skip to content

IND VS NZ : लखनऊ में दिखा अलग अवतार, सबसे धीमी पारी खेलकर भी कैसे ‘मैन ऑफ द मैच’ बन गए सूर्या ?

Bihari News

टी20 मैच, 40 हजार से ज्यादा लोग स्टेडियम में मौजूद, करोड़ों लोग टीवी और फोन पर मैच देख रहे हों और क्रीज पर सूर्यकुमार यादव हों और क्या देखना चाहेंगे. जाहिर है सूर्या का 360 अवतार ही देखना चाहेंगे जहां वो मैदान के हर कोने में चौके-छक्के लगाएं लेकिन रविवार को लखनऊ के इकाना स्टेडियम में सूर्या का अलग ही अवतार देखने को मिला. उन्होंने अबतक की अपनी टी20 करियर की सबसे धीमी पारी खेली, जिसमें उनके बल्ले से महज 26 रन ही आए लेकिन इसी पारी के चलते उन्हें ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया.

सबसे धीमी पारी खेलकर भी बन गए ‘मैन ऑफ द मैच’

नंबर-1 टी20 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने न्यूजीलैंड के खिलाफ लखनऊ के इकाना स्टेडियम में रविवार को खेले गए दूसरे टी20 मुकाबले में 31 गेंदों पर नाबाद 26 रनों की पारी खेली, जिसमें मात्र 1 चौका शामिल था. इस पारी के लिए उन्हें ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ अवार्ड से सम्मानित किया गया. यह सूर्या के पूरे टी20 करियर की सबसे धीमी पारी थी. ये वही सूर्या हैं, जो 30-31 गेंदों पर 70 से ऊपर स्कोर करते हैं लेकिन रविवार को इन्होंने अपना अलग ही अंदाज दिखाया. अब आप सोच रहे होंगे, 31 गेंदों पर 26 रनों की पारी खेलने के बावजूद सूर्या को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ क्यों चुना गया.


दरअसल भारत के सामने मात्र 100 रनों का लक्ष्य था लेकिन इस छोटे से लक्ष्य को हासिल करने में बल्लेबाजों के पसीने छूट गए क्योंकि गेंद काफी टर्न हो रही थी. भारत ने भी पिच का पूरा फायदा उठाया तो कीवी टीम पीछे क्यों रहती. गेंदबाजी इतनी खतरनाक हो रही थी कि विश्व के नंबर-1 टी20 बल्लेबाज सूर्यकुमार भी अपने शॉट नहीं खेल पा रहे थे. लेकिन सूर्या ने मैच के नजाकत को समझा और सिंगल डबल करके खेलते रहे और अपना विकेट नहीं गवाया. और सबसे बड़ी बात यह ही थी कि उन्होंने भारत की जीत तक अपना विकेट बचा के रखा. उनके साथ कप्तान Hardik Pandya 20 गेंदों में 15 रन बनाकर लौटे. दिलचस्प बात ये है कि भारत ने लक्ष्य को अंतिम ओवर की पांचवीं गेंद पर हासिल किया. आखिरी 6 गेंदों पर 6 रनों की जरुरत थी, जिसे भारत ने 5 गेंदों पर बनाया. अब 3 मैचों की टी20 सीरीज 1-1 पर है और अब तीसरा और निर्णायक मुकाबला बुधवार, 1 फरवरी को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा.

Leave a Comment