skip to content

बिहार के नौ जिलों में रोड ओवर ब्रीज का होगा निर्माण, जाम से मिलेगा छुटकारा

Bihari News

2025 तक बिहार के नौ जिलों में 14 आरओबी यानी रोड ओवर ब्रीज बनाने का लक्ष्य रखा गया है. बता दें की रोड ओवर ब्रीज बनाने के लिए लगभग 1175.79 करोड़ रुपये तक की लागत आ सकती है. जिसमे 669.29 करोड़ रुपये तक का खर्च राज्य सरकार के तरफ से किया जायेगा. वहीँ केंद्र सरकार द्वारा बचें राशियों का खर्चा उठाया जायेगा. बिहार के इन नौ जिलों में मुजफ्फरपुर, पटना, भागलपुर, पूर्वी चंपारण, समस्तीपुर, पश्चिम चंपारण, दरभंगा, नालंदा और सारण शामिल हैं. इन्ही नौ जिलों में आरओबी का निर्माण किया जाना है. दरअसल स्टेट हाईवे पर अक्सर जाम की समस्या देखने को मिलती है. जाम की समस्या से निजात मिल सके इसलिए रोड ओवर ब्रीज का निर्माण किया जाना है. फिलहाल छह आरओबी बनाने की मंजूरी केंद्र सरकार द्वारा मिली है. बाकी केंद्र से जल्द हीं नौ आरओबी बनाने के लिए मंजूरी मिलने की उम्मीद लगाईं जा रही है.

आइये अब आगे के इस चर्चा में हम जानते हैं की इन जिलों में कौन से वे छह जिलें हैं जहाँ केंद्र सरकार द्वारा रोड ओवर ब्रीज बनाने की मंजूरी मिली. तो बता दें की इन छह जिलों में पटना, पूर्वी चंपारण, नालंदा, भागलपुर, दरभंगा और सारण जिले में इसके निर्माण की मंजूरी मिल चुकी है. आइये अब अपने इस चर्चा में जानते हैं की इन छह जिलों में किनकिन जगहों पर आरओबी का निर्माण किया जाना है. दरअसल मीडिया में चल रही ख़बरों के अनुसार यदि पटना की बात करें तो पटना में बख्तियारपुर इंजीनियरिंग कॉलेज के पास आरओबी का निर्माण किया जाना है. वहीँ जीवधार और बापूधाम रेलवे स्टेशन के बीच पूर्वी चंपारण में इसका निर्माण किया जायेगा. यदि बात करें नालंदा जिले की तो यहाँ हरनौत रेल फैक्ट्री के पास इसका निर्माण किया जाना है. वहीँ भागलपुर में मिरजानहाट में इसे बनाने की मंजूरी मिली है. साथ हीं दरभंगा जिले के लहेरियासराय में भी आरओबी के निर्माण को मंजूरी मिली है. बात करें सारण जिले की तो यहाँ खैरापटेढ़ी रेलवे स्टेशन के बीच इसका निर्माण किया जायेगा.

इन छह जिलों में तो केंद्र सरकार से आरओबी को मंजूरी मिल गयी है. लेकिन बिहार में बाकि के जगहों पर आरओबी बनाने के लिए मंजूरी मिलने का इन्तजार किया जा रहा है. आइये अब हम जानते हैं की बाकि के बचे आरओबी बिहार के किस जिले में और कहाँ बनाएं जायेंगे. तो सबसे पहले हम बात करते हैं दरभंगा जिले की. यहाँ चार आरओबी का निर्माण किया जाना है. इन चार आरओबी में दरभंगा से मुहम्मदपुर में दो आरओबी, लहेरियासराय से दरभंगा में एक आरओबी और थलवारा से लहेरियासराय में एक आरओबी बनाएं जाने की उम्मीद है. फिर मोतिहारी कोर्ट से बापूधाम तक पूर्वी चंपारण में एक आरओबी, दलसिंहसराय से नासिगंज तक समस्तीपुर में एक आरओबी और मोतीपुर से महवल स्टेशन और मुजफ्फरपुर जिले में कपरपुरा से कांटी शामिल है. साथ हीं साथ सुगौली से मंझौलिया जो की पश्चिम चंपारण जिले में है और फिर मंझौलिया से बेतिया स्टेशन के बीच में आरओबी का निर्माण किया जाना है.

बिहार में अक्सर ट्रैफिक की समस्या देखने को मिलती है. इस ट्रैफिक का सामना गर्मी के इस धूप तो कभी बारिश तो कभी कड़ाके के ठंड में करना हर आम लोगों के लिए परेशानी का सबब बन जाता है. यदि रोड ओवर ब्रीज का निर्माण किया जाता है तो ट्रैफिक के समस्या से बहुत हद तक निजात मिलेगा.

Leave a Comment