Placeholder canvas

IPL 2023 : शमी ने 3 विकेट लेकर हासिल की 2 बड़ी उपलब्धि

Bihari News

IPL 2023 के 39वें मैच में डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटन्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 7 विकेट से हराकर पॉइंट्स टेबल में पहला स्थान प्राप्त कर लिया है. इसी के साथ गुजरात की टीम ने KKR से पिछली हार का हिसाब भी चुकता किया. पहले बल्लेबाजी करते हुए KKR ने गुजरात को 180 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसे हार्दिक पंड्या की अगुवाई वाली टीम ने 13 गेंद रहते 3 विकेट खोकर आसानी से हासिल कर लिया. गुजरात टाइटन्स के दिग्गज तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने बेहतरीन गेंदबाजी की. उन्होंने अपने 4 ओवर के कोटे में 33 रन खर्च करते हुए 3 विकेट चटकाए. शमी ने इसके साथ ही आईपीएल में एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली.

ऐसे करने वाले चौथे भारतीय तेज गेंदबाज

मोहम्मद शमी आईपीएल में 11 बार तीन विकेट हॉल हासिल करने वाले चौथे भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं. शमी के अलावा आरपी सिंह, संदीप शर्मा, और हर्षल पटेल ने भी आईपीएल में 11-11 बार थ्री-विकेट हॉल प्राप्त किया है. वहीं टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा थ्री-विकेट हॉल हासिल करने वाले भारतीय तेज गेंदबाजों की लिस्ट में जसप्रीत बुमराह का नाम पहले नंबर पर आता है. बुमराह ने 19 बार ऐसा किया है. उनके बाद इस लिस्ट में उमेश यादव(16), आशीष नेहरा(14), और भुवनेश्वर कुमार(13) का नाम है.

इस मामले में बने नंबर-1

मोहम्मद शमी ने मौजूदा आईपीएल सीजन में तीसरी बार थ्री-विकेट हॉल हासिल किया है. KKR से पहले उन्होंने राजस्थान रॉयल्स(RR), और दिल्ली कैपिटल्स(DC) के खिलाफ मुकाबले में 3-3 विकेट चटकाया था. वह सीजन के लीडिंग विकेटटेकर्स की लिस्ट में पांचवें स्थान पर हैं. शमी ने 8 मैचों में कुल 13 विकेट झटके हैं. इसके अलावा शमी ने और बड़ा कारनामा किया है. वह IPL 2023 में सर्वाधिक डॉट बॉल फेंकने के मामले में संयुक्त रूप से पहले स्थान पर पहुंच गए हैं. शमी के साथ रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु(RCB) के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज 100-100 डॉट बॉल फेंक चुके हैं.

टॉप पर पहुंची गुजारत की टीम

कोलकाता के ईडन गार्डन्स में गुजरात टाइटन्स के कप्तान हार्दिक पंड्या ने टॉस जीतकर KKR को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया था. KKR ने रह्मनुल्लाह गुरबाज के शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में 7 विकेट पर 179 रन बनाए. गुरबाज ने 39 गेंदों में 81 रनों की तूफानी पारी खेली थी. उनके अलावा आंद्रे रसेल ने 19 गेंदों में 34 रन बनाए थे. गुजरात की तरफ से मोहम्मद शमी ने 3 विकेट लिए जबकि नूर अहमद और जोशुहा लिटिल ने 2-2 विकेट झटके थे.
180 रनों के लक्ष्य को गुजरात की टीम ने मात्र 3 विकेट खोकर 17.5 ओवरों में हासिल कर लिया. विजय शंकर ने 24 गेंदों में नाबाद 51 रनों की पारी खेली जबकि सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने 49 रन बनाए वहीं डेविड मिलर ने नाबाद 32 रन बनाए. कोलकाता की तरफ से सुनील नरेन, हर्षित राणा, और आंद्रे रसेल ने 1-1 विकेट चटकाए.
इस जीत के साथ गुजरात की टीम पॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गई है. उनके 8 मैचों में 6 जीत के साथ 12 अंक हो गए हैं.

Leave a Comment