Placeholder canvas

IND VS SA : मजबूत विपक्ष के सामने अपनी डेथ बॉलिंग को सुधारने उतरेगी टीम इंडिया

Bihari News

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बुधवार, 28 सितंबर से शुरू हो रहे तीन मैचों की टी20आई सीरीज में भारतीय टीम अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने की कोशिश करेगी. यह टी20 वर्ल्ड कप, जो कि 16 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया में शुरू हो रहा है, उससे पहले भारत की यह अंतिम टी20 सीरीज होगी इसलिए उस लिहाज से यह सीरीज काफी अहम माना जा रहा है. और फिर दक्षिण अफ्रीका भी एक मजबूत विपक्ष है. इस साल अफ्रीकी टीम अब तक एक भी टी20 सीरीज नहीं हारी है. अफ्रीकी टीम बेहद संतुलित और मजबूत है, जिसमें कई मैच विनर खिलाड़ी हैं, जो अकेले अपने दम पर मैच पलटने का माद्दा रखते हैं.

Harshal Patel

भारतीय टीम की बात करें तो यह टीम फ़िलहाल टी20आई रैंकिंग में शीर्ष पर है. टीम का मजबूत पक्ष उसकी बल्लेबाजी है लेकिन इस सीरीज में जाने से पहले कप्तान Rohit Sharma डेथ गेंदबाजी में सुधार करने के मकसद से मैदान में उतरेंगे. पहले एशिया कप और फिर ऑस्ट्रेलिया सीरीज में भारत की डेथ बॉलिंग चिंता का मसला रहा है. गेंदबाजों ने खेल के इस चरण में खूब सारे रन लुटाए हैं. आगामी टी20 विश्व कप को देखते हुए इस विभाग में काम करने की जरुरत है, जिसका जिक्र कप्तान रोहित ने कुछ दिनों पहले ही किया है.

Shahbaz Ahmed

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली जाने वाली टी20आई सीरीज में भारतीय टीम मैनेजमेंट ने स्टार ऑलराउंडर Hardik Pandya और अनुभवी तेज गेंदबाज Bhuvneshwar Kumar को आराम दिया है. भुवनेश्वर की जगह बाएं हाथ के तेज गेंदबाज Arshdeep Singh को शामिल किया गया है जबकि हार्दिक की जगह Shahbaz Ahmed और Shreyas Iyer को शामिल किया है. हालांकि पहले हार्दिक की जगह Deepak Hooda को चुना गया था लेकिन हूडा पीठ की इंजरी की वजह से सीरीज से बाहर हो गए. तेज गेंदबाज Mohammad Shami की उपलब्धता पर अभी भी सवाल बना हुआ है, वो कोरोना संक्रमित होकर ऑस्ट्रेलिया-सीरीज से बाहर हो गए थे. शमी के रिप्लेसमेंट के तौर पर Umesh Yadav टीम से जुड़े रहेंगे.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की तैयारी

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस टी20 सीरीज में भारतीय टीम टी20 विश्व कप की तैयारियों को अंतिम रूप देने उतरेगी. स्टार मीडियम पेसर Deepak Chahar, जो ऑस्ट्रेलिया-सीरीज में भी स्क्वाड का हिस्सा थे, लेकिन एक भी मैच नहीं खेले. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में चूंकि भुवनेश्वर बाहर हैं, ऐसे में दीपक चाहर को मौका मिल सकता है. Harshal Patel और Jasprit Bumrah इंजरी से लौटकर सिर्फ 3 टी20आई मुकाबले ही खेले हैं इसलिए उनका भी हर एक मैच में खेलना तय माना जा रहा है. हर्षल अपने पुराने लय में नहीं लौटे हैं, ऑस्ट्रेलिया-सीरीज में वो काफी महंगे साबित हुए थे.
स्पिनर Yuzvendra Chahal भी बहुत महंगे साबित हुए, एशिया कप में भी और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई टी20आई सीरीज में भी. हालांकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतिम टी20आई मुकाबले में उन्होंने किफायती गेंदबाजी की थी. विश्व कप से पहले टीम चाहेगी कि उनके बेस्ट स्पिनर भी पूरी तरह से लय में दिखें. अनुभवी स्पिनर Ravichandran Ashwin को भी मौका मिल सकता है, वो ऑस्ट्रेलिया-सीरीज में एक भी मैच नहीं खेले थे.

बल्लेबाजों में KL Rahul का फॉर्म चिंता का विषय बना हुआ है. सलामी बल्लेबाज और भारत के उपकप्तान केएल राहुल एशिया कप में फ्लॉप साबित हुए थे और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में भी उनका फ्लॉप शो जारी रहा. भारतीय टीम चाहेगी कि वर्ल्ड कप से पहले राहुल अपने पुराने टच में आ जाएं. वहीं Rishabh Pant और Dinesh Karthik में से किसी एक को चुनने की दुविधा है. भारत को वर्ल्ड कप में जाने से पहले इस कठिन और जटिल सवाल का जवाब ढूंढना होगा.

Kagiso Rabada

दूसरी तरफ अफ्रीकी टीम की बात करें तो उनके कप्तान Temba Bavuma इंजरी के बाद वापसी कर रहे हैं. टीम में Kagiso Rabada, Anrich Nortje और Lungi Ngidi के रूप में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आक्रमण है, वहीं बल्लेबाजों में उनके पास Quinton de Kock, Aiden Markram, और David Miller के रूप में वर्ल्ड क्लास बल्लेबाज हैं, जो अकेले अपने दम पर मैच पलट सकते हैं. लेकिन सबकी नजर युवा बल्लेबाज Tristian Stubbs पर होगी, जो दक्षिण अफ्रीका के वर्ल्ड कप स्क्वाड में भी हैं और फ्रेंचाइजी क्रिकेट में प्रभावी प्रदर्शन कर चुके हैं.

Tabraiz Shamsi

भारत के खिलाफ सीरीज की शुरुआत से पहले दक्षिण अफ्रीका के स्टार Tabraiz Shamsi ने प्रतिक्रिया दी है. शम्सी ने कहा, “ऑस्ट्रेलिया में पिचें अलग होंगी और मैदान का आकार बहुत बड़ा होगा, लेकिन एक गेंदबाज के रूप में, हमेशा कुछ ऐसा होता है जिस पर आप काम कर सकते हैं. इन भारतीय बल्लेबाजों पर गेंदबाजी करने और कुछ चीजों को लेने का यह एक शानदार अवसर है. और विश्व कप में उनके खिलाफ इस्तेमाल करें.”

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका टी20 सीरीज का फुल शेड्यूल

28 सितंबर- पहला टी20 इंटरनेशनल मैच, तिरुवनंतपुरम शाम 7 बजे

2 अक्टूबर- दूसरा टी20 इंटरनेशनल मैच, गुवाहाटी शाम 7 बजे

4 अक्टूबर- तीसरा टी20 इंटरनेशनल मैच, इंदौर शाम 7 बजे

टीम :

भारत : Rohit Sharma (captain), KL Rahul, Virat Kohli, Suryakumar Yadav, Rishabh Pant (wicket-keeper), Dinesh Karthik (wicket-keeper), R. Ashwin, Yuzvendra Chahal, Axar Patel, Arshdeep Singh, Harshal Patel, Deepak Chahar, Jasprit Bumrah, Shahbaz Ahmed, Shreyas Iyer, Mohammad Shami(Umesh Yadav).

दक्षिण अफ्रीका : Temba Bavuma (captain), Quinton de Kock, Bjorn Fortuin, Reeza Hendricks, Heinrich Klaasen, Marco Jansen, Keshav Maharaj, Aiden Markram, David Miller, Lungi Ngidi, Anrich Nortje, Wayne Parnell, Andile Phehlukwayo, Dwaine Pretorius, Kagiso Rabada, Rilee Rossouw, Tabraiz Shamsi, Tristan Stubbs.

Leave a Comment