Placeholder canvas

विजय हजारे ट्रॉफी 2022 : ऋतुराज का धमाल, 3 मैचों में बना डाले 500 रन !

Bihari News

सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ इस समय शायद अपने करियर के ड्रीम फॉर्म में चल रहे हैं. 35 वर्षीय महाराष्ट्र के इस सलामी बल्लेबाज ने विजय हजारे ट्रॉफी में कमाल की बल्लेबाजी करते हुए कई धांसू रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं. क्वार्टर फाइनल में दोहरा शतक जड़ने के बाद, सेमीफाइनल में भी ऋतुराज ने शतक लगाया और अब सौराष्ट्र के खिलाफ फाइनल मैच में भी शतक ठोक दिया है. उन्होंने ये कारनामा सिर्फ 5 दिनों में किया है.

मैच के बारे में थोड़ा आप सभी को बता देते हैं. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में विजय हजारे ट्रॉफी 2022 का फाइनल खेला गया, जिसमें सौराष्ट्र की टीम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया और इस तरह टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी महाराष्ट्र की टीम को उनके कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ ने अकेले अपने दम पर सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया. महाराष्ट्र के कप्तान और सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ ने 131 गेंदों पर 108 रनों की पारी खेली, इस दौरान उन्होंने 7 चौके और 4 छक्के लगाए. इस पारी के दम पर महाराष्ट्र की टीम निर्धारित 50 ओवरों में 9 विकेट खोकर 248 रन बना सकी.

गौरतलब है कि ऋतुराज ने अर्धशतक 96 गेंदों में पूरा किया था लेकिन इसके बाद उन्होंने गियर बदले और अगली 29 गेंदों पर 50 रन जड़ दिए . यह उनका लिस्ट-ए करियर का 15वां शतक है, इससे पहले उन्होंने 71 मैचों में 60 की औसत से 3,926 रन बनाए थे और उनके नाम 14 शतक और 16 अर्धशतक थे.

ऋतुराज गायकवाड़ ने क्वार्टर फाइनल में उत्तर प्रदेश के खिलाफ 159 गेंदों में नाबाद 220 रन बनाए थे, इस पारी में गायकवाड़ ने 10 चौके और 16 छक्के जड़े थे. इसी पारी में गायकवाड़ ने एक अद्भुत रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था. आपने एक ओवर में 6 छक्के लगने के बारे में तो सुना ही होगा लेकिन गायकवाड़ ने 1 ओवर में 7 छक्के लगा दिए थे. ऋतुराज ने बाएं हाथ के स्पिनर शिवा सिंह के एक ओवर में लगातार 7 छक्के जड़ दिए थे. दरअसल शिवा ने उस ओवर में एक नो-बॉल डाली थी और गायकवाड़ ने ओवर की सभी गेंदों को छक्के के लिए भेजा था. इस तरह लिस्ट-ए क्रिकेट और वनडे क्रिकेट में एक ओवर में 7 छक्के लगाने वाले वो दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज बन गए हैं.

सेमीफाइनल की बात करें तो असाम के विरुद्ध ऋतुराज ने 126 गेंदों पर 168 रन बनाए थे, अपनी इस पारी में उन्होंने 18 चौके और 6 छक्के जड़े थे. ऋतुराज की उस पारी की बदौलत उनकी टीम ने 350 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था. हालांकि असाम की टीम ने भी जबरदस्त बल्लेबाजी की थी और 338 रन बनाए थे .

इस तरह से ऋतुराज गायकवाड़ की अंतिम 3 पारियों को देखें तो उन्होंने 35 चौके और 26 छक्के जड़े हैं और 496 रन बनाए हैं. इसमें से 296 रन तो उन्होंने सिर्फ बाउंड्री से बनाए हैं. इस तरह से विजय हजारे ट्रॉफी के इतिहास में ऋतुराज गायकवाड़ सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं.

ऋतुराज से पहले रोबिन उथप्पा और अंकित बावने ने इस टूर्नामेंट में 11-11 शतक लगाए थे, ऋतुराज का यह विजय हजारे ट्रॉफी का ओवरऑल 12वां शतक है. मौजूदा सीजन में वो 5 मैचों में 220 की औसत से 660 रन बना चुके हैं. गायकवाड़ ने ग्रुप राउंड में भी रेलवे के खिलाफ नाबाद 124 रन बनाए थे.

आईपीएल में एमएस धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपरकिंग्स की तरफ से खेलने वाले ऋतुराज गायकवाड़ का ओवरऑल टी20 रिकॉर्ड बेहतरीन है. वो 90 मैचों में 35 की औसत और 134 की स्ट्राइक रेट से 2836 रन बना चुके हैं. इस दौरान उन्होंने 3 शतक और 20 अर्धशतक जड़े हैं. वो विश्व के सबसे बड़े और लोकप्रिय टी20 लीग आईपीएल में भी शतक जड़ चुके हैं.

ऋतुराज गायकवाड़ ने अपने शानदार प्रदर्शन से एक बार फिर चयनकर्ताओं को अपनी याद दिला दी है. आपके अनुसार ऋतुराज को भारतीय टीम में मौका मिलना चाहिए या नहीं ? कमेंट में हमें जरुर बताएं.

Leave a Comment