skip to content

अब तो तेंदुलकर ने अफरीदी से निबटने के लिए टीम इंडिया को यह सलाह दी…

Bihari News

जिस पल का सबको बेसब्री से इंतजार तो था वो घड़ी आ चुकी है जी हां बस चंद घंटों में ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट मैदान पर दुनिया की सबसे बड़ी रिवालरी भारत और पाकिस्तान के बीच शुरू होने जा रही। भारत पिछले साल के वर्ल्ड कप तक पाकिस्तान से एक बार भी नहीं हारा था। मगर 2021 में हुए UAE टी 20 वर्ल्ड कप के दौरान भारत को पाकिस्तान ने 10 विकेटों की करारी शिकस्त देकर भारत ने खलबली मचा दी थी। पिछली हार में सबसे ज्यादा रोल प्ले करने वाले शाहीन अफरीदी नाम का खतरा भारत की अब भी चुभ रहा होगा। मेलबर्न के मैदान में उछाल के साथ स्विंग भी मिलती है ऐसे में लेफ्ट आर्म शाहीन अफरीदी भारत को शुरुआती झटके दे सकते है। इसी खतरे से बचने के लिए क्रिकेट के भगवान मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने अपने ज्ञान का पिटारा खोलते हुए शाहीन के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों की रणनीति बताई है।

शाहीन अफरीदी के खिलाफ करो आक्रामक बल्लेबाजी

शाहीन शाह अफरीदी सफेद गेंद के बेहतरीन गेंदबाज हैं। उनकी गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में होती है। वह पाकिस्तान के लिए एक अलग छाप छोड़ने में कामयाब होते है। एशिया कप से पहले वह इंजर्ड हो गए थे। मगर इस बार उन्होंने पूरी वापसी के साथ कदम रखा है। साथ ही अफगानिस्तान के खिलाफ वॉर्म अप मैच में उन्होंने वही जादू बिखेरा था जिसके लिए वह जाने जाते है। पिछले वर्ल्ड कप में उन्होंने भारत के तीन सबसे ताकतवर बल्लेबाजों के नंबर अपनी जेब में रखें थे। रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल को एक तरह को गेंद अंदर आने वाली स्विंग होती हुई पर आउट कर भारत के टॉप ऑर्डर को तहस नेहस कर दिया था। अगर भारत को सही मायने में पाकिस्तान पर पकड़ बनानी है तो शाहीन अफरीदी की गेंदों को खेलने की जगह चौका और छक्का जड़ने की ओर देखना चाहिए, जिससे शाहीन अफरीदी की लाइन और लेंथ खराब हो और हम उनपर रन लूट ले।

सचिन ने बताया शाहीन के खिलाफ मास्टर प्लान

शाहीन के खतरे को सचिन तेंदुलकर भी बखूबी समझते है इसी लिए उन्होंने भारतीय टीम को सलाह देते हुए भारतीय बल्लेबाजों को अफरीदी के खिलाफ V मे शॉट खेलने को देखना चाहिए। अब V का मतलब है स्ट्रेट शॉट यानी गेंदबाज के पीछे वाले इलाके में। शाहीन की गेंदे अंदर की तरफ आती है इससे आप आसानी के साथ स्ट्रेट की ओर धकेल सकते है। मास्टर ब्लास्टर ने कहा “शाहीन एक आक्रामक गेंदबाज है और वह हमेशा विकेट झटकने की कोशिश में रहता है। वह गेंद को ‘पिच’ करता है और गेंद को स्विंग कराता है। उसमें बल्लेबाजो को आउट करने की क्षमता है। इसलिये उसके खिलाफ रणनीति यही होनी चाहिए कि उसे ‘स्ट्रेट’ और ‘वी’ के अंदर खेलो।”

सचिन तेंदुलकर ने अपने जमाने में दिग्गज लेफ्ट आर्म फास्ट गेंदबाजों के सामने खूब रन बनाए है। वह अक्सर वसीम अकरम, चमिंडा वास जैसे दिग्गज गेंदबाजों को स्ट्रेट ड्राइव मारते हुए दिखते थे। उनकी यह सलाह भारतीय ओपनर्स के लिए जरूर काम आ सकती है।

Leave a Comment