skip to content

Rohit Sharma Century: रोहित शर्मा ने शतक जड़कर रचा इतिहास, बन गए ऐसे पहले भारतीय कप्तान

Bihari News

बॉर्डर गावस्कर सीरीज 2013 की शुरुआत बीते दिन हो चुकी है। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैला लिया। ऑस्ट्रेलिया का यह फैसला कप्तान रोहित शर्मा की शानदार कप्तानी और बल्लेबाजी के डबल धमाल से उनपर ही भरी पड़ गया है। नागपुर में पहले मैच के दूसरे दिन का खेल खेला जा रहा है। जिसमे कप्तान रोहित शर्मा से शतक जड़कर भारतीय टीम को मैच जीतने वाली परिस्तिथिति में ला दिया है। ऑस्ट्रेलिया की टीम और मीडिया पिच की बाते करती रह गई और महज 177 रन पर सिमट गई। वही हिटमैन रोहित ने अकेले ही 120 रनों की गजब की पारी खेल भारत के लिए जीत की बुनियाद रखी।

जिस पिच पर सब पस्त वहा रोहित शर्मा मस्त:

रोहित शर्मा ने भारतीय पारी के पहले ओवर में ही तीन चौके जड़ कर कातिलाना फॉर्म में होने के संकेत दे दिए थे। और मैच के पहले दिन ही अर्धशतक पूरा कर लिया था। रोहित का शानदार फॉर्म मैच के दूसरे दिन भी जारी रहा है। एक छोर से विकेट गिर रहे वही रोहित के बल्ले से चौके बरस रहे थे। कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 15 चौके और 2 छक्कों की मदद से 212 गेंदों में 120 रनों की दमदार पारी खेली।

रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक जड़ने के साथ ही एक खास उपलब्धि भी हासिल कर ली है। रोहित (Rohit Sharma) भारत के पहले ऐसे कप्तान बन गए है, जिन्होंने बतौर कप्तान क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट ( वनडे, टी 20 और टेस्ट) में शतक लगाया है। कोई भी पूर्व भारतीय कप्तान ऐसा कारनामा करने में नाकामयाब रहे है। यहां तक विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी भी इस रिकॉर्ड को नहीं बना पाए है। इसी के साथ रोहित शर्मा भारत के 10वे कप्तान बन गए है जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट शतक जड़ा है। बतौर बल्लेबाज रोहित शर्मा का यह 9वा टेस्ट शतक है। जिसमे से 6 शतक उन्होंने सलामी बल्लेबाजी करते हुए बनाए है।

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच पहले टेस्ट मैच का दूसरा दिन समाप्त हो गया है। रोहित शर्मा के शतक के बाद रविन्द्र जडेजा और अक्षर पटेल के अर्धशतक के बदौलत भारत ने 321 रन 7 विकेट के नुकसान पर बना लिए है। इसी के साथ भारत के पास 144 रनों की बढ़त भी हासिल कर ली है। अभी के माहौल के अनुसार टीम इंडिया इस टेस्ट मैच में काफी आगे चल रही हैं।

Leave a Comment