इंडियन प्रीमियर लीग 2023 के शुरू होने के लिए अभी काफी महीनों को वक्त बाकी है। मगर इस लीग के शुरू होने से पहले 23 दिसंबर को एक मिनी ऑक्शन होना है। यह मिनी ऑक्शन कोच्चि में आयोजित किया जाएगा। इससे पहले बीसीसीआई ने सभी टीमों से रिटेन और रिलीज प्लेयर्स की लिस्ट ले ली है। साथ ही सार्वजनिक तौर पर भी हर टीम ने अपने रिटेन और रिलीज प्लेयर्स का नाम उजागर कर दिया था। आइपीएल 2023 से पहले इसे मिनी ऑक्शन की महात्वता बहुत इस लिए भी बढ़ जाती है क्योंकि कई टीमों को अपने कप्तान और कुछ टीमों को तगड़े खिलाड़ियों की तालाश है। किसी टीम को भी अभी फेवरेट्स का टैग नहीं दिया जा सकता है।

इस बार मिनी ऑक्शन के लिए 714 भारतीयों सहित कुल 991 क्रिकेटर्स ने अपना नाम दर्ज कराया हैं। कुल 14 देशों के खिलाड़ियों ने इस साल आइपीएल मिनी ऑक्शन में भाग लिया है। क्रिकेट के खेल का टी 20 फॉर्मेट बहुत जल्द ही पॉपुलर हो रहा है। खासकर उस देशों में जहा क्रिकेट ने अभी फलना-फूलना शुरू किया है। साथ ही बीसीसीआई सचिव ने इस बात की भी जानकारी दी कि इस साल 87 खिलाड़ियों की बोली लग सकती है। इनमें विदेशी प्लेयर्स की संख्या 30 रहेगी।

आइपीएल में विदेशी खिलाड़ियों की विशेष रुचि रहती है। आइपीएल में खेलने के बाद आप किसी परिचय के मोहताज नहीं रह जाते है। आप पर धनवर्षा तो होती ही है इसी के साथ कई बार आईपीएल की परफॉर्मेस के तर्ज पर अपनी नेशनल टीम में भी खेलने का मौका मिल जाता है। इसका हालिया उद्धरण है साउथ अफ्रीकी तेज गेंदबाज एन्रीच नॉर्टजे, जिनकी आइपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए धूम मचाने के बाद साउथ अफ्रीकी टीम में वापसी हुई थी। इस साल आइपीएल में कुल 277 विदेशी खिलाड़ी शामिल होंगे। अगर देश के अनुसार इसकी बात करे तो इसमें सबसे ज्यादा ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों की संख्या है। मिनी ऑक्शन में 57 ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। इसके बाद साउथ अफ्रीका के 52, वेस्टइंडीज के 33, इंग्लैंड के 31, न्यूजीलैंड के 27, और श्रीलंका के 23 खिलाड़ियों का नंबर आता है। इसके बाद भी कई देश है जिनके प्लेयर्स ने आइपीएल में खेलने के लिए ऑक्शन में नाम दर्ज कराया है। इस साल का आईपीएल काफी रोमांचक होने वाला है और उससे भी ज्यादा रोमांच आइपीएल मिनी ऑक्शन में आने की संभावना है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *