Placeholder canvas

IPL के इतिहास में दूसरी बार हुआ ऐसा जब हार-जीत का अंतर रहा इतना मामूली

Bihari News

इंडियन प्रीमियर लीग यानी IPL का 16वां सीजन जारी है और पिछले कुछ दिनों से नेल-बाईटर मुकाबले देखने को मिल रहे हैं. IPL का फीवर अब लोगों के सर चढ़ गया है. रविवार को हमने देखा कि किस तरह रिंकू सिंह ने यश दयाल के आखिरी ओवर में लगातार 5 छक्के लगाकर डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटन्स के जबड़े से जीत छीन कर अपनी टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के झोली में डाल दी. तब से हर जगह रिंकू सिंह छाए हुए हैं. खैर हम बात कर रहे हैं सोमवार को हुए मैच के बारे में. सोमवार को बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और लखनऊ सुपरजायंट्स के बीच एक ऐसा ही मुकाबला खेला गया जहां अंतिम गेंद पर जीत और हार का फैसला हुआ. हार और जीत का अंतर बेहद मामूली थी, लखनऊ ने महज 1 विकेट से मैच जीता. इस टूर्नामेंट के इतिहास में दूसरी बार ऐसा देखने को मिला है, जब किसी टीम ने सबसे कम अंतर से जीत हासिल की हो.

आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार साल 2018 में हुआ था, जब मुंबई इंडियन्स के विरुद्ध सनराइजर्स हैदराबाद ने मैच की आखिरी गेंद पर एक विकेट रहते जीत दर्ज की थी. वहां भी आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर स्कोर बराबर था और RCB vs LSG मैच में भी यही हुआ था. उस मैच में चौका जड़कर जीत मिली थी लेकिन लखनऊ ने बाय के रूप में एक रन लेकर जीत दर्ज की. ऐसा चौथी बार हुआ है जब RCB को अपने घर में 200 से ऊपर रन बनाने के बावजूद हार का सामना करना पड़ा हो.

हालांकि अगर एक विकेट से जीत दर्ज करने की बात हो तो आईपीएल के इतिहास में चौथी बार ऐसा हुआ है. सबसे पहले 2015 में ऐसा हुआ था, जब KKR ने किंग्स एलेवेन पंजाब(KXIP)(अब पंजाब किंग्स) को हराया था. फिर 2018 में चेन्नई सुपरकिंग्स ने मुंबई इंडियन्स को 1 विकेट से हराया था. उसी साल सनराइजर्स हैदराबाद ने मुंबई इंडियन्स को 1 विकेट से हराया था. और अब 2023 में एक बार फिर ऐसा देखने को मिला है.

आपको इस आईपीएल सीजन में खेले गए आईपीएल मुकाबलों में सबसे रोमांचक कौन सा मैच लगा ? कमेंट करके हमें बताएं.

Leave a Comment