Placeholder canvas

3-3 दोहरे शतक लगाने वाला बल्लेबाज आखिर 66 मैचों से क्यों नहीं खेल पा रहा बड़ी पारी ?

Bihari News

3-3 बार ठोका है दोहरा शतक, 66 मैचों से बल्ले से नहीं निकला एक भी शतक

सलामी बल्लेबाज, जिसके नाम है वनडे इंटरनेशनल का सर्वश्रेष्ठ स्कोर

खिलाड़ी जिसने ठोके हैं 3-3 दोहरे शतक, 66 मैचों से नहीं निकला एक भी शतक

जिसके नाम है वर्ल्ड कप में सर्वाधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड

3-3 दोहरे शतक लगाने वाला बल्लेबाज आखिरी 66 मैचों से क्यों नहीं खेल पा रहा बड़ी पारी ?

भारतीय टीम इस वक्त न्यूजीलैंड के साथ सीमित ओवरों की घरेलु सीरीज खेल रही है, इससे पहले टीम इंडिया ने श्रीलंका के खिलाफ भी सीरीज खेली थी. श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में भारतीय टीम ने 3-0 से क्लीन स्वीप किया था. उसी इरादे से भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ भी खेल रही है. चूंकि इसी साल अक्टूबर-नवंबर में वनडे वर्ल्ड कप खेली जाएगी, इसलिए इन वनडे सीरीज को उसकी तैयारियों के रूप में देखा जा रहा है. भारतीय टीम ने हैदराबाद में न्यूजीलैंड को पहले वनडे में 12 रनों से हरा दिया. Shubman Gill(208) के शानदार दोहरे शतक की बदौलत टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 350 रनों का विशाल लक्ष्य दिया. मेहमान टीम की तरफ से 7वें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे Michael Bracewell ने भारत के होश उड़ा दिए, वो करीब-करीब अपनी टीम को जीता ही चूके थे लेकिन अंत के ओवरों में भारतीय गेंदबाजों ने जबरदस्त क्षमता का परिचय दिया और कीवी टीम को ऑलआउट कर दिया. ब्रेसवेल 140 रन बनाकर पारी के अंतिम ओवर की दूसरी गेंद पर आउट हुए. Shardul Thakur ने उन्हें LBW किया, जबकि पहली गेंद पर वो छक्का खा चुके थे. तेज गेंदबाज Mohammad Siraj ने सर्वाधिक 4 विकेट चटकाए, जबकि स्पिनर Kuldeep Yadav ने 2 विकेट झटके.

भारतीय टीम ने इस साल अबतक 4 वनडे मुकाबले खेले हैं, चारो में उन्हें जीत ही मिली है. शुभमन गिल और विराट कोहली ने तो अपने बल्ले की धाक जमाई है. कोहली ने 2 शतक जमाए हैं, हालांकि श्रीलंका सीरीज से पहले बांग्लादेश के खिलाफ भी तीसरे वनडे मैच में उन्होंने शतक जमाया था, उस मुकाबले में Ishan Kishan ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट का सबसे तेज दोहरा शतक लगाया था. किशन ने 210 रनों की पारी खेली थी. गिल और किशन के दमदार प्रदर्शन से ये हुआ कि अब उन्होंने टीम में अपनी जगह पुख्ता कर ली है. KL Rahul को अब बतौर विकेटकीपर खिलाया जाता है और उनसे उपकप्तानी भी छीन ली गई. हम वनडे इंटरनेशनल्स की बात कर रहे हैं. राहुल की जगह अस्तर ऑलराउंडर Hardik Pandya को उपकप्तान बनाया गया है. वहीं बाएं हाथ के अनुभवी सलामी बल्लेबाज Shikhar Dhawan का पत्ता कट गया है. वो आगामी वनडे वर्ल्ड कप में टीम के फर्स्ट चॉइस ओपनर नहीं होंगे. 2023 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के स्क्वाड के लिए शुभमन गिल और ईशान किशन की दावेदारी ही मजबूत है. तो शुभमन गिल, ईशान किशन और विराट कोहली ने तो बड़ी पारी खेलकर खुद को साबित कर दिया लेकिन कप्तान Rohit Sharma के बल्ले से अबतक एक भी बड़ी पारी नहीं निकली है. वो थ्री- डिजिट मार्क को क्रॉस नहीं कर पाए हैं. लेकिन ऐसा नहीं है कि वो बल्ले से संघर्ष कर रहे हैं, वो शुरुआत तो अच्छी करते हैं लेकिन उसे बड़ी पारी में बदलने में नाकामयाब हो जाते हैं.

66 मैचों से रोहित के बल्ले से नहीं निकला है शतक

2019 वर्ल्ड कप के दौरान रोहित शर्मा ने 5 शतक लगाए थे और वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया था. रोहित शर्मा वनडे अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में तीन तिहरे शतक जड़ने वाले इकलौते बल्लेबाज वहीं वनडे अंतराष्ट्रीय क्रिकेट का उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर रोहित शर्मा के ही नाम है. रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता के ईडन गार्डन्स में 13 नवंबर, 2014 को 264 रनों की पारी खेली. यह वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट का अबतक का सर्वश्रेष्ठ स्कोर है. रोहित की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत 2019 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था. लेकिन 66 मैच हो गए हैं और रोहित के बल्ले से कोई शतक नहीं निकला है. रोहित शर्मा के बल्ले से आखिरी बार शतक 13 फरवरी, 2021 को इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई टेस्ट के दौरान आया था. इसके बाद उन्होंने 13 बार अर्धशतकीय पारियां खेली, लेकिन वो उन्हें शतक में तब्दील नहीं कर पाए. श्रीलंका के खिलाफ इस साल के पहले वनडे मुकाबले में रोहित शर्मा 83 रन बनाकर आउट हो गए थे. फैंस रोहित के बल्ले से भी शतक देखना चाहते हैं, जिस तरह गिल और विराट कोहली के बल्ले से उन्होंने देखा है. भले ही रोहित ने शतक नहीं जमाया है लेकिन उनकी छत्रछाया में दो युवा सलामी बल्लेबाज ईशान किशन और शुभमन गिल ने दोहरा शतक ठोककर दिखा दिया.

आपको पता है अब तक वनडे अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में 8 बल्लेबाजों ने दोहरा शतक जमाया है. सबसे पहले सचिन तेंदुलकर ने इस परंपरा की शुरुआत की थी, मास्टर ब्लास्टर ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ ग्वालियर में 24 फरवरी 2010 को नाबाद 200 रनों की पारी खेली थी. 1 साल बाद उनके जोड़ीदार वीरेंद्र सहवाग ने इंदौर में वेस्टइंडीज के विरुद्ध 219 रन बना दिए. 2 नवंबर, 2013 को रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 209 रनों की पारी खेलकर सचिन और सहवाग के साथ एलिट क्लब में शामिल हो गए. अगले साल ही फिर रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ अपना दूसरा दोहरा शतक ठोक दिया यही नहीं वनडे अंतराष्ट्रीय क्रिकेट का सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर बना दिया.

रोहित ने 173 गेंदों पर 33 चौकों और 9 छक्कों की बदौलत 264 रनों की पारी खेली थी. दोहरा शतक लगाने वाले 8 बल्लेबाजों में 5 भारत के ही हैं, 3 विदेशी बल्लेबाज हैं. न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल, वेस्टइंडीज के क्रिस गेल और पाकिस्तान के फखर जमान ने ये कारनामा किया है बाकी सब भारत के ही बल्लेबाज हैं. सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, रोहित शर्मा, ईशान किशन और अब शुभमन गिल भी इस लिस्ट में शामिल हो गए हैं. आपको क्या लगता है दोस्तों, क्या रोहित शर्मा आगामी वनडे मैचों में शतक लगाने में कामयाब हो पाएंगे या नहीं ?

Leave a Comment