Placeholder canvas

T-20 WC 2022: विराट कोहली ने तोड़े पाकिस्तान के खिलाफ यह पांच बड़े रिकॉर्ड, डालें एक नजर।

Bihari News

विराट कोहली, एक ऐसा भारतीय खिलाड़ी जिसने कल अकेले पाकिस्तान की गेंदबाजी की धज्जियां उड़ा दी और भारत को हारे हुए मुकाबले में जीत दिला दी। एक ऐसा खिलाड़ी जिसमें 140 करोड़ भारत वासियों को जीत का जश्न मनाने का मौका दिया। एक ऐसा खिलाड़ी जिसने पाकिस्तान के खिलाफ पिछले टी-20 विश्व कप में मिली शर्मनाक हार का बदला अकेले ही चुकता कर लिया।

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड और 90 हजार से अधिक क्रिकेट प्रशंसक मुकाबले को देख रहे थे। अंतिम 3 ओवर में भारतीय टीम को 48 रन की दरकार थी और ऐसा लग रहा था कि जैसे पाकिस्तान की जीत सुनिश्चित हो गई है। लेकिन विराट कोहली कभी हार ना मानने वाले खिलाड़ी हैं। इस खिलाड़ी ने शानदार वापसी करते हुए भारतीय टीम को अंतिम गेंद पर जीत दिला दी और कई रिकॉर्ड बना डाले।

विराट कोहली द्वारा बनाए गए 5 बड़े रिकॉर्ड-

1) एक टीम के खिलाफ 500 रन बनाने का रिकॉर्ड- टी20 विश्व कप के इतिहास में विराट कोहली अकेले ऐसे खिलाड़ी हैं जिसने एक टीम के खिलाफ 500 रन का आंकड़ा पार कर लिया है। पाकिस्तान के खिलाफ 82 रन की नाबाद पारी खेलकर विराट कोहली ने यह बड़ा रिकॉर्ड बना लिया। विराट कोहली के नाम और पाकिस्तान के खिलाफ 501 रन दर्ज हैं। इस मामले में उन्होंने दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी एबी डिविलियर्स का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 458 रन बनाए थे।

2) आईसीसी द्वारा आयोजित टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 50+ रन- यह रिकॉर्ड दर्शाता है कि विराट कोहली विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज क्यों कहे जाते हैं. इस खिलाड़ी ने अपना पहला आईसीसी टूर्नामेंट साल 2009 में खेला था और तब से यह खिलाड़ी 24 बार 50 या उससे अधिक रन बना चुके हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था जिन्होंने आईसीसी द्वारा आयोजित टूर्नामेंट में 23 बार 50 या उससे अधिक रन बनाए थे।

3) T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज- पाकिस्तान के खिलाफ इस बेहतरीन पारी की बदौलत विराट कोहली अब T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। विराट ने 102 पारियों में 52 की औसत और 138+ से अधिक की स्ट्राइक रेट की मदद से 3784 रन बनाए हैं। रोहित शर्मा विराट कोहली से मात्र 53 रन पीछे हैं।

4) T20 अंतरराष्ट्रीय में पाकिस्तान के खिलाफ सबसे बड़ी साझेदारी- पांचवें विकेट के लिए विराट कोहली और हार्दिक पांड्या ने 113 रन की शानदार शतकीय साझेदारी निभाई जिसकी बदौलत भारतीय टीम मैच में वापसी कर पाई। यह किसी भी विकेट के लिए भारत की पाकिस्तान के खिलाफ T20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी ने अहमदाबाद में पाकिस्तान के खिलाफ 97 रन की साझेदारी की थी।

5) सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच का खिताब- T20 अंतरराष्ट्रीय और टी-20 विश्व कप के इतिहास में विराट कोहली सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच चुने जाने वाले खिलाड़ी हैं। कल पाकिस्तान के खिलाफ मैन ऑफ द मैच खिताब जीतने के बाद ही उन्होंने यह बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर दिया। उन्होंने मोहम्मद नबी के 13 बार मैन ऑफ द मैच खिताब जीतने के रिकॉर्ड को तोड़ा और रिकॉर्ड 14वीं बार यह खिताब जीत लिया। पाकिस्तान के खिलाफ t20 विश्व कप में विराट कोहली का यह छठा मैन ऑफ द मैच खिताब है और यह किसी भी खिलाड़ी का किसी भी टीम के खिलाफ सबसे बेहतरीन रिकॉर्ड है।

Leave a Comment