Placeholder canvas

IPL से भी बड़ी क्रिकेट लीग अपने यहां करवाना चाहता है सऊदी अरब, क्या भारतीय खिलाड़ी लेंगे हिस्सा ?

Bihari News

क्रिकेट का जन्मदाता तो इंग्लैंड है मगर फ्रेंचाइजी क्रिकेट का जनक भारत ही है. सबसे पहले भारत ने ही फ्रेंचाइजी क्रिकेट लीग की शुरुआत की थी, जिसका नाम है इंडियन प्रीमियर यानी IPL. आज IPL विश्व की सबसे बड़ी और लोकप्रिय टी20 लीग बन चुकी है. लेकिन एक देश है जो अपने यहां IPL से बड़ी लीग आयोजित करवाना चाहती है.
दोस्तों, दुनियाभर में फ्रेंचाइजी क्रिकेट लीग का क्रेज बढ़ रहा है. आईपीएल की अपार सफलता को देखते हुए कुछ देशों ने अपने यहां भी उसी तर्ज पर फ्रेंचाइजी क्रिकेट लीग की शुरुआत की और उन्हें भी उसका फायदा हुआ. आईपीएल की देखा-देखी वेस्टइंडीज में कैरिबियन प्रीमियर लीग, ऑस्ट्रेलिया की द बिग बैश लीग, बांग्लादेश की बांग्लादेश प्रीमियर लीग, अफगानिस्तान में अफगानिस्तान प्रीमियर लीग, और पाकिस्तान की पाकिस्तान सुपर लीग शुरू हुई. इंग्लैंड की ‘द हंड्रेड’ भी हाल ही में शुरू हुई है. वहीं इसी साल युएई और दक्षिण अफ्रीका में भी टी20 फ्रेंचाइजी लीग शुरू हुई है. इस बीच सऊदी अरब की सरकार भी अपने यहां दुनिया की सबसे महंगी टी20 लीग स्थापित करना चाहती है. इसके लिए उसने IPL फ्रेंचाइजी मालिकों के साथ बातचीत भी की है.

अंग्रेजी अखबार ‘दी एज’ की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि सऊदी अरब सरकार के प्रतिनिधियों ने IPL फ्रेंचाइजी मालिकों को खाड़ी इलाके में एक टी20 फ्रेंचाइजी लीग सेट-अप करने से जुड़ी योजनाएं प्रस्तावित की हैं. सऊदी अरब की सरकार इस लीग को दुनिया की सबसे महंगी लीग बनाना चाहती है. इसी संबंध में वो आईपीएल मालिकों से बात कर रही है और उनकी बातचीत जारी है. आपको बता दें कि पिछले एक साल से सऊदी अरब की सरकार इस योजना पर काम कर रही है.

क्या भारतीय खिलाड़ी भी खेलेंगे ?

दुनिया की सबसे महंगी लीग की सफलता के लिए सऊदी अरब की सरकार भारतीय खिलाड़ियों को भी इसमें शामिल करना चाहती है. इस संबंध में वह भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(BCCI) से बात कर सकती है. लेकिन भारतीय खिलाड़ियों को लीग में शामिल करना सऊदी सरकार के लिए आसान नहीं रहने वाला है क्योंकि आपको तो पता है कि BCCI के नियमों के मुताबिक़ कोई भी भारतीय खिलाड़ी IPL के अलावा अन्य कोई और क्रिकेट लीग में हिस्सा नहीं ले सकते हैं. अगर किसी भारतीय खिलाड़ी को इन लीग में हिस्सा लेना है तो उन्हें BCCI से अपने सारे संबंध खत्म करने होंगे. यानी वह खिलाड़ी फिर टीम इंडिया से लेकर IPL और एनी घरेलु टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले सकेंगे. इसलिए सऊदी सरकार को BCCI से अपने नियमों में बदलाव करने के लिए मनाना होगा. अब देखना दिलचस्प होगा कि BCCI नियमों में बदलाव करने के लिए तैयार होती है या नहीं ?

खेलों में सऊदी कर रही खूब निवेश

सऊदी अरब की सरकार पिछले कुछ समय से स्पोर्ट्स में खूब निवेश कर रही है. सऊदी सरकार ने अपने यहां सऊदी अरब ग्रैंड प्रिक्स शुरू कर फ़ॉर्मूला-1 रेस में एंट्री मारी. गोल्फ में भी सरकार ने भारी निवेश कर LIV Golf शुरू किया है. सऊदी अरब ने अपने पब्लिक इन्वेस्टमेंट फंड से प्रीमियर लीग के फुटबॉल क्लब ‘न्यूकासल यूनाइटेड’ को भी टेकओवर किया है. और अब सऊदी सरकार क्रिकेट में भी मौके तलाश रही है. दिलचस्प बात ये है कि सऊदी अरब IPL 2023 का ऑफिसियल स्पोंसर भी है. जी हां, सऊदी सरकार ने सऊदी टूरिज्म अथॉरिटी को IPL के इस सीजन की ऑफिसियल स्पोंसरशिप दिलाई है. आईपीएल मैचों के दौरान आप कमेंटेटर को इसके बारे में बोलते हुए सुन सकते हैं. वो सऊदी अरब के पर्यटन का प्रचार करते हुए सुने जाते हैं.

तो आपको क्या लगता है ? क्या सऊदी अपने यहां दुनिया की सबसे महंगी क्रिकेट लीग आयोजित करने में सफल हो पाएगी या नहीं ? कमेंट में जरुर बताएं.

Leave a Comment