Placeholder canvas

IPL में सनराइजर्स हैदराबाद(SRH) का सफर अबतक

Bihari News

इंडियन प्रीमियर लीग शुरू होने में मजह चंद रोज बाकी है ऐसे में आईपीएल प्रशंसकों का जोश, जुनून और जज्बा अभी से शुरू हो गया है दोस्तों आज हम अपने नए सिगमेंट में आईपीएल की एक ऐसी टीम की चर्चा करने वाले है जिसने खिताब तो सिर्फ दो बार ही अपने नाम किया है लेकिन यह टीम जिसके साथ भी खेलती है उसे अपनी परफोर्मेंस से प्रभावित जरूर करती है इतना ही नही इस टीम के सामना जब भी चेन्नई सुपर किंग्स और मुम्बई इंडियंस से होता है तो यह टीम इन दो आईपीएल की सफल टीमों को मैदान पर ना सिर्फ टक्कर देती है बल्कि इनके खिलाफ जीत भी दर्ज करती है। भले ही इस टीम के पास ज्यादा खिताब ना हो लेकिन जब भी नए सीजन में यह टीम मैदान पर उतरती है तो इसे हमेशा अंडरडॉग ही कहा जाता है।

अब तक आप समझ ही गए होंगे हम किसकी बात कर रहे है सही पहचाना हम बात कर रहे हैं सनराइजर्स हैदराबाद की.. जिसे आईपीएल की शुरुआत में कुछ सीजन तक डेक्कन चार्जर्स के नाम से लोग पहचानते थे। और इसी नाम से यह टीम साल 2009 में आईपीएल चैंपियन भी बनी थी। दोस्तों यह बात सच है कि किसी भी स्पोर्ट्स में किसी भी टीम के लिए सबसे बड़ी चीज होती है कंसिस्टेंसी, इसलिए सभी टीमों के पास ऐसी कंसिस्टेंसी होनी जो बिग बुल को भी हराने की क्षमता रखती हो। और आईपीएल की इकलौती टीम है सनराइजर्स हैदराबाद। इस टीम की जब शुरुआत हुई थी तो लोग इसे कम पसंद करते थे क्योंकि ये हिंदी भाषी टीम नही थी। साउथ की टीम होने के नाते इसके सपोर्टर बहुत कम थे साथ में तब इस टीम में कोई बड़ा भारतीय खिलाड़ी भी नही था जिसे लोग पसंद करें। हां चेन्नई सुपर किंग्स भी तो साउथ की टीम है उसे लोग क्यों पसंद करते थे उसकी वजह आप सभी जानते है इस टीम में महेंद्र सिंह धौनी थे। दोस्तों हैदराबाद टीम के पास भले ही शुरू में ज्यादा सपोर्टर ना हो लेकिन इस टीम के पास कंसिस्टेंसी थी जो इस टीम की मुख्य ताकत थी। और इसके एफर्ट ने सबकुछ बदल दिया। समय बाद बदला खेल बदला और हैदराबाद हिंदी भाषी लोगों की भी फैवरिट टीम बन गई ।

आज यह टीम कई पुरानी और बड़ी टीम से अच्छा प्रदर्शन कर रही है। दोस्तों सनराइजर्स हैदराबाद टीम हैदराबाद बेस एक फ्रेंचाइजी टीम है। इसकी शुरुआत 2012 में की गई थी। जब फाइनेंशियल कंडीशन खराब होने की वजह से डेक्कन चार्जर्स को अपनी फ्रेंचाइजी 4800 करोड़ रुपए में बेचनी पड़ी। जिसके बाद आईपीएल से डेक्कन चार्जर्स का काम खत्म हो गया। इस टीम के मालिक कलानिधि मारन है जो सन टीवी के भी मालिक है। आपको बता दें कि सन टीवी ग्रुप सिर्फ इंडिया ही नही बल्कि एशिया की सबसे बड़ी टीवी मीडिया और इंटरटेनमेंट ग्रुप टीवी है जो कि 32 टीवी चैनल और 45 एफएम चैनल चलाते है साथ में इस ग्रुप के कई प्रोडक्शन हाउस हाउस भी है। शुरू में इस टीम को काफी बुरे दौर भी देखने पड़े थे। यह टीम जब अपने घरेलू मैदानो पर भी मैच खेलती तो दर्शक मैच देखने स्टेडियम नही जाते थे। लेकिन जब साल 2016 में इस टीम ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को फाइनल में आठ रनों से हराकर ट्रॉफी अपने नाम कि तो यह टीम अपने दर्शकों की चहेती टीम बन गई। और स्टेडियम में दर्शकों की संख्या बढ़ने लगी।

2016 में इस टीम का प्रदर्शन शुरू से ही अच्छा था। और इसमें इनकी विनिंग परसेंटेज करीब 64% थी। और 2016 के बाद से एसआरएच की टीम ने प्रत्येक टूर्नामेंट में प्ले ऑफ के लिए क्वालीफाई किया है। और यह किसी भी टीम के लिए बड़ी बात है। एसआरएच की टीम केन विलियमसन की अगुवाई में साल 2018 में फिर से फाइनल में पहुंची लेकिन चेन्नई सुपर किंग्स के हाथों शिकस्त खानी पड़ी। सनराईजर्स हैदराबाद आईपीएल की ऐसी टीम भी है जो बैटिंग से ज्यादा बॉलिंग करना पसंद करती है। इसलिए यह टीम टॉस जीतकर ज्यादातर गेंदबाजी ही चुनती है। जानकर इसकी वजह यह मानते है कि यह टीम अपने बोलिंग अटैक की बदौलत लो टोटल स्कोर को भी डिफेंड कर सकती है।

इस टीम का होम ग्राउंड इंडिया के सबसे अच्छे ग्राउंड्स में से एक है।राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम हैदराबाद। इस मैदान पर हैदराबाद ने अपनी बेस्ट गेंदबाजी का मुजायरा भी दिखाया है। 4 मई 2013 को दिल्ली के खिलाफ खेले गए मैच में पूरी टीम को 80 रन पर समेट दिया था । अगर बात करें इस टीम के उच्चतम और न्यूनतम स्कोर की। तो 6 अप्रैल 2019 को यह टीम सिर्फ 96 रनों पर ऑल आउट हो गई थी। वहीं अगर उच्चतम स्कोर की तो इस टीम ने आरसीबी के खिलाफ 2019 में 231 रन बनाए थे। इस पारी में डेविड वार्नर और जॉनी बेरिस्टो ने 185 रन की ओपनिंग साझेदारी की थी। जो आईपीएल के इतिहास में अब तक हाईयेस्ट ओपनिंग पार्टनरशिप है। मजेदार बात यह थी कि इस मैच में जॉनी बेरिस्टों ने 114 रन बनाए थे और आरसीबी की पूरी टीम 113 रनों पर ढेर हो गई थी। ये आंकड़े हमें बताते है कि इस टीम कि सिर्फ बैटिंग ही नही बोलिंग भी कमाल की थी। सनराइजर्स हैदराबाद टीम को आईपीएल में ऑरेंज आर्मी नाम से भी जाना जाता है ऐसा इसलिए कि एसआरएच की थीम सॉन्ग का नाम भी ऑरेंज आर्मी है। जिसे तेलगु भाषा में बनाया गया है।

यह टीम हर सीजन पर अपने प्लेयर पर लगभग 480 करोड़ रुपए खर्च करती है। जिस वजह से वह फ्रेंचाइजी में सातवें नंबर पर आती है। इस टीम ने अभी तक 7 कप्तान बदले है उनमें से सिर्फ दो ही कप्तान सफल रहे है पहले है डेविड वार्नर और दूसरे केन विलियमसन। अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए डेविड वार्नर को फैंस बहुत पसंद करते थे लेकिन साल 2018 में जब वार्नर पर बॉल टेंपरिंग का आरोप लगा तो उन्हे फ्रेंचाइजी ने 2018 के आईपीएल में बैन कर दिया। और तब केन विलियमसन को टीम का नया कप्तान बनाया गया था। केन विलियमसन ने निराश नही किया उन्होंने ना सिर्फ बैटिंग से बल्कि अपनी कप्तानी से भी प्रभावित किया था जिसकी वजह से टीम फाइनल में पहुंची थी।

डेविड वार्नर एसआरएच के लिए उच्चतम स्कोरर रहे है उन्होंने हैदराबाद टीम के लिए 88 मैच खेले है जिसमें उन्होंने 3822 रन बनाए है। वार्नर का उच्चतम स्कोर भी सबसे ज्यादा है साल 2017 में उन्होंने केकेआर के खिलाफ 126 रन बनाए थे। साथ ही उन्होंने 38 हाफ सेंचुरी और दो सेंचरी भी लगाई है। आईपीएल में सबसे ज्यादा ऑरेंज कैप इसी टीम के खिलाड़ी ने जीते है। एसआरएच टीम में गेंदबाजी को देखें तो राशिद खान और भुवनेश्वर कुमार टीम के पिलर गेंदबाज रहे है। इस टीम ने इन्ही दोनो की जुगलबंदी से कई मैच जीते है। भूवी ने इस टीम से खेलते हुए 113 विकेट लिए है। एक बार 5 विकेट और 3 बार 4 विकेट लेने का करनामा भी किया है। इतना ही 2016 और 2017 में भुवी आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बने थे। भुवी इकलौते ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने इस फ्रेंचाइजी की तरफ से सबसे ज्यादा मैच खेले है। इस टीम की अगर शानदार जीत की बात करें तो इसने दो बार दस विकेट से जीत दर्ज की है । पहली बार 21 अप्रैल 2016 गुजरात लायंस के खिलाफ हराया था और दूसरी बार 3 नवंबर 2019 को जब उन्होंने मुंबई इंडियंस को हराया था। इन दोनो मैचों में समानता यह थी कि डेविड वार्नर ने दोनो मैच में सबसे ज्यादा रन बनाए थे। इस टीम में कई दिग्गज खिलाड़ी भी रह चुके है वीवीएस लक्ष्मण, मुथैया मुरलीधरन, शिखर धवन जैसे खिलाड़ी। आईपीएल की दो टीम ऐसी भी रही है जिन्होंने कभी भी सनराइजर्स हैदराबाद को नही हरा पाई है एक गुजरात लायंस तो दूसरी पुणे वॉरियर्स। एसआरएच का विनिंग परसेंटेज 53 है। इस टीम के सामने सबसे कमजोर टीम पंजाब तो मजबूत टीम चेन्नई रही है।

आईपीएल 2023 में सनराइजर्स हैदराबाद नए कप्तान एडिन मार्क्रम के नेतृत्व में खेलेगी और टीम का पहला मैच दो अप्रैल को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ होगा। मार्क्रम ने हाल ही में साउथ अफ्रीका प्रीमियर लीग जीती है ऐसे में फ्रेंचाइजी की उम्मीदें उनसे ज्यादा होंगी।

Leave a Comment