skip to content

रेयान बर्ल : कभी फटे जूते पहनकर खेलते थे, आज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बने जीत के हीरो

Bihari News

वो कहते हैं ना ‘अपना टाइम आएगा’, आज जिम्बाब्वे के Ryan Burl पर यह कथन बिलकुल सटीक बैठ रही है. ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई जिम्बाब्वे की टीम ने सीरीज के आखिरी वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया को 3 विकेट से हराकर इतिहास रच दिया. जिम्बाब्वे की इस ऐतिहासिक जीत के हीरो रहे लेग स्पिनर रयान बर्ल. बर्ल ने 3 ओवर गेंदबाजी की और 10 रन देकर 5 विकेट झटक लिए, यही कारण था कि ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम 50 ओवरों के मैच में 31 ओवर खेलकर सिर्फ 141 रनों पर ढेर हो गई.

142 रनों के लक्ष्य को जिम्बाब्वे की टीम ने 39वें ओवर में 7 विकेट खोकर हासिल कर लिया. यह ऑस्ट्रेलिया पर जिम्बाब्वे की पहली वनडे जीत है और ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया को हराना, ये अपने आप में बड़ी बात होती है. सीरीज भले ही ऑस्ट्रेलिया ने जीता हो लेकिन जिम्बाब्वे ने सभी का दिल जीत लिया. इससे पहले जिम्बाब्वे की टीम ने भारत को भी सीरीज के अंतिम वनडे मैच में कड़ी टक्कर दी थी और बांग्लादेश को 2-1 से हराया था. यानी पिछले कुछ समय से जिम्बाब्वे की टीम उम्दा क्रिकेट खेल रही है और ऑस्ट्रेलिया पर इस जीत ने और ज्यादा बूस्ट किया है.

2021 में रेयान बर्ल द्वारा शेयर की गई तस्वीर

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के हीरो रहे स्पिनर रेयान बर्ल की कहानी जानकार शायद आप चौंक जाएंगे. 28 वर्षीय रेयान बर्ल वही खिलाड़ी हैं, जिनको कभी फटे हुए जूते पहनकर खेलना पड़ता था. पिछले साल ही रेयान ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक अपने फटे जूते का फोटो शेयर किया था. बर्ल ने बताया था कि उनके पास कोई स्पोंसर नहीं है इसलिए वो फटे जूते चिपकाकर खेलते हैं. बर्ल ने इसके साथ ही मदद की भी अपील की थी, वो चाहते थे कि कोई कंपनी जिम्बाब्वे की टीम को स्पोंसर कर दे. इसके बाद जूते बनाने वाली एक मशहूर कंपनी ने जिम्बाब्वे टीम को प्रायोजित करने का फैसला किया.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तो बर्ल ने गेंद से कमाल किया लेकिन वो बल्ले से भी समर्थ हैं. रेयान बर्ल ने अभी हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ एक ओवर में 34 रन ठोक डाले थे. अगस्त, 2022 में बर्ल ने बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज के पहले टी20आई में बर्ल ने नसूम अहमद के एक ओवर में 5 छक्के और 1 चौका जड़कर 34 रन लूटे थे. उन्होंने मैच में 28 गेंदों पर 54 रनों की तूफानी पारी खेलकर जिम्बाब्वे को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया था. इस पारी के दौरान उन्होंने कुल 6 छक्के लगाए थे.

Leave a Comment