीं जीत पाई है।

इस बार रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की नजर खिताब के सूखे को खत्म करने की तरफ होगी। चलिए देखते हैं रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम के पांच प्रमुख खिलाड़ी कौन से हैं जो आईपीएल 2023 में टीम को खिताब तक ले जा सकते हैं

5) मोहम्मद सिराज

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के गेंदबाजी आक्रमण को संभालेंगे। इस समय सिराज अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहे हैं। अगर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को खिताब जीतना है तो उन्हें मोहम्मद सिराज की गेंदबाजी का भरपूर फायदा उठाना होगा और उनका सही इस्तेमाल करना होगा। साल 2019 में उनका प्रदर्शन खराब रहा था लेकिन उसके बाद इस खिलाड़ी ने मैच दर मैच अपने प्रदर्शन को सुधारा है और लगातार मैच विनिंग परफॉर्मेंस दी है। पिछले आईपीएल सीजन में मोहम्मद सिराज का प्रदर्शन लाजवाब था। वनडे में विश्व नंबर 3 की रैंकिंग पर शुमार मोहम्मद सिराज पावर प्ले और डेथ ओवर्स में बेंगलुरु के लिए वरदान साबित हो सकते हैं। मोहम्मद सिराज अब तक आईपीएल में 65 मुकाबलों में 59 विकेट चटका चुके हैं और इस बार यह गेंदबाज पर्पल कैप के लिए भी दावेदारी ठोक सकता है।

4) वानिन्दु हसरंगा

पिछले सीजन यह गेंदबाज बल्लेबाजों के लिए परेशानी का सबब बन गया था। विपक्षी टीम के बल्लेबाजों ने इनकी क्षमताओं पर सवाल खड़ा किया था और यही वजह थी कि उन्हें इनके सामने घुटने टेकने पड़ गए। सफेद गेंद क्रिकेट में हसरंगा विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों में शुमार हैं। पिछले सीजन यह गेंदबाज मात्र 1 विकेट से पर्पल कैप जीतने से चूक गया था।हसरंगा ने 16 मैचों में 26 विकेट चटकाए थे तो वही यूज़वेंद्र चहल ने 17 मैचों में 27 विकेट चटका कर पर्पल कैप पर कब्जा किया था. यह बल्लेबाजों को ललचाने में सक्षम हैं और गुगली से बल्लेबाजों को चकमा दे देते हैं। गेंदबाजी ही नहीं बल्कि यह खिलाड़ी बल्लेबाजी करने में भी सक्षम है।

3) ग्लेन मैक्सवेल

ऑस्ट्रेलिया के बेहतरीन ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं। बिग शो के नाम से मशहूर मैक्सवेल बहुत ही आक्रामक बल्लेबाज हैं और गेंद से भी बहुमूल्य ओवर निकाल सकते हैं। मिडिल ऑर्डर में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बल्लेबाजी की बागडोर मैक्सवेल के हाथों में होगी। मिडिल ऑर्डर में मैक्सवेल को लंबी पारी खेलकर टीम को बड़े स्कोर तक ले जाना होगा। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु इन्हें अपना मैच विनर खिलाड़ी मानते हैं। अगर मैक्सवेल के आंकड़ों की बात करें तो 110 मुकाबलों में इन्होंने बल्ले के साथ 2310 रन बनाए हैं वही गेंद से 28 विकेट चटकाए हैं। यही नहीं मैक्सवेल एक बेहतरीन फील्डर भी हैं।

2) फाफ डू प्लेसिस

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान दक्षिणा अफ्रीका के फाफ डू प्लेसिस हैं। पिछले सीजन इस खिलाड़ी ने कप्तानी के साथ बल्लेबाजी में पूरा दमखम दिखाया था और सबसे ज्यादा रन बेंगलुरु के लिए बनाए थे। पिछले सीजन में प्लेसिस के बल्ले से 16 मैचों में तीन अर्धशतक के साथ 468 रन निकले थे। पूरे आईपीएल की बात करें तो अब तक इन के बल्ले से 116 मुकाबलों में 3403 रन निकले हैं। प्लेसिस एक अच्छे फील्डर भी हैं और इनकी कप्तानी में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर पहला खिताब जीत सकती है।

1) विराट कोहली

विराट कोहली आईपीएल के इतिहास के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। इनके नाम कई रिकॉर्ड दर्ज है जैसे कि आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड हो या फिर एक सीजन में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड, एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड हो या फिर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्डविराट कोहली का नाम सबसे ऊपर आता है। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के यह सबसे प्रमुख खिलाड़ी हैं। पिछले कुछ समय से विराट खराब फॉर्म से जूझ रहे थे लेकिन अब इस बल्लेबाज ने अपनी फॉर्म वापस पा ली है। पिछले सीजन विराट का बल्ला आईपीएल में चुप रहा था और इस बल्लेबाज ने सिर्फ 341 रन बनाए थे। लेकिन आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विराट कोहली इस टीम की बल्लेबाज़ी की जान है।

कमेंट करके बताइए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का सबसे प्रमुख खिलाड़ी कौन है?

Leave a Comment