skip to content

पांच दिनों का टेस्ट दो दिन में ख़त्म होने पर भडके सहवाग, सोशल मीडिया से ऑस्ट्रेलिया को लगाई लताड़

Bihari News

क्रिकेट आजकल उस दौर से गुज़र रहा है जहाँ इसकी सीमाएं बंधती जा रही है. टेस्ट क्रिकेट एकदिवसीय की तरह खेले जा रहे हैं. टेस्ट क्रिकेट का दो दिनों में ख़त्म हो जाना इसका सीधासीधा प्रमाण है. इन दिनों दक्षिण अफ्रीकाऑस्ट्रेलिया दौरे पे टेस्ट सीरीज खेल रही है. पहले सीरीज के पहले मुकाबले के दौरान ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीत पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया. टेस्ट क्रिकेट के लम्बे खेल में दक्षिण अफ्रीकी टीम मात्र 48 ओवर 2 गेंदों पर 152 पर ढेर हो गई वहीँ ऑस्ट्रेलिया की टीम भी 50 ओवर 3 गेंदों पर 218 रन बना पस्त होती दिखी. दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी मेहमान टीम मात्र 37 ओवर 4 गेंदों में 99 रनों पर ढेर हो गयी वहीँ मेजबान टीम ने 7 ओवर 5 गेंदों पर 35 रन बनाने के लिए 4 विकेट गवां दिया. कई दिग्गज बल्लेबाज़ तो एक नहीं दोनों पारियों में दहाई के आंकड़े को भी नहीं छू सके. ऐसा लग रहा था खेल नहीं मजाक चल रहा हो. पांच दिनों तक चलने वाले टेस्ट क्रिकेट का खेल मात्र दो ही दिन में और 142 ओवरों में सिमट जाना. एक टेस्ट में 34 विकेट गिरना दर्शाता है कि ये टेस्ट क्रिकेट का अंत है.

ऐसे में वीरेंदर सहवाग का आग बबूला होना जायज है. सहवाग आये दिन क्रिकेट और देश दुनिया से जुड़ी ख़बरें पोस्ट कर सुर्ख़ियों में बने रहते हैं. सहवाग ने इस मैच के स्कोरकार्ड और भारतइंग्लैंड के टेस्ट मैच का स्क्रीनशॉट इन्स्टा पर शेयर करते हुए लिखा है त्वाडा कुत्ता कुत्ता, साडा कुत्ता टॉमीहाइपोक्रेसी की भी सीमा होती है. #Ausvssa #testcricket

दरअसल सहवाग इस पोस्ट के माध्यम से ये कहना चाह रहे हैं कि जब इंग्लैंड भारत दौरे पे आयी और कुछ इसी प्रकार का मैच हुआ तब तो इन लोगों ने भारत के पिच की आलोचना करते हुए ये तक कह दिया टेस्ट क्रिकेट का अंत करने की साजिश है ये.

 

सहवाग के पोस्ट में कल वाले मैच के अलावा जो तस्वीर साथ साझा की वो 2021 में इंग्लैंड भारत दौरे पे तीसरे टेस्ट का था. अहमदाबाद में कुछ ऐसा ही नज़ारा पहले भी देखा जा चुका है जिसके लिए भारतीय पिचों की घोर निंदा की गयी थी. दिसम्बर 2021 में तीसरे टेस्ट मुकाबले के दौरान इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीत पहले बल्ल्लेबाज़ी करते हुए 48 ओवर 4 गेंदों पे मात्र 112 रनों पे ऑल आउट हो गयी. जवाब में बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम भी 53 ओवर 2 गेंदों पर मात्र 145 ही ढेर हो गयी. फिर दूसरी पारी में मेहमान टीम ने मात्र 30 ओवर 4 गेंद ही टिक पाई और स्कोरबोर्ड पे 81 रन जोड़ चलती बनी. मेजबान टीम ने 49 रनों का मामूली लक्ष्य 7 ओवर 4 गेंदों पे बिना विकेट खोये आसान जीत दर्ज कर ली. इस मैच में अक्षर पटेल को पहली पारी में 38 रन देकर 6 और दूसरी पारी 32 रन देकर 5 विकेट लेने के लिए मैन ऑफ़ द मैच से सम्मानित किया गया.

वहीँ ट्विट करते हुए सहवाग ने लिखा ” 142 ओवर और 2 दिन तक भी मैच नहीं चला. और यही लोग आगे बढ़कर ज्ञान देते हैं कि किस तरह की पिच की जरुरत है. अगर यही भारत में होता तो कहा जाता कि टेस्ट क्रिकेट का अंत हो गया, टेस्ट क्रिकेट को बर्बाद कर दिया और ना जाने क्या क्या. ये दोगलापन समझ से परे है.

 

Leave a Comment