Placeholder canvas

145 साल पुराने टेस्ट क्रिकेट का इतिहास ! डेब्यू मैच में 5 विकेट-हॉल लेने वाले सबसे युवा गेंदबाज बने रेहान

Bihari News

18 साल के गेंदबाज ने कराची में बरपाया कहर, बाबर आजम और उनकी टीम ने जोड़े हाथ

डेब्यू मैच में 7 विकेट लेकर गेंदबाज ने मचाया गदर, तोड़ दिया रिकॉर्ड

145 साल पुराने टेस्ट क्रिकेट का इतिहास ! डेब्यू मैच में 5 विकेटहॉल लेने वाले सबसे युवा गेंदबाज बने

पाकिस्तान के लिए खेल चुके हैं पिता, बेटे ने पाकिस्तान के ही छुड़ा दिए छक्के

इंग्लैंड की टीम पाकिस्तान दौरे पर टेस्ट सीरीज खेल रही है, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली जा रही टेस्ट सीरीज के तीसरे और अंतिम मैच में इंग्लैंड के 18 साल के युवा गेंदबाज रेहान अहमद ने कराची में कोहराम मचा दिया. रेहान की गेंदबाजी के सामने बाबर आजम सहित पाकिस्तान के बल्लेबाज नतमस्तक हो गए. सबसे खास बात ये है कि यह इंग्लिश गेंदबाज रेहान अहमद का डेब्यू मैच था और अपने पहले मैच में ही 5 विकेट झटककर बॉलर ने इतिहास रच दिया. इसी के साथ उन्होंने 145 साल पुराने टेस्ट क्रिकेट इतिहास में अपना नाम भी दर्ज हैं. अब मेन्स टेस्ट क्रिकेट इतिहास में रेहान अहमद डेब्यू मैच में 5 विकेट लेने वाले सबसे युवा गेंदबाज बन गए हैं.

रेहान ने तोड़ा कमिंस का रिकॉर्ड

इंग्लैंड के युवा गेंदबाज रेहान अहमद ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज पैट कमिंस का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान, तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने 18 साल 196 दिनों की उम्र में डेब्यू करते हुए 5 विकेट चटकाए थे जबकि रेहान ने 18 साल 128 दिनों की उम्र में ये कमाल किया. रेहान ने पाकिस्तान के विरुद्ध तीसरे टेस्ट की दोनों पारियों में 137 रन देकर 7 विकेट झटके. यह 1933 के बाद से किसी भी इंग्लिश लेग स्पिनर का सर्वश्रेष्ठ डेब्यू है. 1933 में सीएस मैरिएट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ एक मैच की दोनों पारियों को मिलाकर 96 रन पर 11 विकेट हासिल किए थे.

इंग्लैंड के लिए अपना पहला टेस्ट खेल रहे रेहान अहमद ने पहली पारी में 89 रन देकर शकील और फहीद अशरफ के रूप में 2 विकेट चटकाए थे. दूसरी पारी में उन्होंने 48 रन देकर 5 विकेट चटकाए थे. उन्होंने कप्तान बाबर आजम, शकील, मोहम्मद रिजवान, अघा सलमान और मोहम्मद वसीम को अपना शिकार बनाया. रेहान की घुमती गेंदों के आगे इनके पास कोई जवाब नहीं था. पाकिस्तान की टीम पहली पारी में 50 रन से पिछड़ने के बाद दूसरी पारी में 216 रन ही बना पाई और इसलिए इंग्लैंड को 167 रनों का लक्ष्य मिला.

पिता हो गए भावुक 

रेहान अहमद के शानदार डेब्यू को देखकर स्टैंड में मौजूद उनके पिता की आँखों में आंसू आ गए. रेहान मूल रूप से पाकिस्तान के ही हैं. रेहान के पिता नसीम अहमद पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाजऑलराउंडर थे. हालांकि बाद में वो इंग्लैंड शिफ्ट हो गए.

रेहान ने पिछले साल रॉयल लंदन वनडे वर्ल्ड कप में अपना लिस्ट ए डेब्यू किया था. इसके बाद उनको भारत के विरुद्ध काउंटी सेलेक्ट एलेवेन की टीम में चुना गया. रेहान ने इसी साल जनवरी में इंग्लैंड के लिए अंडर-19 वर्ल्ड कप खेला था. और अब साल खत्म होतेहोते उन्होंने इंग्लैंड की सीनियर टीम की तरफ से डेब्यू कर लिया है और 7 विकेट लेकर सनसनी मचा दी है.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पॉइंट्स टेबल पर पड़ा असर 

आपको बता दें, इस वक्त जितने भी टेस्ट सीरीज खेले जाते हैं, सब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेले जाते हैं. इंग्लैंड पाकिस्तान के अलावा, भारत बांग्लादेश के विरुद्ध तो ऑस्ट्रेलिया दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेल रही है. भारत 2-0 की सीरीज में 1-0 से आगे है, ऑस्ट्रेलिया भी 1-0 से आगे चल रही है और इंग्लैंड ने 3-0 से सीरीज अपने नाम कर ली है. पॉइंट्स टेबल में शीर्ष पर रहने वाली दो टीम अगले साल इंग्लैंड में फाइनल खेलेगी. रेस में ऑस्ट्रेलिया, भारत, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका की टीम है. आपको क्या लगता है दोस्तों ? कौन सी 2 टीम अगले साल इंग्लैंड में फाइनल खेलेगी. कमेंट में हमें बताएं.

Leave a Comment