skip to content

सूर्यकुमार यादव के ‘शतक’ और हुड्डा के चार विकेट के चलते भारत ने न्यूजीलैंड को दूसरे मैच में 65 रनों से हरा दिया है।

Bihari News

टी 20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में मिली इंग्लैंड के हाथों करारी हार के बाद भारतीय टीम ने फैंस को खुशी मानने का एक मौका दिया है। भारत ने वर्ल्डकप के बाद खेले पहले टी 20 मैच में न्यूजीलैंड को हरा दिया है। भारत इस समय न्यूजीलैंड की धरती पर तीन टी 20 मैचों का दूसरा मैच खेल रहा है। पहले मुकाबले में हमे मूसलाधार बारिश देखने को मिली तो दूसरे मुकाबले में सूर्यकुमार यादव ने अपने बल्ले से रन बरसाए। उनकी आतिशी पारी और यूजी चहल की फिरकी के आगे कीवी टीम ध्वस्त नजर आई और अंत में भारत ने 65 रनों की एक आसान जीत दर्ज की। इसी के साथ भारत ने 1-0 की बढ़त बना ली है और सीरीज का आखिरी मैच जीतकर 2-0 से सीरीज जीत सकती है। वही न्यूजीलैंड की टीम भी आखिरी मुकाबला जीतकर सीरीज को 1-1 से ड्रॉ करा सकती हैं।

मैच का हाल

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का निर्णय लिया। उनका यह निर्णय ऋषभ पंत ने जल्दी आउट होकर सही साबित कर ही दिया था। मगर तीन नंबर पर बल्लेबाजी करने आए सूर्यकुमार यादव की प्लानिंग कुछ अलग ही थी। उन्होंने आते ही अपने ही स्टाइल में बल्लेबाजी शुरू की और देखते देखते भारत की बल्लेबाजी को पटरी पर लिए आए। स्काई के इलावा कोई और बल्लेबाज 40 रन का स्कोर भी नहीं बना पाए। ईशान किशन ने दूसरे सबसे ज्यादा 36 रन बनाए। कप्तान पांड्या और श्रेयस अय्यर भी 13-13 रन बनाकर चलते बने। अंत में सूर्यकुमार यादव के 51 गेंदों में 111 नाबाद रनों की बदौलत भारत 191 रनों का स्कोर खड़ा करने में कामयाब हो गया। स्काई ने अपने बल्ले से रॉकेट लॉन्च किया और 217.65 की स्ट्राइक रेट से 51 गेंदों में 11 चौके और 7 छक्के की मदद से 111 रन ठोक डाले।

न्यूजीलैंड की ओर से टिम साउदी ने भी कमाल किया और हैट्रिक झटक डाली।

जवाब में 192 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत बेहद खराब रही। फिन एलेन के रूप में ओवर की दूसरी गेंद पर ही उनको झटका लगा। इसके बाद कॉन्वे और विलियम्सन ने 56 रन की साझेदारी कर पारी को संभाला, लेकिन ऑफ स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर ने कॉन्वे को आउट कर कीवी टीम को दूसरा झटका दिया। इसके बाद फिरकी गेंदबाज यूजी चहल के आगे कोई और बल्लेबाज नही टिक सका। साथ ही दीपक हुडा ने भी बहती गंगा में हाथ धोए और चार विकेट उड़ा डाले। अंत में न्यूजीलैंड की टीम 126 रनों पर सिमट गई। उनकी ओर से कप्तान विलियम्सन ने सबसे ज्यादा 61 रन बनाए। टीम इंडिया की ओर से सबसे सफल गेंदबाज दीपक हुडा रहे, जिन्होंने चार विकेट लिए वही मोहम्मद सिराज और युजवेन्द्र चहल को दो-दो विकेट मिले।

Leave a Comment