Placeholder canvas

IPL 2023 : रिंकू सिंह की करिश्माई पारी पर क्या बोले पिता ?

Bihari News

रविवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटन्स(GT) के जबड़े से जीत को छीनने वाले कोलकाता नाइट राइडर्स(KKR) के बल्लेबाज रिंकू सिंह के पिता की प्रतिक्रिया आई है. दरअसल, रिंकू सिंह ने यश दयाल द्वारा फेंकी गई पारी के अंतिम ओवर में 5 गेंदों पर लगातार 5 छक्के जड़कर कोलकाता को यादगार जीत दिला दी. 205 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए KKR को अंतिम ओवर में 29 रनों की जरुरत थी, तब रिंकू सिंह ने 5 गेंदों में लगातार 5 छक्के जड़कर अपनी टीम को ऐतिहासिक जीत दिलाई. इस पारी के लिए उनको ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ अवार्ड तो मिला ही लेकिन सोशल मीडिया पर प्रतिक्रियाओं की बाढ़ है. मैच के बाद से बच्चे-बच्चे के जुबान पर रिंकू सिंह का नाम है.


मैच के बाद रिंकू काफी भावुक हो गए थे और उन्होंने अपने हर बाउंड्री को अपने प्रियजनों को समर्पित किया. मैच के बाद रिंकू ने कहा था, “मेरे पिता ने बहुत संघर्ष किया, मैं एक किसान परिवार से आता हूं. मैंने मैदान के बाहर जो भी गेंद भेजी, वह उन लोगों को समर्पित थी, जिन्होंने मेरे लिए इतना बलिदान दिया.”

अब रिंकू सिंह के पिता की प्रतिक्रिया आई है. पिता ने रिंकू के भारतीय टीम के लिए खेलने की इच्छा जताई है. न्यूज़ एजेंसी ANI से बात करते हुए रिंकू सिंह के पिता खानचंद सिंह ने कहा, “मैंने उसे तैयार नहीं किया, उसने यह सब अपने आप किया. मैंने उसके लिए एक बल्ला या कुछ और नहीं खरीदा. कुछ समय बाद वह स्टेडियम में खेला और अपनी टीम के लिए रन बनाए. उस समय मैं उससे कहता था कि वह अपनी पढ़ाई पर ध्यान दे, क्रिकेट खेलने से आपको कुछ हासिल नहीं होगा. उसने अपनी पढ़ाई पर बिल्कुल ध्यान नहीं दिया. उसने टूर्नामेंट में रन बनाए और सभी ने कहा कि आपका बच्चा अच्छा खेलता है, उसके बाद मैंने उससे कहा कि अगर तुम क्रिकेट खेलना चाहते हो तो क्रिकेट खेलो.”

उन्होंने आगे कहा, ‘जिस तरह से उसने कल केकेआर के लिए मैच जीता उससे मैं बहुत खुश हूं. भविष्य में मैं चाहता हूं कि वह भारतीय क्रिकेट टीम के लिए क्रिकेट खेले.’

मैच की बात करें तो हार्दिक पंड्या की अनुपस्थिति में गुजरात टाइटन्स की कप्तानी कर रहे अफगान स्पिनर राशिद खान ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया था. विजय शंकर के नाबाद 63 रन और साईं सुदर्शन के अर्द्धशतक(53) की बदौलत गुजरात ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 205 रनों का लक्ष्य दिया.
विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए KKR ने भी दम दिखाया. वेंकटेश अय्यर ने 40 गेंदों पर 83 रन बनाए, कप्तान नितीश राणा 29 गेंदों में 45 रन बनाकर आउट हुए. अंतिम ओवर में KKR को जीत के लिए 29 रनों की दरकार थी और कोलकाता ने अपने 7 विकेट गंवा दिए थे. क्रीज पर रिंकू सिंह के साथ थे उमेश यादव. तेज गेंदबाज यश दयाल गेंदबाजी करने आए, पहली गेंद पर स्ट्राइक पर थे उमेश यादव, जिन्होंने सिंगल लेकर रिंकू को स्ट्राइक दिया. इसके बाद रिंकू ने बचे हुए सभी 5 गेंदों पर छक्के जड़ दिए और गुजरात के जबड़े से जीत छीन ली. इस जीत के साथ रिंकू छा गए हैं, इसके अलावा जीत के साथ कोलकाता की टीम पॉइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है.

Leave a Comment