ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भारतीय टीम शानदार प्रदर्शन कर रही है. सुपर-12 स्टेज में अब तक खेले गए 4 मुकाबलों में Rohit Sharma की कप्तानी वाली टीम इंडिया को सिर्फ 1 मैच में हार का सामना करना पड़ा है. फ़िलहाल टीम इंडिया अपने ग्रुप में टॉप पर है और सेमीफाइनल क्वालिफिकेशन के लिए पसंदीदा है. बुधवार को एडिलेड में बांग्लादेश के खिलाफ अहम मुकाबले में भारतीय टीम ने 5 रनों से जीत दर्ज की. बारिश से प्रभावित मैच में भारतीय टीम ने अंतिम गेंद पर जीत हासिल की.

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने KL Rahul और Virat Kohli के अर्धशतकों के दम पर बांग्लादेश को 185 रनों का लक्ष्य दिया. बांग्लादेश ने जवाब में गजब की शुरुआत की, लिंटन दास तूफानी बल्लेबाजी कर रहे थे और लग रहा था वो भारत को जीत से बहुत दूर लेकर चले जाएंगे. 7 ओवर में बांग्लादेश का स्कोर बिना किसी नुकसान के 66 रन था लेकिन तभी एडिलेड में जोरदार बारिश होने लगी और मैच को रोकना पड़ा, लेकिन खुशकिस्मती से बारिश रुका और मैच दोबारा शुरू हुआ.

अब बांग्लादेश को 16 ओवरों में 151 रनों का लक्ष्य मिला. बारिश के बाद खेल शुरू होते ही खतरनाक लग रहे लिंटन दास को केएल राहुल ने एक जबरदस्त थ्रो से रन-आउट कर दिया. वो 27 गेंदों में 60 रन बनाकर आउट हुए. इस विकेट के बाद भारतीय टीम ने मैच में जबरदस्त वापसी की, भारतीय गेंदबाजों ने विकेट चटकाकर मैच में अपनी पकड़ बनानी शुरू कर दी और बेहतरीन गेंदबाजी और फील्डिंग के दम पर टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 145 रनों पर रोक दिया. विराट को उनकी नाबाद अर्धशतकीय पारी के लिए ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया. लेकिन विराट और केएल के अलावा एक और बल्लेबाज ने दमदार बल्लेबाजी की थी. इस बल्लेबाज का नाम है सूर्यकुमार यादव.

सूर्या ने बांग्लादेश के खिलाफ इस मैच में मात्र 16 गेंदों में 30 रनों की तेज तर्रार पारी खेली थी. गौरतलब है कि स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव इस वक्त अपने ड्रीम फॉर्म में हैं. बांग्लादेश के खिलाफ मैच से पहले उन्होंने दक्षिण अफ्रीका और नीदरलैंड के खिलाफ भी जबरदस्त बल्लेबाजी की थी. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तो पर्थ की उछाल भरी पिच पर सभी भारतीय बल्लेबाजों ने हथियार डाल दिए थे लेकिन तब सूर्या ही इकलौते ऐसे बल्लेबाज थे, जिन्होंने अफ्रीकी गेंदबाजों की जमकर खबर ली थी. उस मैच में सूर्या ने 40 गेंदों में 68 रन बनाए थे और भारत को एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया था. दोस्तों बांग्लादेश के खिलाफ 30 रन बनाकर ही सही लेकिन सूर्यकुमार यादव ने टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

सूर्या ने तोड़ा धोनी का रिकॉर्ड

बांग्लादेश के खिलाफ 30 रनों की पारी खेलकर सूर्यकुमार यादव अब मेन्स टी20 वर्ल्ड कप के एक सीजन में भारत के लिए नंबर-4 या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. सूर्यकुमार ने अब तक ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे टी20 वर्ल्ड कप के 4 मैचों में 164 रन बना लिए हैं और उन्होंने अब एमएस धोनी को पीछे छोड़ दिया है.

भारत की तरफ से किसी टी20 वर्ल्ड कप के एक सीजन में चौथे नंबर पर या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड धोनी के नाम था. धोनी ने 2007 टी20 वर्ल्ड कप सीजन में 154 रन बनाए थे. अब इस मामले में धोनी दूसरे नंबर पर खिसक गए हैं और टॉप पर सूर्यकुमार यादव का नाम आ गया है.

मेन्स टी20 वर्ल्ड कप के एक सीजन में भारत के लिए नंबर-4 या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज –

164 रन – सूर्यकुमार यादव (2022)

154 रन – एमएस धोनी (2007)

153 रन – युवराज सिंह (2009)

148 रन – युवराज सिंह (2007)

सूर्या बने टी20 किंग

इसके अलावा भारत के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ICC द्वारा जारी किए गए ताजा टी20आई बल्लेबाजों की रैंकिंग में टॉप पर पहुंच गए हैं. नीदरलैंड और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अर्धशतकीय पारी खेलने के बाद सूर्या ने पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान को पीछे छोड़ते हुए यह मुकाम हासिल किया. सितंबर के महीने में सूर्या टॉप-10 रैंकिंग में शामिल हुए थे, अब नंबर-1 बन चुके हैं. यानी अभी सूर्यकुमार यादव विश्व के सर्वश्रेष्ठ टी20 बल्लेबाज हैं. दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली का भी नाम टॉप-10 में शामिल है.

सूर्यकुमार यादव ने इस टी20 वर्ल्ड कप में अबतक 4 मैचों की 4 पारियों में 54.66 की औसत और 180.21 की स्ट्राइक रेट से 164 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 2 अर्धशतक निकले हैं और 68 उनका बेस्ट स्कोर है. यही कारण है कि यह बल्लेबाज जब तक क्रीज पर रहता है टीम इंडिया को रनों के बारे में नहीं सोचना पड़ता. फैंस को सूर्या से और भी कई शानदार पारियों की उम्मीद है और ये भी उम्मीद है कि भारतीय टीम दूसरी बार टी20 चैंपियन बनने में सफल होगी. क्या आपको भी यही लगता है? क्या भारतीय टीम इस साल टी20 वर्ल्ड का खिताब जीतने में कामयाब हो पाएगी या नहीं ? कमेंट में बताएं.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *