skip to content

यात्रा होगी सुगम, जल्द हीं शिवहर के लोग भी कर सकेंगे रेल की सवारी

Bihari News

रेल लाइन के निर्माण का रास्ता अब सीतामढ़ी से शिवहर के बीच साफ़ होता नज़र आ रहा है. दरअसल सीतामढ़ीमोतिहारी वाया शिवहर की 79 किलोमीटर की रेल लाइन परियोजना पिछले कई वर्षों से लंबित पड़ी थी. लेकिन बता दें की प्रथम चरण में 28 किलोमीटर तक नये रेल लाइन की स्वीकृति सीतामढ़ी से शिवहर तक के लिए मिल चुकी है. जिसके लिए रेल मंत्रालय द्वारा 566.83 करोड़ की राशि का आवंटन किया गया है. इस सम्बन्ध में अभिषेक जगावत जो की रेलवे बोर्ड के संयुक्त निदेशक हैं उन्होंने पत्र भी जारी किया है. बीते पंद्रह सालों से यह रेल परियोजना राशि के अभाव में हीं लंबित पड़ी थी. रेलवे लाइन की मांग शिवहर के लोगों द्वारा लम्बे समय से की जा रही थी. जैसे हीं रेलवे लाइन के लिए राशी के आवंटन की जानकारी लोगों को मिली तो लोगों ने इसका जोड़दार स्वागत किया.

स्वीकृत परियोजना के तहत असैनिक कार्य के लिए सबसे अधिक 506.90 करोड़ की राशि के प्रावधान होने की बात पत्र की माध्यम से सामने आई है. बता दें की 6.56 करोड़ के राशि का प्रावधान विद्युतीकरण सामान्य कार्य के लिए वहीँ 566.83 करोड़ रुपये के राशी का प्रावधान अन्य कार्य के लिए किया गया है.

आलोक अग्रवाल जो की समस्तीपुर मंडल के DRM हैं उनके द्वारा कहा गया है की जल्द हीं किये गये सर्वे के अनुसार रेलवे इसके लिए नक्शा स्टीमेट के साथ जारी करेगी. कुल 567 करोड़ रुपये की स्वीकृति रेल मुख्यालय के द्वारा सीतामढ़ीशिवहर नए रेलवे लाइन के लिए रेल मुख्यालय द्वारा दी जाने की बात भी आलोक अग्रवाल द्वारा बताई गयी. बता दें की सीतामढ़ीमोतिहारी वाया शिवहर रेल लाइन में प्रथम चरण में शिवहर से सीतामढ़ी तक रेल लाइन का निर्माण कार्य जल्द हीं शुरू होने की बात सांसद रमा देवी द्वारा बताई गयी है. उन्होंने बताया की इस मामले को लेकर वे लगातार प्रयासरत थी. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मिल कर उन्होंने आग्रह की जाने वाली बात भी कही और कहा की इस मामले में पत्र को भी जारी किया गया है. अपनी बातों को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने कहा की शिवहर के लिए यह एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है.

बता दें की साल 2007 में सीतामढ़ीबापूधाम मोतिहारी वाया शिवहर रेल लाइन का शिलान्यास शिवहर जिले को रेल लाइन से जोड़ने के लिए शिवहर में हुआ था. 204 करोड़ रुपये की लागत से वर्ष 2007 में इस रेल लाइन के निर्माण करवाए जाने की मंजूरी मिली थी. जहाँ दो स्टेशन और दो हाल्ट शिवहरसीतामढ़ी के बीच शामिल हैं. वहीं रेवासी में भी स्टेशन को बनाया जाना है. बताते चलें की सुगिया कटसरी और धनकौल में हाल्ट स्टेशन को बनाया जायेगा. पहले से हीं इसके स्थापित करने का प्रस्ताव तैयार है.

केन्द्रीय रेलवे रेल यात्री संघ एवं कन्फ़ेडरेशन ऑफ़ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के जिलाध्यक्ष राजेश कुमार सुंदरका द्वारा सीतामढ़ीशिवहर 28 किलोमीटर के नयी रेलवे लाइन निर्माण की स्वीकृति एवं राशी आवंटन को लेकर PM मोदी, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और शिवहर की सांसद रमा देवी के प्रति उन्होंने आभार व्यक्त किया है. राजेश कुमार सुंदरका द्वारा यह भी कहा गया है की जिले का विकास सीतामढ़ीमोतिहारी वाया शिवहर रेल से जुड़ने के कारण बढ़ जायेगा.

Leave a Comment